Home Remedies for Cold in Hindi | जुकाम तथा गले की खराश के लिए 11 तरीके

Home Remedies for Cold in Hindi

Home Remedies for Cold in Hindi (सर्दी जुकाम के कारण, लक्षण तथा घरेलू उपाय) – मौसम बदलने के कारण सर्दी जुकाम होना एक आम बात है, हम में से ज्यादातर लोगो को मौसम बदलने के कारण या ठंडी हवा के कारण सर्दी जुकाम हो जाता है. और अगर एक बार जुकाम हो जाये तो फिर जल्दी से ठीक नही होता.

अगर आपको भी जुकाम हो गया है तो इसका इलाज करने के लिए दवाओं का सेवन करने की जरुरत नही है . बल्कि कुछ घरेलु उपचार की मदद से ही आप सर्दी जुकाम से राहत पा सकते है. आज हम आपको घरेलू नुस्खे बताने वाले है जिनकी मदद से कुछ ही समय में आपका जुकाम दूर हो जायेगा. तो चलिए जानते है सर्दी जुकाम के कारण, सर्दी जुकाम के लक्षण, सर्दी जुकाम के घरेलू इलाज के बारे में. Home Remedies for Cold in Hindi

Home Remedies for Cold in Hindi

सर्दी जुकाम के कारण | Causes of Cold in Hindi

Sardi Jukam Ke Karan सर्दी जुकाम के कई कारण हो सकते है जैसे

वायरल इन्फेक्शन

सामान्य जुकाम

मौसम में बदलाव

फ्लू

यह भी पढ़ें : ये है सिरदर्द होने के मुख्य कारण

जुकाम के लक्षण | Symptoms of Cold in Hindi

Jukam Ke Lakshan सर्दी जुकाम के लक्षण निम्न है

सिर दर्द होना

गले में खराश

शरीर में दर्द

आँखों में जलन

नाक बहना

यह भी पढ़ें : माइग्रेन से छुटकारा पाने के तरीके

सर्दी जुकाम तथा गले की खराश के लिए उपचार | Home Remedies for Cold in Hindi

Sardi Jukam Home Remedy in Hindi सर्दी जुकाम के कारण हमें बंद नाक, बदन दर्द और सिर दर्द का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से हमें कोई भी कार्य करने में कठिनाई होती है. ऐसे में निचे बताए गए घरेलू उपचार आपको जुकाम से राहत दिलाने में मदद करेंगे. नीचे हमने जुकाम से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में बताया है.

जुकाम से राहत दिलाए हल्दी | Haldi Jukam Ka Upay

हल्दी का प्रयोग सदियों से किया जा रहा है यह एक प्राकृतिक औषधि है. ये गर्म होती है जोकि जुकाम में फायदेमंद है. गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से जुकाम में राहत मिलती है. यह नुस्खा बच्चे तथा बड़े दोनों अपना सकते है.

अदरक जुकाम में है फायदेमंद | Ginger Tea for Cold in Hindi

जुकाम में अदरक वाली चाय पीने से काफी राहत मिलती है, इसके अलावा आप अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में उबालकर इसे दिन में 2-3 बार पिए. आप चाहे तो रात को सोने से पहले अदरक के रस को शहद के साथ ले सकते है. इससे आपको खराश तथा गले के दर्द में राहत मिलेगी. सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए ये नुस्खा काफी असरदार है.

कलौंजी के बीज | Kalonji Ke Beej Jukam Ka Gharelu Ilaj

कलौंजी में सोडियम, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम होता है. साथ ही यह प्रोटीन तथा एमिनो एसिड का अच्छा श्रोत है. इसका इस्तेमाल दवाओं में भी किया जाता है. कलौंजी के बीजों को तवे के ऊपर रखकर सेंक ले, और किसी कपड़े में लपेटकर सूंघे. आप चाहे तो कलौंजी और जैतून के तेल को अच्छी तरह से मिलाकर नाक में टपका सकते है.

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे और नुकसान

जुकाम से राहत दिलाए शहद और निम्बू | Nimbu Aur Shahad Sardi Jukam Ka Gharelu Ilaj

शहद और निम्बू  का इस्तेमाल करके आप जुकाम में राहत पा सकते है. 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच निम्बू का रस 1 गिलास हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं जुकाम में आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें : शहद खाने के फायदे

जुकाम के लिए फायदेमंद है जायफल | Jaifal Jukam Thik Karne Ke Upay

जुकाम में जायफल आपको राहत पंहुचा सकता है. इसके लिए आप जायफल को पीस ले और एक चुटकी जायफल को दूध में मिलाकर पिए. इसके अलावा सुबह खाली पेट आधा चम्मच जायफल को चाटने से सर्दी खांसी नहीं होती.

लहसुन जुकाम में आराम दिलाये | Lehsun Jukam Ke Gharelu Upay

लहसुन खाने से भी जुकाम के आराम मिलता है. लहसुन की कुछ कलियों को घी में भून लेने के बाद खाएं इससे आराम मिलेगा इसके अलावा लहसुन को पीस ले अब इसमें थोड़ा शहद तथा कुछ बूंदे लौंग के तेल की मिलाकर पिए.

यह भी पढ़ें : लहसुन खाने के फायदे

बंद नाक को खोले कपूर | Kapoor Band Naak Kholne Ke Upay

कपूर का प्रयोग ज्यादातर पूजा तथा ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है. साथ ही बंद नाक को खोलने के लिए कपूर काफी अच्छा है, कपूर को किसी भी रूमाल या कपड़े में डालकर थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघने से नाक खुल जाती है.

अदरक और तुलसी पत्ता सर्दी और जुकाम के लिए | Adrak Aur Tulsi Sardi Jukam Ka Ilaj in Hindi

सर्दी और जुकाम के लिए अदरक और तुलसी पत्ते को काफी अच्छा माना जाता है. तुलसी की चार-पांच पत्तियां और अदरक के टुकड़े को लेकर एक कप गरम पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले, और काढ़ा बना ले. और फिर इसका सेवन करें ऐसा करने से आपको जुकाम में जल्द ही राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : तुलसी के फायदे

गरम पानी की भाप ले | Garam Pani Ki Bhap Sardi Jukam Ke Liye

बलगम तथा बंद नाक से परेशान लोगो को गरम पानी की भाप लेनी चाहिए. इसके लिए किसी भी बर्तन में गरम पानी को डालकर आप भाप ले सकते है.

हर्बल टी पिए | Herbal Tea for Cold in Hindi

गले में खराश से राहत पाने के लिए आप हर्बल टी का सेवन कर सकते है. इलायची, अदरक, तुलसी के कुछ पत्ते, काली मिर्च पाउडर और लौंग को पानी में चायपत्ति के साथ उबालते है फिर उसमें दूध डालकर कुछ देर उबालकर चाय बनाते है.

जुकाम से राहत पाने के लिए अन्य चीजें | Tips to Get Rid of Cold in Hindi

चार-पांच बादाम को रात को पानी में भिगोकर अगले दिन इसका पेस्ट बना ले. उसके बाद 1 tsp Butter मिलाकर कुछ दिनों तक खाये.

ठन्डे पानी का सेवन करने से बचें इसके बदले थोड़ा गुनगुना पानी पिये.

सोने से पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर इसका सेवन करे.

इन घरेलू उपायों की मदद से आपको सर्दी जुकाम तथा गले की खराश से राहत पाने में मदद मिलेगी है. उम्मीद है आपको Home Remedies for Cold in Hindi (सर्दी जुकाम के कारण, लक्षण तथा घरेलू उपाय) के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*