Health Kaise Banaye | अच्छी सेहत बनाने के 8 तरीके

Health Kaise Banaye in Hindi

Health Kaise Banaye in Hindi (सेहत बनाने का तरीका) – भागदौड़ भरी जिंदगी होने के कारण ज्यादातर लोग अपनी सेहत का ख्याल नही रख पाते है. लेकिन सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरुरी है. यदि हम अपनी सेहत का ख्याल नही रखते है तो हम बहुत ही जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते है.

ज्यादातर लोग सोचते है हमारा वजन जितना ज्यादा होगा और हम जितने मोटे दिखेंगे हम उतने ही हेल्दी होंगे, जोकि बिलकुल गलत है. सेहतमंद होने का यह मतलब बिलकुल भी नही है की आप अपना वजन बढ़ा ले. एक हेल्दी शरीर पाने के लिए आपका वजन न तो ज्यादा होना चाहिए और न ही कम.

बहुत से लोग अच्छी सेहत बनाने के लिए बहुत से तरीके अपनाते है लेकिन फिर भी एक सेहत प्राप्त नही कर पाते. अगर आप भी अच्छी सेहत बनाकर अन्दर तथा बाहर से स्वस्थ रहना चाहते है तो ये लेख आपके लिए ही है. आज हम आपको बताने वाले है. सेहत कैसे बनाये (Sehat Kaise Banaye), हेल्थ कैसे बनाये (Health Kaise Banaye)

Health Kaise Banaye in Hindi

हेल्थ कैसे बनाये | Health Kaise Banaye in Hindi

सेहत बनाने का यह मतलब नही है की आपके बड़े-बड़े बाइसेप्स हो या आपकी बॉडी का साइज बहुत ज्यादा हो. सेहत बनाने का मतलब अंदर तथा बाहर से स्वस्थ होना. निचे हमने सेहत बनाने के तरिके और टिप्स बताये है जिनका पालन करके आप भी सेहत बना सकते है.

सेहत बनाने के लिए सुबह जल्दी उठे | Sehat Banane Ka Tarika Get Up Early in The Morning

आप लोग हमेशा ही सुनते आए होंगे कि सुबह जल्दी उठना चाहिए. सुबह जल्दी उठना हमारे शरीर तथा दिमाग के लिए फायदेमंद होता है. सुबह जल्दी उठने की वजह से हम मानसिक रूप से मजबूत रहते है. इसीलिए अगर आप भी देर से उठते है तो आपको सुबह जल्दी उठने की आदत डाल लेनी चाहिए.

सेहत बनाने के लिए क्या खाएं | Sehat Kaise Banaye Kya Khaye

अच्छी सेहत बनाना हमारे खानपान पर बहुत निर्भर करता है. अच्छी सेहत बनाने के लिए अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर आहार को शामिल करे. अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल, विटामिन, कार्ब्स आदि को शामिल करे.

यह भी पढ़ें : स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी फूड

हेल्थ बनाने के लिए योग करे | Health Banane Ke Liye Yoga

शरीर को फिट रखने के लिए आप योग की मदद ले सकते है. योग करने से हमारा शरीर स्वस्थ तो रहता ही है, साथ ही योग की मदद से दिमाग शांत रहता है और शरीर लचीला बनता है. रोज आधा घंटा योग जरूर करे.

यह भी पढ़ें : योग के फायदे

हेल्थ बनाने के लिए जिम जाये | Health Banane Ka Tarika Gym

सेहत बनाने के लिए जिम जाना हर किसी की पहली पसंद है क्यूंकि आपको वहाँ पर एक्सरसाइज करने के लिए एक अच्छा माहौल मिलता है. और आप ज्यादा बेहतर तरीके से व्यायाम कर पाते है. जो लोग ज्यादा पतले होते है वो अपना वजन बढ़ाने के लिए जिम जाते है और जो लोग ज्यादा मोटे होते है वो अपना वजन कम करने के लिए जिम जाते है.

जरुरी नही अगर आप मोटे या पतले है तो ही जिम जाये. अगर आपका शरीर पहले से ही ठीक है तो भी आपको जिम जाकर एक्सरसाइज करनी चाहिए. एक्सरसाइज करने से आपके मसल्स तो बढ़ेंगे ही साथ ही आपकी एनर्जी भी बढ़ेगी. और आप अच्छा महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के फायदे

हेल्दी रहने के लिए जॉगिंग पर जाएं | Health Banane Ka Tarika Jogging

नियमित रूप से जॉगिंग करने से शरीर को स्वस्थ रखने तथा सेहत बनाने में मदद मिलती है. जॉगिंग करने से मोटापा तो कम होता ही है, साथ ही शरीर में फुर्ती भी आती है. इसलिए रोजाना आधा घंटा जॉगिंग ज़रूर करें.

यह भी पढ़ें : दौड़ने के फायदे

सेहत बनाने के लिए पाचन तंत्र को ठीक रखें | Sehat Banane Ka Tarika Healthy Digestive System

ज्यादातर बीमारियां पेट खराब होने के कारण होती है. ऐसे में पाचन तंत्र को ठीक रखना बहुत जरुरी है. पाचन तंत्र ठीक न होने की वजह से जो आप खाओगे वो आपके शरीर को ठीक से नहीं लगेगा. पाचन तंत्र ठीक न होने के कारण खाना पचाने में भी परेशानी होगी.

सेहतमंद रहने के लिए शराब तथा धूम्रपान से दूर रहे | Stay Away from Cigarette and Alcohol to Be Healthy in Hindi

धूम्रपान तथा शराब का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक है लेकिन फिर भी लोग इनका सेवन करते है. इनका सेवन करने से अनेक बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है. अगर आप सेहतमंद रहना चाहते है तो आपको शराब तथा धूम्रपान करना बिलकुल बंद कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें : सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के आसान तरीके

सेहत बनाने के लिए टिप्स | Sehat Banane Ke Tips in Hindi

पूरी नींद लें – स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी उतना ही जरुरी है जितना कि भोजन करना. पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से हमारे शरीर को आराम मिलता है जिससे हम चिंता मुक्त होते है और अगले दिन काम करने के लिए तैयार रहते है. इसीलिए आपको रोजाना जल्दी सोने जाना चाहिए और 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.

रात के खाने के बाद टहलें – खाना-खाने के बाद टहलना भी जरुरी है. बहुत से लोगों के अंदर आदत होती है वो खाने के तुरंत बाद सोने चले जाते है, जिसकी वजह से शरीर को खाना पचाने में दिक्कत होती है. और कब्ज तथा अपच की समस्या हो सकती है.

दिन में न सोए – बहुत से लोगो को दिन की नींद बहुत ज्यादा अच्छी लगती है. लेकिन दिन में सोने की वजह से आपका खाना भी सही से नहीं पचता और जब सोकर उठते है तो आलस से भरे हुए रहते है.

खूब पानी पिएं – शरीर को स्वस्थ तथा सेहतमंद रखने के लिए पानी-पीना बहुत ही ज्यादा जरुरी है. पानी-पीने से शरीर से गंदगी बाहर निकल जाती है और चेहरे पर भी निखार आता है. आपको प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

जंक फूड का सेवन न करे – जंक फ़ूड का सेवन करने से बचे. भले ही जंक फूड खाने में अच्छा लगता है, लेकिन हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है. जंक फ़ूड खाने से हम अंदर तथा बाहर से अस्वस्थ हो जाते है. इसका सेवन करने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है और शरीर मोटा होने लगता है. साथ ही बीमारियों की चपेट में आने की सम्भावना भी बनी रहती है.

नाश्ता न छोड़ें – नाश्ता करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है. नाश्ता करने के बाद हमारे शरीर में पूरा दिन काम करने के लिए ऊर्जा बनी रहती है. ऐसे में कई लोग ऐसे होते है जो अपना वजन घटाने के चक्कर में नाश्ता नहीं करते है और सोचते है नाश्ता न करने से हम अपना वजन कम कर लेंगे. लेकिन ऐसा नहीं है. नाश्ता न करने की वजह से आपको और ज्यादा भूख लगेगी और आप जब दिन का खाना खाएंगे तो ज्यादा खाना खा लेंगे. जिस वजह से आपका वजन और भी बढ़ सकता है.

हमने बहुत ही आसान शब्दों में आपको Sehat Kaise Banaye, Health Kaise Banaye के ऊपर जानकारी देने की कोशिश की है. आप ऊपर बताई गयी बातों को फॉलो करके हेल्थ बना सकते है उम्मीद है आपको Swasth Kaise Rahe, Achi Sehat Kaise Banaye, Health Banane Ke Tips के ऊपर ये जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी. और आप भी इन बताई गई बातों का पालन करके अपनी सेहत बनाएंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*