Healthy Food For Kids in Hindi | बच्चों के लिए स्वस्थ आहार

Healthy Food For Kids in Hindi

Healthy Food For Kids in Hindi (बच्चों के लिए स्वस्थ आहार) – अक्सर बच्चे खाना-खाने में आनाकानी करते है. जिसके कारण बच्चे कमजोर होने लगते है साथ ही उनका शारीरिक तथा मानसिक विकास सही ढंग से नहीं हो पाता. बच्चों के खाना-खाने में आनाकानी की वजह से ज्यादातर माता-पिता परेशान रहते है.

ज्यादातर बच्चों को खाने में कुछ गिनी-चुनी चीज़े ही पसंद आती है. लेकिन उनको बाहर का जंक फ़ूड खाना ज्यादा पसंद होता है. आज हम आपको बच्चों के लिए हेल्दी फूड के बारे में बताने वाले है. जिनका सेवन करने से बच्चो के शरीर को पोषक तत्व मिलेंगे और उनके शरीर का विकास अच्छे से होगा.

Healthy Food For Kids in Hindi

बच्चों के लिए हेल्दी फूड | Healthy Food For Kids in Hindi

बढ़ते बच्चों को बड़ों से ज्यादा पोषक तत्वों की जरुरत होती है. सही तरह से खाना न खाने के कारण शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते. अगर बच्चो को पर्याप्त पोषण मिले तो उनकी ग्रोथ अच्छी होती है.

बच्चों के लिए प्रोटीन | Protein Baccho Ke Liye Healthy Food in Hindi

प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरुरी है. प्रोटीन बॉडी की मरम्मत करने में मदद करता है. बच्चों को प्रोटीन से भरपूर आहार खिलाना चाहिए. जैसे – दाल, चिकन, एग्स, फिश, डेरी प्रोडक्ट आदि. इन सब चीज़ों मे भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जोकि शरीर के विकास में मदद करता है.

आयरन से भरपूर आहार | Iron Baccho Ke Liye Healthy Food in Hindi

आयरन खून के लिए काफी मह्त्वपूर्ण खनिज है. हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडा इत्यादि आयरन के अच्छे स्रोत है. बच्चो के आहार में आयरन से भरपूर आहार को जरूर शामिल करें.

हरी सब्जियां और फल | Green Vegetables and Fruits are Healthy Food For Kids in Hindi

सब्जियों और फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज पाया जाता है. विटामिन और खनिज की मदद से अच्छी ग्रोथ, स्वस्थ त्वचा और संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है. सब्जियां फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जिसमे विटामिन ए सी पाया जाता है. सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है. जो बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है.

बच्चों के लिए मलाई वाला दूध | Baccho Ke Liye Healthy Food Skim Milk

जिन बच्चों का वजन कम है उनको मलाई वाला दूध पिलाना चाहिए. अगर बच्चे को दूध पीना पसंद न हो तो आप उन्हें शेक बनाकर भी दे सकते है. इसके अलावा बच्चों के लिए वसा भी जरुरी है. वसा से बच्चो को ऊर्जा मिलती है. वसा शरीर में मौजूद बाकि पोषक तत्वों के इस्तेमाल में भी मदद करती है.

अन्य टिप्स

चीनी – चीनी स्वाद में जितनी मीठी होती है उतना ही शरीर को नुक्सान भी पंहुचा सकती है. ऐसे में आप कुछ भी बनाते है तो आपको यह कोशिश करनी है की आप कम चीनी में स्वादिष्ट भोज्य पदार्थ बनाकर बच्चो को खिलाये. इसके अलावा बच्चो को आर्टिफीसियल शुगर का सेवन करने से रोके जैसे – ड्रिंक, जूस आदि.

सब्जियां – डिब्बाबंद सब्जियों के बदले ताज़ी सब्जियों का सेवन कराये.

नमक – ज्यादा नमक का सेवन न करने दे.

जंक फ़ूड – जंक फ़ूड खाने में तो सबको अच्छा लगता है खासकर बच्चो को लेकिन ये आगे चलकर शरीर को नुकसान पहुंचता है. इसकी वजह से मोटापे की समस्या आम बात है इसके अलावा ये और ये भी कई बीमारियों को न्योता देता है. ऐसे में आप बच्चों को जंक फ़ूड का सेवन करने से रोके.

हर कोई चाहता है उनका बच्चा स्वस्थ हो. लेकिन अगर उनका आहार ही स्वस्थ नहीं होगा तो न तो बच्चा स्वस्थ रहेगा और न ही ठीक तरह से उसका विकास हो पाएगा. ऐसे में आप कोशिश करे की आपका बच्चा पौष्टिक आहार का ही सेवन करे. बढ़ते बच्चों के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत जरुरी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*