Home Remedies for Cracked Lips in Hindi | फटे होठों के लिए घरेलू उपाय

Home Remedies for Cracked Lips in Hindi, Home Remedies for Chapped Lips in Hindi

Home Remedies for Cracked Lips in Hindi (फटे होठों के लिए घरेलू नुस्खे) – गुलाबी, मुलायम होठो की वजह से हमारे चेहरे की सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ जाती है. महिलाओ के लिए लिए होठों की खूबसूरती ज्यादा मायने रखती है. लेकिन कई बार कुछ कारणों से हमारे होंठ फटने लगते है. कुछ लोगो में होठों को चबाने की आदत होती है जिसके कारण उनके होठ फटने लगते है. वही मौसम में बदलाव तथा केमिकल युक्त कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करने से भी होठ फटने की शिकायत हो सकती है. कई बार तो होठ इतने ज्यादा फट जाते है जिसके कारण इनमे से खून भी निकलने लगता है और दर्द भी होने लगता है.

अगर आप भी होंठों के फटने की समस्या से परेशान है तो चिंता करने की जरुरत नहीं है. हम आपको इस लेख के जरिये फटे होंठों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बताने वाले है (Home Remedies for Chapped Lips in Hindi)

Home Remedies for Cracked Lips in Hindi, Home Remedies for Chapped Lips in Hindi

होंठ फटने के कारण | Causes of Cracked Lips in Hindi

Causes of Chapped Lips in Hindi होठों पर गर्मी तथा सर्दी दोनों मौसम का फर्क पड़ता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में होंठों के फटने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है. इसके अलावा कई अन्य कारण भी हो सकते है जिनकी वजह से आपके लिप्स फटने लगते है जैसे

पानी कम पीना – शरीर में पानी की कमी होने के कारण होठ फटने लगते है.

होठों को चबाने से – कई लोगो की बार-बार होठ चबाने या फिर होंठों को चाटने की आदत होती है जिस कारण होठ फटने लगते है.

अन्य कारण – धूम्रपान की वजह से, दवाइयों के रिएक्शन से, ज्यादा केमिकल वाले कॉस्मेटिक का प्रयोग करने से, टूथपेस्ट के साइड इफ़ेक्ट आदि से भी होठ फटने की समस्या हो सकती है.

फटे होंठों का घरेलू इलाज | Fate Hoth Ke Gharelu Upay | Cracked Lips Treatment in Hindi

Home Remedies for Cracked Lips in Hindi नीचे हमने कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप अपने फटे होठों को वापस से मुलायम बना सकते है.

गुलाब की पंखुड़ियां | Rose Petals for Cracked Lips in Hindi

गुलाब की पंखुड़ियां फटे होठों से राहत दिलाने में मददगार है. गुलाब की पंखुड़ियों में विटामिन E होता है जो हमारी त्वचा को पोषण तथा नमी प्रदान करता है. सबसे पहले पंखुड़ियों को पानी में कुछ देर तक भिगोकर रख दे. उसके बाद इसका पेस्ट बना ले और अपने होठों पर बीस मिनट के लिए लगा रहने दे. फिर ठंडे पानी से साफ़ कर ले.

यह भी पढ़ें : मुंह की बदबू कैसे दूर करे

फटे होठों के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil for Cracked Lips in Hindi

नारियल के तेल में कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे बालों के लिए फायदेमंद होते है. नारियल का तेल बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है ये तो सब जानते ही है. साथ ही ये हमारे होठों को मुलायम बनाने में भी मददगार है. एक चम्मच नारियल के तेल में दो बूंदे टी ट्री ऑइल की मिलाएं और थोड़ी देर के लिए होठों पर लगाकर छोड़ दे. अच्छे रिजल्ट के लिए तीन से चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

यह भी पढ़ें : नारियल तथा इसके पानी के फायदे और नुकसान

फटे होठों के लिए वैसलीन और शहद | Honey and Vaseline for Chapped Lips in Hindi

वैसलीन हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है और वही शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है. इन दोनों की मदद से फटे होंठ ठीक होने लगते है. थोड़े से शहद में थोड़ी सी वैसलीन मिलाकर कुछ देर अपने होठों पर लगा रहने दे. उसके बाद इसे किसी कपडे की मदद से साफ़ कर ले. अच्छे परिणाम पाने के लिए कुछ दिन तक इस प्रक्रिया को दोहराएं.

यह भी पढ़ें : शहद खाने के फायदे

फटे होठों के लिए खीरा | Cucumber Fate Hotho Ke Liye

फटे हुए होठों को ठीक करने के लिए खीरे के टुकड़े को काट ले और अपने होठों पर थोड़ी देर रगड़े या आप चाहें तो खीरे के टुकड़ों का पेस्ट बनाकर कुछ देर होठों पर लगा रहने दे. दिन में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराने से होठों के फटने की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

यह भी पढ़ें : गले के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

फटे होठों के लिए एलोवेरा | Aloe Vera for Cracked Lips in Hindi

एलो वेरा प्राकृतिक तत्वों से भरपूर होता है जो हमें कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार है. एलो वेरा फटे होठों से राहत दिलाता है तथा स्किन की मृत कोशिकाओं की परत को भी हटाने में मदद करता है. एलो वेरा की पत्तियों को काटकर उसके अंदर से जेल बहार निकाल लीजिये. उसके बाद उसे रात भर अपने होठों पर लगाकर छोड़ दे. और सुबह अपने होठों को पानी से धो ले. कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से आपके होठ फटना बंद हो जायेंगे.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 5 आसान घरेलू उपाय

फटे होठों के लिए ग्रीन टी | Green Tea for Cracked Lips in Hindi

ग्रीन टी यानी हरी चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और टैनिन फटे होंठों को ठीक करने में मदद करता है. सबसे पहले हरी चाय के बैग को गरम पानी में थोड़ी देर के लिए भिगो दे. उसके बाद इस टी बैग को अपने होठों पर कुछ देर के लिए लगाये रखे. अगले दिन फिर से ऐसा ही करे. कुछ दिन तक ऐसा करने से फटे होंठ ठीक हो जायेंगे.

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी के 7 गजब के फायदे

फटे होठों के लिए नींबू है फायदेमंद | Fate Hotho Ke Liye Nimbu

काले तथा फटे हुए होठों के लिए निम्बू के असरदार इलाज है. 1 चम्मच निम्बू का रस, आधा चम्मच अरंडी का तेल तथा 1 चम्मच शहद इन तीनों को आपस में अच्छे से मिला ले. उसके बाद इसे दस मिनट के लिए अपने होठों पर लगा कर छोड़ दे और फिर साफ़ पानी से धो ले. कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराएं.

यह भी पढ़ें : अखरोट के फायदे उपयोग और नुकसान

फटे होठों के लिए बटर है फायदेमंद | Butter for Cracked Lips in Hindi

Shea Butter, Cocoa Butter तथा घी में मौजूद फैटी एसिड रूखी त्वचा को कंडीशन करते है. शीया मक्खन को रात भर अपने होठों पर लगाकर छोड़ दे. इसके अलावा आप चाहे तो घी, दही या पीनट बटर का इस्तेमाल भी कर सकते है.

यह भी पढ़ें : ब्रोकली खाने के फायदे और नुकसान

फटे होंठों से छुटकारा दिलाये चीनी | Sugar for Cracked Lips in Hindi

चीनी भी फटे हुए होठों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकती है. चीनी को थोड़े से शहद में मिलाकर अपने होंठों पर रगड़ें. इससे डेड स्किन हट जाएगी और होठों के फटने की समस्या से छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा आप गुलाब जल और ग्रिस्लीन का इस्तेमाल भी कर सकते है. 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच ग्रीस्लीन को आपस में मिला ले और अपने होंठों पर लगाये. ऐसा करने से भी होठों के फटने की समस्या समाप्त हो जायेगी.

पर्याप्त मात्रा में पानी पिए | Water for Cracked Lips in Hindi

पानी की कमी के कारण भी होठ फटने की समस्या हो सकती है. इसीलिए रोजाना लगभग 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं. जब आप भरपूर मात्रा में पानी पिएंगे तो होठों का फटना बंद हो जायेगा.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के 7 स्वास्थ्य लाभ

ये थे फटे हुए होठों से राहत पाने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Cracked Lips in Hindi) जिनकी मदद से आप फटे होठों से राहत पा सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*