Home Remedies for Heel Pain in Hindi
Home Remedies Pain

एड़ी के दर्द के लिए 8 घरेलू उपचार | Home Remedies for Heel Pain in Hindi

Home Remedies for Heel Pain in Hindi (एड़ी के दर्द का इलाज) – एड़ियों में दर्द की समस्या अधिकतर महिलाओं को होती है. एड़ियों में दर्द की वजह से चलने में दिक्‍कत होती है, साथ ही रोजमर्रा के काम करने में भी समस्या होने लगती है. एड़ी में दर्द के कई कारण हो सकते हैं. इस लेख में हम एड़ी में दर्द के कारण और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं.

Home Remedies for Heel Pain in Hindi

एड़ी में दर्द के कारण | Causes of Heel Pain in Hindi

एड़ी के दर्द की सबसे सामान्‍य वजह प्‍लांटर फैसिटिस है या एड़ी के प्‍लांटर फैसिया के ऊतक में सूजन है. इसके अलावा हील स्‍पर, मोटापे, स्‍ट्रेस, फ्रैक्‍चर, बर्साइटिस, एचलिस टेंडोनाइटिस जैसी कई स्थितियों के कारण एड़ी में दर्द हो सकता है.

यह भी पढ़ें : स्ट्रॉबेरी से होते है ये 5 फायदे

एड़ी के दर्द का इलाज | Home Remedies for Heel Pain in Hindi

एड़ी में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए हमने निचे कुछ घरेलू उपाय बताए हैं जिनकी मदद से एड़ी के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. लेकिन अगर आपको घरेलू उपायों से आराम न मिले तो आप डॉक्टर को जरूर दिखाए.

हल्दी – 1 गिलास दूध गर्म करें और उसमें 1 चम्‍मच हल्‍दी मिला ले. आप इसमें स्‍वाद के लिए शहद भी मिला सकते हैं. चाय में भी हल्‍दी डालकर सेवन कर सकते हैं. इससे भी एड़ी में दर्द से आराम मिलता है.

अदरक – 4 कप पानी लें और उसे उबाल ले. अब इसमें 2 चम्‍मच अदरक का पाउडर या पेस्‍ट, 1 चम्‍मच शहद डालें. इस पानी को दिन में 2-3 बार पीने से एड़ी में दर्द से राहत मिलती है.

मछली का तेल – मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो बॉडी में सूजन को कम करता है. 3-4 बूंदें मछली के तेल की लें और इससे पैरों की मालिश करें. प्‍लांटर फैसिटिस के लिए फिश ऑयल क्रीम भी मार्केट में मिलती है. आप इसका भी उपयोग कर सकते हैं.

एसेंशियल ऑयल – एसेंशियल ऑयल में सूजन-रोधी गुण मौजूद होते हैं. लैवेंडर या पुदीने के तेल में आप पौधे से प्राप्‍त किसी भी कैरियर ऑयल जैसे कि ऑलिव या नारियल तेल को मिलाकर एड़ी और तलवे की मसाज करें. आपको 2-4 बूंद एसेंशियल ऑयल और 10-12 बूंद कैरियर ऑयल की लेनी है.

सेंधा नमक – सेंधा नमक में मैग्‍नीशियम सल्‍फेट उपस्थित होता है. ज्यादातर मैग्‍नीशियम हड्डियों में स्‍टोर रहता है. यदि आपको हील स्‍पर के कारण एड़ी में दर्द हो रहा है तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर पैरों को उसमें थोड़ी देर तक डुबोकर रखे.

एप्पल साइडर विनेगर – गर्म पानी में कुछ बूंदें एप्पल साइडर विनेगर की डालें और कुछ देर तक इसमें पैर को डुबोकर रखे. एप्पल साइडर विनेगर भी एड़ी में दर्द से आराम दिलाने में सहायता करता है.

अलसी का तेल – अलसी के तेल में मौजूद अल्‍फा-लिनोलिक एसिड सूजन से लड़ने में सहायता करता है. गर्म पानी में अलसी के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुछ देर तक पैरों को उसमें डुबोए रखें.

लौंग का तेल – लौंग के तेल से दर्द वाली जगह पर मसाज करें. इससे रक्त प्रवाह तेज होता है और मांसपेशियों को राहत मिलती है. पैरों में दर्द होने पर लौंग का तेल फायदेमंद होता है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *