Healthy Food for Heart in Hindi | दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

Healthy Food for Heart in Hindi

Healthy Food for Heart in Hindi (दिल के लिए आहार) – व्यस्त जिंदगी होने के कारण आजकल लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज करने लगे है. जिस कारण दिल की बीमारियां होना बहुत ही आम बात हो गई है बुजुर्ग हो या युव हर कोई इसकी चपेट में आ रहा है.

अगर आपने समय रहते इनसे पीछा छुड़ाने की नही सोची तो आगे चलकर आपको काफी नुकसान हो सकता है.

यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते है तो अपने खानपान में बदलाव करके आप अपने दिल को स्वस्थ रख सखते है. नीचे हमने दिल को स्वस्थ रखने की लिए पोष्टिक आहार के बारे में बताया है जिनका सेवन करके आप अपने दिल को स्वस्थ तथा तंदुरुस्त रख सकते है. Food for Healthy Heart in Hindi | Good Food for Heart in Hindi

Healthy Food for Heart in Hindi

दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार | Healthy Food for Heart in Hindi

हृदय रोग होने का सबसे बड़ा कारण है सही आहार का सेवन न करना जिसके कारण हमको हृदय रोग होने की सम्भावना रहती है. लेकिन अगर आप चाहे तो हृदय की बीमारियों को काफी हद तक रोक सकते है. इसके लिए आपको सही आहार का सेवन तथा थोड़ी एक्सरसाइज भी करनी होगी. अगर आप एक्सरसाइज न भी करे फिर भी सही आहार का सेवन जरुरी है. क्युकी एक्सरसाइज से ज्यादा सही खान-पान का फर्क पड़ता है. चलिए आपको बताते है ऐसे कोनसी चीज़े है जिनका सेवन करके आप अपने दिल को स्वस्थ बना सकते है.

विटामिन सी | Vitamin C for Heart in Hindi

विटामिन सी हमारे दिल के लिए काफी अच्छा होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते है विटामिन सी की मदद से दिल की बीमारियां कम होने में मदद मिलती है. विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करे जैसे नीम्बू, संतरा और आंवला आदि को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे.

ओट्स | Oats Healthy Food for Heart in Hindi

ओट्स खाने में तो अच्छे लगते ही है साथ ही साथ ये हमारी सेहत के लिए भी अच्छे होते है. यह घुलनशील फाइबर से युक्त होते है और हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने मे मदद करते है. इसमें बीटा ग्लूकॉन होता है जो की हमारे शरीर से फैट कम करने में सहायक है, सुबह नाश्ते में इसका सेवन करना एक अच्छा ऑप्शन है आप चाहें तो ड्राई फ्रूट या फिर दलिया के साथ इसका सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान

मछली | Fish Healthy Food for Heart in Hindi

अगर आप मछली खाते है तो अच्छी बात है क्यूंकि ये ओमेगा 3 फैटी एसिड से युक्त होती है. Omega 3 Fatty Acids LDL और Triglyceride का स्तर कम करने में मददगार है जिसकी वजह से दिल से सम्बंधित बीमारियो का खतरा कम होता है.

टमाटर | Tomatoes Healthy Food for Heart in Hindi

टमाटर में विटामिन होता है जो हमारे ब्लड को Purify करने में मदद करता है. इसका लाल रंग एंटीऑक्सीडेंट है जो की शरीर के Bad Cholesterol में ऑक्सीडेंट की मात्रा को कम करता है. टमाटर को कच्चा खाना या फिर पकाकर खाना दोनों ही फायदेमंद है टमाटर का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

रेड वाइन | Red Wine for Heart in Hindi

रेड वाइन हार्ट अटैक की समस्या को दूर करने में मददगार है इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है. लेकिन ये तब फायदेमंद है अगर इसे सही मात्रा में लिया जाये तो.

यह भी पढ़ें : टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण कारण और बचाव

लहसुन | Garlic for Heart in Hindi

लहसुन का सेवन ज्यादातर लोग करते है. और ये हमारे दिल के लिए काफी अच्छा होता है. यह कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : लहसुन खाने के फायदे

बादाम | Almond for Heart in Hindi

बादाम का सेवन कई चीज़ों में किया जाता है और ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. इसे खाने से शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल कम होने के साथ-साथ ब्लड क्लॉट होने से भी बचाव करता है. बादाम मैग्नीशियम, आयरन, जिंक जैसे मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है. इन सबके अलावा आप अनार, अलसी और हरी सब्जियों का सेवन करे जैसे ब्रोकोली, पालक आदि.

दिल को स्वस्थ रखने के टिप्स | How to Keep Heart Healthy Tips in Hindi

Dil Ko Swasth Rakhne Ke Upay ऊपर हमने आपको दिल को स्वस्थ रखने के लिए पोष्टिक आहार के बारे में बताया इसके अलावा नीचे हमने आपको दिल को स्वस्थ रखने के कुछ टिप्स बताए है.

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक के कारण, लक्षण और इससे बचाव के उपाय

दिल को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करे | Exercise to Keep Heart Healthy in Hindi

व्यायाम करने के फायदों को जानने के बाद भी लोग व्यायाम से बचने के तरह-तरह के बहाने बनाते है. अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते है तो व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाये. जरुरी नही आप जिम जाकर ही व्यायाम करे. आप चाहे तो रनिंग, जॉगिंग जैसे व्यायाम भी कर सकते है.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के फायदे

धूम्रपान न करे | Quit Smoking for Heart Health in Hindi

धूम्रपान करना हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक है ऐसे में अगर आप अपने दिल तथा फेफड़े को स्वस्थ रखना चाहते है तो धूम्रपान करना बंद करें.

यह भी पढ़ें : सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के तरीके

वजन कम करे | Lose Weight for Healthy Heart in Hindi

ज्यादा वजन होना अनेक बीमारियो का कारण है. मोटापे के कारण उच्च रक्तचाप, डायबिटीज तथा दिल की बीमारी होने की सम्भावना ज्यादा रहती है. इसलिए अपना वजन नियंत्रित रखें. अपने खान-पान में बदलाव करके तथा व्यायाम करके आप अपना वजन कम कर सकते है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त नींद लें | Hriday Ko Swasth Rakhne Ke Liye Poori Neend Le

दिल को स्वस्थ रखने लिए लिए पर्याप्त नींद जरुरी है. आपके शरीर को लगभग 6-8 घंटे की नींद की जरुरत होती है. नींद की कमी के कारण दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. इसीलिए नींद के साथ समझौता न करे.

तनाव मुक्त रहे | Stay Stress Free for Healthy Heart in Hindi

तनाव के कारण हमें अनेक बीमारिया घेर लेती है. तनाव की वजह से दिल की धड़कन तथा ब्लड प्रेशर बढ़ता है. इसीलिए तनाव मुक्त रहने की कोशिश करे. तनाव पर काबू पाने के लिए आप मेडिटेशन का सहारा ले सकते है.

यह भी पढ़ें : क्या है मैडिटेशन और इसके फायदे

इस लेख में हमने आपको Healthy Food for Heart in Hindi | Best Food for Heart in Hindi (दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार) के बारे में बताया है जिसकी मदद से आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते है. अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते है तो इन सब चीज़ों का सेवन जरूर करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*