Home Remedies for Nose Bleeding in Hindi | नकसीर रोकने के 8 घरेलू उपाय

Home Remedies for Nose Bleeding in Hindi

Home Remedies for Nose Bleeding in Hindi (नाक से खून या नकसीर रोकने के घरेलू उपाय) – कई बार हमारी नाक से अचानक खून निकलने लगता है जिसे देखकर कई बार लोग घबरा भी जाते है. नाक से खून निकलने को नकसीर कहते है. ज्यादा गर्मी के कारण नाक से खून आना एक आम बात है. ज्यादातर ये समस्या बच्चों में देखने को मिलती है.

बड़े लोगों में ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण ये समस्या हो जाती है. वैसे तो नाक से खून आने के कई कारण हो सकते है और ये अपने आप ठीक हो जाती है. लेकिन अगर ये समस्या ज्यादा है तो डॉक्टर को जरूर दिखाए. आज हम आपको बताने वाले है नाक से खून रोकने के घरेलु उपचार (Naksir Rokne Ke Upay)

Home Remedies for Nose Bleeding in Hindi

नाक से खून आने के कारण | Causes of Nose Bleeding in Hindi

Naak Se Khoon Kyu Aata Hai नाक से खून आने के पीछे बहुत से कारण हो सकते है. नीचे हमने नाक से खून निकलने के कारणों के बारे में बताया है.

दवाइयां – एस्प्रिन और हेपेरिन जैसी दवाइयां भी कई बार नाक से खून निकलने का कारण बन सकती है. इन दवाइयों में खून को पतला करने वाले तत्व होते है जिससे नाक से खून बहने लगता है.

जुकाम – जुकाम के कारण भी नाक से खून निकल सकता है. जुकाम से नाक की परत में जलन होती है जिससे नाक से खून निकलने के चांसेस बढ़ जाते है. इसके अलावा एलर्जी के कारण भी नकसीर की समस्या हो सकती है.

चोट – नाक पर चोट लग जाने के कारण भी नाक से खून निकलने की समस्या हो सकती है. अगर चोट लगने के बाद नकसीर की समस्या दस मिनट से ज्यादा रहती है और हर रोज नकसीर की समस्या होती है तो बिना देरी करे डॉक्टर को दिखाए.

नाक से खून या नकसीर रोकने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Nose Bleeding in Hindi

Naak Se Blood Aana Kaise Roke नाक से खून निकलने की समस्या खतरनाक भी हो सकती है यदि नाक से काफी ज्यादा खून निकले, धुंधला दिखाई देने लगे या फिर बेहोशी आ जाये. ऐसे परिस्थिति में डॉक्टर से संपर्क करे. लेकिन अगर नकसीर की समस्या ज्यादा नहीं है तो घरेलू नुस्खों की मदद से भी इन पर काबू पाया जा सकता है. नीचे हमने घरेलु नुस्खे बताये है जिनकी मदद से आप नकसीर की समस्या से राहत पा सकते है.

नाक से खून आने पर ठन्डे पानी का इस्तेमाल करें | Cold Water for Nose Bleeds in Hindi

नकसीर की समस्या होने पर ठंडे पानी का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है. ठंडा पानी नाक से खून का बहना बंद करने में मददगार है. इसके लिए आपको ठन्डे पानी की धार सिर पर डालनी है इससे नाक से खून बहना बंद हो जायेगा.

नाक से खून आने पर साइट्रस फल है फायदेमंद | Citrus Fruits for Nose Bleeds in Hindi

साइट्रस फलों का सेवन करने से नाक से खून आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. साइट्रस फलों में बायोफ्लैवोनाइड्स की मात्रा ज्यादा होती है. जिससे खून आने की समस्या बंद हो जाती है. नाक से खून आने की समस्या को दूर करने के लिए अपनी डाइट में साइट्रस फलों को शामिल करें.

यह भी पढ़ें : जाने क्या है ड्रैगन फ्रूट और इसके फायदे

नाक से खून आने पर मुंह से सांस ले | Breathe From Mouth for Nose Bleeding in Hindi

जब भी नाक से खून निकले तब नाक की बजाए मुंह से सांस ले. नाक से साँसे लेने पर खून और भी ज्यादा बाहर निकल सकता है. लेकिन अगर आप मुंह से सांस लेते है तो खून को रोकने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

नाक से खून आने पर सिर ऊँचा करे | Nosebleed Head Up in Hindi

जब भी नाक से खून निकले तो सबसे पहले अपना सिर ऊंचा करके एक जगह पर बैठ जाये. फिर दोनों नथुनों को दस मिनट के लिए अपने हाथों से दबा कर रखे. गालो, नाक और माथे पर बर्फ रगड़ें इससे खून बंद हो जायेगा.

नाक से खून आने पर बर्फ है फायदेमंद | Ice for Nakseer Ka Ilaj

नकसीर को रोकने के लिए बर्फ की मदद भी ली जा सकती है. नकसीर रोकने के लिए बर्फ के टुकड़े को कपड़े में लपेट ले उसके बाद उसे नाक पर लगाएं. इससे नकसीर रुक जाएगी.

नकसीर के लिए बेल के पत्ते | Naak Se Khoon Aane Par Istemal Kare Bael Ke Patte

नाक से खून का निकलना रोकने के लिए बेल के पत्ते को पानी में पकाएं उसके बाद उसमे मिश्री मिलाकर पिए. इससे नकसीर बंद हो जाएगी. इसके अलावा सुहागे को पानी में घोलकर नथुनो पर लगाये, इससे भी नकसीर बंद हो जाएगी.

नकसीर के लिए प्याज का इस्तेमाल करें | Onion for Nose Bleeding in Hindi

प्याज का इस्तेमाल सब्जियों में तो किया ही जाता है इसके अलावा ये नकसीर से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है. प्याज को काटकर सूंघने से नकसीर बंद हो जाती है.

नाक से खून आने पर गुलकंद है फायदेमंद | Naak Se Khoon Aana Ke Liye Gulkand in Hindi

गुलकन्द भी नकसीर से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. इसके लिए आपको पंद्रह ग्राम गुलकन्द को दूध के साथ सुबह और श्याम खाने से नकसीर ठीक हो जाती है.

ये थे नाक से खून आने के कारण और घरेलु इलाज जिनकी मदद से आपको नकसीर से छुटकारा मिल सकता है. उम्मीद है नकसीर रोकने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Nose Bleeding in Hindi) के ऊपर आपको ये लेख पसंद आया होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*