Himalayan Salt Lamp Benefits in Hindi | हिमालयन साल्ट लैंप और इसके 6 फायदे

Himalayan Salt Lamp Benefits in Hindi

Himalayan Salt Lamp Benefits in Hindi (हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे) – साल्ट लैंप या हिमालयन साल्ट लैंप के बारे में आपने जरूर सुना होगा. यह काफी पुराना है और प्राचीन काल से ही लोग इसका उपयोग अपने घरों में करते आ रहे है, लेकिन आज के समय में हिमालयन साल्ट लैंप लोगो द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है. यह लैंप सफेद-गुलाबी सेंधा नमक से बना होता है जो बिजली से चलता है. साल्ट लैंप कमरे की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ कमरे में ऊर्जा का संतुलन भी करता है. आज इस लेख के जरिये हम आपको हिमालयन साल्ट लैंप के फायदों के बारे में बताने वाले है.

Himalayan Salt Lamp Benefits in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप क्या है | What is Himalayan Salt Lamp in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप हिमालयन साल्ट क्रिस्टल के छोटे-छोटे टुकड़ों से बनाया जाता है. इसके अंदर की तरफ एक बल्ब लगा होता है. जब यह जलता है तब लाल, गुलाबी और पीली रौशनी उत्पन्न होती है. लोग इसका इस्तेमाल घर की डेकोरेशन और स्वास्थ्य को सही रखने के लिए करते है.

हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे एलर्जी और श्वसन समस्याओं के लिए | Himalayan Salt Lamp Ke Fayde for Allergy and Respiratory Problems in Hindi

जिन लोगो को एलर्जी की समस्या है उनके लिए बैडरूम में साल्ट लैंप रखना फायदेमंद है. साल्ट लैंप बाहर की हवा से दुर्गन्ध युक्त चीज़े, धूल, फफूंद आदि को फ़िल्टर करने का काम करता है जिसकी वजह से एलर्जी से बचने में मदद मिलती है और अस्थमा का खतरा भी कम होता है. यह श्वसन वायु मार्ग को साफ करने के मामले में अद्भुत हैं.

यह भी पढ़ें : 10 गिफ्ट जो आते है लड़कियों को सबसे ज्यादा पसंद

हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे एनर्जी को बढ़ाने में | Himalayan Salt Lamp Benefits for Energy in Hindi

कहा जाता है पॉजिटिव आयन बॉडी की एनर्जी को खत्म कर देते है, परन्तु साल्ट लैंप की मदद से इसका विपरीत असर पड़ता है. आसान शब्दों में हिमालयन साल्ट लैंप ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करते है तथा इससे इंसान को रिफ्रेश फील होता है.

यह भी पढ़ें : कमजोरी दूर करने के 8 नुस्खे

हिमालयन साल्ट लैंप अच्छी नींद के लिए | Benefits of Himalayan Salt Lamp for Good Sleep in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. कमरे में हिमालयन साल्ट लैंप रखने से इसकी रौशनी नींद को बढ़ाती है और इंसान को रात में गहरी तथा अच्छी नींद आती है.

हवा को प्यूरिफाई करने के लिए हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे | Salt Lamp Benefits for Purification in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप प्रदूषण (Pollution) को कम करने में मददगार है. यह हवा को साफ़ करने का काम करता है. यह वातावरण से दूषित पानी के अणुओं को अवशोषित कर लेता है और उन्हें क्रिस्टल साल्ट में लॉक कर देता है. साथ ही यह हवा में उपस्थित धुए, धूल आदि को भी दूर करता है.

एकाग्रता बढ़ाने के लिए हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे | Himalayan Salt Lamp Ke Fayde for Concentration in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप से नेगेटिव आयन निकलता है जो स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है. नेगेटिव आयन मस्तिष्क में ब्लड तथा ऑक्सीजन की सप्लाई को बढ़ाता है तथा एकाग्रता भी बढ़ाता है. इसके अलावा हिमालयन साल्ट लैंप कमरे में रखने से आपका मूड भी अच्छा रहता है और आपका मन भी खुश रहता है. जिन्हें ज्यादा गुस्सा आता है या फिर जो ज्यादा चिड़चिड़े होते है उनके लिए भी हिमालयन साल्ट लैंप फायदेमंद है.

तनाव कम करने के लिए हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे | Himalayan Salt Lamp Ke Fayde to Reduce Stress in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप अनेक बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करता है. इसकी मदद से स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करने में मदद मिलती है तथा दिमाग को शांत रखता है.

यह भी पढ़ें : क्या है मैडिटेशन और इसके फायदे

हिमालयन साल्ट लैंप से जुड़ी बातें | Things Related to Himalayan Salt Lamp in Hindi

प्लास्टिक बैग से कवर करें – अगर आप साल्ट लैंप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो इसके टेम्परेचर (Temperature) को मेन्टेन (Maintain) रखने तथा इसे सही स्थिति में रखने के लिए प्लास्टिक के बैग से ढक कर रखे.

देर तक ऑन करके रखे – लैंप को ज्यादा से ज्यादा देर तक ऑन करके रखे.

लैंप को साफ करें – अपने घर के अंदर धूल को इकठ्ठा न होने दे. लैंप को हर 3 दिन के बाद कपडे की मदद से साफ करे.

साल्ट लैंप कहां से खरीदना चाहिए | Where to Buy Salt Lamp in Hindi

साल्ट लैंप आपको बाजार में आसानी से मिल जायेगा. आप चाहे तो इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते है. लैंप की कीमत उसके वजन के हिसाब से होती है. ज्यादातर साल्ट लैंप दो किलो या उससे ज्यादा वजन के होते है. साल्ट लैंप की शेप अलग-अलग होती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*