Height Kaise Badhaye
Height

लम्बाई बढ़ाने के आसान उपाय | Height Kaise Badhaye

हर व्यक्ति चाहता है उसकी लम्बाई (Height) ज्यादा हो. हाइट का हमारी पर्सनालिटी पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है और अगर आप मॉडलिंग या एक्टिंग में जाने की कोशिश करते है तो आपके पास एक अच्छी हाइट होनी जरुरी है. कई बार कम हाइट होने के कारण लोग मजाक भी बनाते है. लेकिन अगर आपकी हाइट नहीं बढ़ रही है तो पोषक तत्वों से भरपूर आहार को अपनी डाइट में शामिल करके तथा कुछ टिप्स को अपनाने से आप एक अच्छी हाइट प्राप्त कर सकते है.

लंबाई कैसे बढ़ाएं

हमारी हाइट का बढ़ना कई चीजों पर निर्भर करता है हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान Human Growth Hormone का है जो हमारी हाइट बढ़ाता है. सही न्यूट्रिशन न मिलने के कारण हमारे शरीर का विकास रुक जाता है जिसका असर हमारी ग्रोथ पर पड़ता है. हाइट बढाने के लिए आपको अपने आहार पर ध्यान देना बहुत जरुरी है, साथ ही साथ अपनी दिनचर्या में बदलाव करके भी आपको हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

हाइट बढ़ाने के लिए पानी पिए

पानी शरीर के ऊतकों और अंगों की रक्षा करता है साथ ही साथ कोशिकाओं तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुँचाने का कार्य भी करता है. हमे रोज कम से कम दस गिलास पानी-पीना चाहिए. ये हमारे शरीर से गंदी चीज़ों को बाहर निकालने में मदद करता है. इसीलिए भरपूर मात्रा में पानी-पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के 7 स्वास्थ्य लाभ

हाइट बढ़ाने के लिए वजन कम करे

अगर आपका वेट ज्यादा है तो इसको कम करने की कोशिश करे. क्योंकि ज्यादा वेट होने के कारण एक तो आप वैसे ही छोटे लगते है, ऊपर से ये आपकी हाइट भी सही से नहीं बढ़ने देता है. वजन कम करने के लिए अपने आहार में बदलाव करें और व्यायाम करना शुरू करे. अपनी बॉडी को चुस्त- दुरुस्त रखे और फिट रहे, फिट रहने की वजह से भी आप लम्बे लगेंगे.

यह भी पढ़ें : मोटापा झट से खत्म कर देगा ये डाइट प्लान

हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज के फायदे तो आपने सुने ही होंगे ये हमें फिट बनाती है तथा हमारी बॉडी को एक अच्छी शेप भी देती है. इसके अलावा एक्सरसाइज करने से हम कई बीमारियों से भी दूर रहते है. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से हाइट बढ़ने में भी मदद मिलती है. आपको किसी न किसी तरह की एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए जैसे – स्ट्रेचिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग आदि.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के 14 फायदे

हाइट बढ़ाने के लिए पर्याप्त नींद लें

भागदौड़ भरी जीवन शैली होने के कारण हम में से ज्यादातर लोग पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाते. नींद पूरी न होने के कारण इसका असर हमारे शरीर पर भी पड़ता है. पर्याप्त नींद हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी है. हमें लगभग 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि जब हम सोते है तो हमारे शरीर की मास्पेशियां ज्यादा तेज़ी से काम करती है.

हाइट बढ़ाने के लिए कैल्शियम

हाइट बढ़ाने के लिए कैल्शियम बहुत जरुरी है. यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. कैल्शियम हमें कई चीजों से मिलता है जैसे – सोयाबीन, दूध, दही, चीज़ आदि.

हाइट बढ़ाने के लिए प्रोटीन

प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करने से कोशिकाओं की मरम्मत होने के साथ-साथ लम्बाई बढ़ने में भी मदद मिलती है. हाइट बढ़ने के लिए प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करे जैसे – चिकन, दालें, मछली, अंडे, दूध आदि.

हाइट बढ़ाने के लिए मिनरल्स

मिनरल्स हड्डियों (Bones) के उत्तकों का निर्माण करने में मदद करता है. हाइट बढ़ाने के लिए मिनरल्स से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए जैसे – मूंगफली, दाल, गाजर, बीन्स आदि.

हाइट बढ़ाने के लिए योग करे

योग करना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है ये हमें अंदर तथा बाहर से स्वस्थ रखता है इसके अलावा ये हमें कई बीमारियों से भी बचाए रखता है. साथ ही अगर आप अपनी हाइट को बढ़ाना चाहते है तो योग करना शुरू कर दे. योग करने से हमारी हाइट बढ़ने में मदद मिलती है. आप हाइट बढ़ाने के लिए ताड़ासन तथा भुजंगासन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : योग के फायदे

हाइट बढ़ाने के लिए ये चीजें न करे

नशा न करे – बहुत लोग कम उम्र में ही नशे के आदी हो जाते है जेसे – शराब, सिगरेट आदि. हमें नशे से दूर रहना चाहिए क्योंकि ये हमारी शरीर में होने वाली ग्रोथ को रोकता है और हमारे शरीर का विकास नही होने देता और हमारी हाइट भी नहीं बढ़ती.

दवाइयों का इस्तेमाल न करे – आपने कई ऐसे दवाओं के बारे में भी सुना होगा जो हाइट बढ़ाने की गारंटी देती है लेकिन आपको इन दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए. बहुत से लोग हाइट बढाने के चक्कर में दवाइयों का सेवन शुरू कर देते है और इससे बहुत बार लोगो को फायदा होने के बदले नुकसान हो जाता है.

बाहर का न खाये – आजकल लोगो को बाहर का जंक फ़ूड खाना ज्यादा पसंद है, लेकिन बाहर का खाना जैसे – पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक आदि हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक है. अगर आप भी इन सब चीजों का ज्यादा सेवन करते है तो इनका सेवन करने से बचे.

हाइट बढ़ाने के अन्य टिप्स

हाइट बढ़ाने के लिए आप इन टिप्स को भी अपना सकते है जैसे

  • झुक कर न बैठें
  • झुक कर न चले
  • अपनी कमर को चलते तथा बैठते समय सीधा रखे
myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *