Home Remedies for Bleeding Gums in Hindi | मसूड़ों से खून रोकने के 13 उपाय

Home Remedies for Bleeding Gums in Hindi, Masudo Se Khoon Aana

Home Remedies for Bleeding Gums in Hindi | Bleeding Gums in Hindi (मसूड़ों से खून आना घरेलू उपचार) – मसूड़ों से खून निकलने के पीछे कई कारण हो सकते है. कभी-कभी ज्यादा जोर से ब्रश की रगड़ लगने के कारण मसूड़ों से खून निकल सकता है, लेकिन कई बार मसूड़ों से खून निकलना गंभीर बीमारियों का संकेत भी हो सकता है. खून का नियमित रूप से बहना लेकिमिया या प्लेटलेट विकार जैसी गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है. ठीक से देखभाल न करने के कारण यह गिंगीवाइटिस (Gingivitis) यानी मसूड़ों में सूजन (Masudo Me Sujan) का भी रूप ले सकता है.

मसूड़ो से थोड़ा बहुत खून निकलना कोई बड़ी बात नहीं है, परन्तु नियमिंत रूप से मसूड़ों से खून निकल रहा है तो इसे अनदेखा न करे. आइये जानते है मसूड़ों से खून निकलने की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय. (Home Remedies for Bleeding Gums in Hindi)

Home Remedies for Bleeding Gums in Hindi, Masudo Se Khoon Aana

मसूड़ों से खून निकलने के कारण | Bleeding Gums Causes in Hindi

Reasons for Bleeding Gums in Hindi मसूड़ों से खून आने के पीछे कई कारण हो सकते है जैसे – मुंह की सफाई न रखना, विटामिन C की कमी आदि.

विटामिन C की कमी के कारण – भोजन में विटामिन C की कमी के कारण मसूड़ों में सूजन तथा दर्द हो सकता है. जिस कारण खून भी निकल सकता है.

यह भी पढ़ें : मुंह की बदबू कैसे दूर करे

मुंह की सफाई न रखना – मुह की साफ़ सफाई न करने के कारण मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है तथा मसूड़े लाल होने लगते है जिस कारण मसूड़ों से खून निकलने की समस्या हो सकती है. इसके अलावा ज्यादा जोर लगाकर ब्रश करने तथा कठोर बालों वाले ब्रश का प्रयोग करने से भी मसूड़ों से खून निकल सकता है.

यह भी पढ़ें : दांत दर्द दूर करने के तरीके

गर्भावस्था के समय – गर्भावस्था के समय हार्मोन बदलाव होने के कारण Gingivitis या Peridontitis जैसी समस्याएं हो सकती है. गर्भावस्था के समय मसूड़ों में सूजन तथा खून बहने की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें : जानिए कैसे प्रेग्नेंट होती है महिलाएं

लिवर की बीमारियां – लिवर की बीमारियों के कारण भी मसूड़ों से खून आने की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें : ब्रोकली खाने के फायदे और नुकसान

धूम्रपान – ज्यादा धूम्रपान करने से भी मसूड़ों से खून आने की समस्या हो सकती है. धूम्रपान करने से दांत तथा मसूड़े कमजोर होने लगते है. जिस कारण मसूड़ों से खून आ सकता है.

मसूड़ों से खून आने के लक्षण | Bleeding Gums Symptoms in Hindi

  • मसूड़ों का गहरे लाल रंग का होना
  • मसूड़ों का फूलना तथा दांतों का हिलना
  • मसूड़ों के पास दर्द होना या मसूड़े छूने पर दर्द होना

मसूड़ों से खून आने के उपाय | Bleeding Gums Treatment in Hindi

How to Stop Bleeding Gums in Hindi मसूड़ों से खून निकलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए उपाय.

ब्लीडिंग गम के लिए विटामिन C वाले फल | Vitamin C Masudo Se Khoon Aana Ka Upay in Hindi

शरीर में विटामिन C की कमी होने के कारण भी मसूड़ों से खून आने की समस्या हो सकती है. रक्तस्राव होने पर निम्बू, नारंगी आदि जैसे खट्टे फलों का सेवन करने से फायदा होता है. इसके अलावा आप बंद गोभी तथा ब्रोकोली का सेवन करे. इससे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है तथा रक्तस्राव में कमी आती है.

यह भी पढ़ें : ड्रैगन फ्रूट और इसके फायदे

मसूड़ों से खून आने पर लौंग का इस्तेमाल | Cloves Masudo Se Khoon Aane Ka Ilaj in Hindi

लौंग का इस्तेमाल हम प्राचीन काल से औषधि के रूप में करते आ रहे है. लौंग दांतों तथा मसूड़ों दोनों के लिए फायदेमंद है. ब्रश करते समय दांतों से खून आने पर लौंग के तेल को रूई के टुकड़े की मदद से अपने मसूड़ों और दांतों पर लगाएं फिर थोड़ी देर बाद हलके गुनगुने पानी से मुँह साफ़ कर ले. आप चाहे तो लौंग चबा भी सकते है. इससे मसूड़ों से खून आने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

यह भी पढ़ें : अलसी के बीज खाने के फायदे और नुकसान

नमक का पानी मसूड़ों के लिए | Salt Water for Bleeding Gums in Hindi

नमक के पानी से कुल्ला करने से भी हमारे मसूड़े स्वस्थ रहते है ब्रश करने के बाद हलके गुनगुने पानी में नमक डालकर कुल्ला करने से मसूड़ों से खून निकलना बंद हो जाता है.

यह भी पढ़ें : ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान

कपूर, पिपरमेंट का तेल मसूड़ों के लिए | Kapoor, Peppermint Oil for Bleeding Gums in Hindi

कपूर तथा पिपरमेंट के तेल का इस्तेमाल करके हमारे मसूड़े स्वस्थ रहते है. इनका उपयोग आप मुह की स्वस्छता तथा ताजगी के लिए कर सकते है.

यह भी पढ़ें : धनिया के गुण, लाभ, फायदे और नुकसान

कैलेंडुला की पत्‍ती और कैमोमाइल चाय मसूड़ों के लिए | Calendula Leaf and Chamomile Tea for Bleeding Gums in Hindi

ऐसी चाय का सेवन करना चाहिए जिसके अंदर कैलेंडुला और कैमोमाइल की पत्‍ती डाल कर पकायी जाए. इनकी मदद से मसूड़ों से खून आना बंद हो जाता है.

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी के 7 गजब के फायदे

मसूड़ों के लिए लाभदायक है फिटकरी | Alum for Bleeding Gums in Hindi

मसूड़ों से खून आने की समस्या होने पर फिटकरी के पानी से कुल्ला करना लाभदायक है. फिटकरी खून रोकने में मददगार होती है. साथ ही ये इन्फेक्शन के खतरे को भी कम करने में मददगार है.

मसूड़ों के लिए दूध | Milk for Bleeding Gums in Hindi

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारे मसूड़ों के लिए फायदेमंद है. दूध का सेवन करने से मसूड़ों से खून निकलना बंद हो सकता है. मसूड़ों की देखभाल के लिए नियमित रूप से दूध का सेवन करे.

सरसों का तेल और नमक | Mustard Oil and Salt for Bleeding Gums in Hindi

सरसो के तेल और नमक से मसाज करने से मसूड़ों की सूजन दूर करने में मदद मिलती है. इसके लिए 1 चम्मच सरसों के तेल में 1 चुटकी नमक मिलाएं और मसूड़ों की मसाज करे.

यह भी पढ़ें : बच्चो की मसाज के लिए तेल

निम्बू पानी मसूड़ों के लिए | Lemon Water for Gums in Hindi

मसूड़ों से खून निकलने की समस्या होने पर पानी में नींबू मिलाएं और उससे कुल्ला करे. गर्म पानी में नींबू मिलाकर कुल्ला करना ज्यादा फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे और नुकसान

मसूड़ों के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil for Gums in Hindi

नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करके मसूड़ों की मसाज करने से मसूड़ों से खून आना, सूजन तथा दर्द में राहत मिलती है. इसके अलावा कच्चा सेब खाने से भी मसूड़ों से खून आना बंद हो जाता है.

यह भी पढ़ें : नारियल तथा इसके पानी के फायदे और नुकसान

धूम्रपान न करे | Stop Smoking for Gums in Hindi

स्मोकिंग यानी धूम्रपान करने से मुंह में अवायवीय वातावरण बनता है जिससे मुंह में बैक्टीरिया पैदा हो जाते है. अपने मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए धूम्रपान करना छोड़ दे.

यह भी पढ़ें : सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के आसान तरीके

वसायुक्‍त चीजों का सेवन न करे | Stop Eating Fatty Food for Gums in Hindi

वसायुक्त खाना खाने के बाद ये हमारे दांतो के बीच में फसा रह जाता है और सड़ने लगता है. दांतों में खाना सड़ने की वजह से आगे चलकर ये मसूड़ों से खून निकलने का कारण बनता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा झट से खत्म कर देगा ये डाइट प्लान

पर्याप्त मात्रा में पानी पिए | Drink Water for Gums in Hindi

पानी-पीना हमारी सेहत के लिए कितना लाभदायक है तो हम सब जानते ही है. साथ ही खाना-खाने के बाद पानी-पीने से दांतों में फसा खाना निकल जाता है. जिससे बैक्टीरिया मसूड़ों को नुकसान पहुंचाने वाला प्लाक नहीं बना पाते.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के 7 स्वास्थ्य लाभ

ये थे मसूड़ों से खून आने के घरेलु उपाय (Home Remedies for Bleeding Gums in Hindi) अगर मुँह की अच्छी से देखभाल करने के बाद भी आपके मसूड़ों से खून निकलना बंद नहीं हो रहा है तो बिना देरी किये डेंटिस्ट (Dentist) को दिखाएं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*