Health Benefits of Ginger in Hindi | अदरक के 10 फायदे और नुकसान

Health Benefits of Ginger in Hindi

Health Benefits of Ginger in Hindi (अदरक के फायदे और नुकसान) – हम लोग सालों से अपने खान-पान में या फिर किसी अन्य रूप में अदरक का इस्तेमाल करते आ रहे है. अदरक बहुत गुणकारी है जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करती है. अदरक खाने से मुंह के हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं. इसके अलावा अदरक कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है.

अदरक में एंटी फंगल और कैंसर प्रतिरोधी होने के गुण भी पाए जाते हैं. अदरक को हम ताज़ा और सूखा दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते है. तो आइये जानते है अदरक खाने के फायदे और नुकसान (Ginger Benefits and Side Effects in Hindi) के बारे में.

Health Benefits of Ginger in Hindi

अदरक के फायदे | Health Benefits of Ginger in Hindi

Adrak Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi अदरक एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि है. अदरक में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है जैसे – कैल्शियम, आयोडीन, क्लोरीन, आयरन आदि. जो की शरीर को सही तरीके से चलाने के लिए बेहद जरुरी है. इसके अलावा भी अदरक के अनेक स्वास्थ्य लाभ है. नीचे हमने अदरक का सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया है.

अदरक के फायदे खांसी के लिए | Adrak Ke Fayde for Cough in Hindi

अदरक को खांसी और गले की खराश के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. जिन लोगो को खाँसी और गले की खराश की शिकायत है उनको अदरक के छोटे टुकड़ों को बराबर मात्रा में शहद के साथ गर्म करके दिन में 2 बार सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से खांसी तथा गले की खराश से राहत मिलेगी.

त्वचा के लिए अदरक के फायदे | Adrak Ke Fayde for Skin in Hindi

अगर आप त्वचा को चमकदार तथा आकर्षित बनाना चाहते है तो अदरक आपकी मदद कर सकती है. त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आपको सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ अदरक का एक टुकड़ा खाना है.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय

अदरक के फायदे भूख बढ़ाने के लिए | Adrak Ke Fayde to Increase Appetite in Hindi

हम में से कई लोगो को कम भूख लगने की समस्या होती है. अगर आपको भी भूख कम लगती है तो आपको लगातार एक हफ्ते तक अदरक को बारीक काटकर, थोड़ा सा नमक लगाकर खाना है. ऐसा करने से आपको भूख लगने लगेगी.

अदरक खाने के फायदे ब्लड प्रेशर के लिए | Adrak Khane Ke Fayde for Blood Pressure in Hindi

ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए अदरक बहुत उपयोगी है. अदरक खून को पतला करने में मददगार है, जिसकी वजह से ये ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों में राहत पहुंचाती है.

यह भी पढ़ें : हाई और लो ब्लड प्रेशर के घरेलू नुस्खे

सर्दी-जुकाम के लिए अदरक खाने के फायदे | Adrak Khane Ke Fayde for Cold in Hindi

कभी भी सर्दी जुखाम हो तो अदरक वाली चाय पिए. अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है. इसके अलावा आप चाहे तो अदरक के रस को शहद में मिलाकर गर्म करके पी सकते है. इससे भी आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें : सर्दी जुकाम के कारण, लक्षण तथा घरेलू उपाय

अदरक खाने के फायदे कब्ज की समस्या के लिए | Health Benefits of Ginger for Constipation in Hindi

कब्ज की समस्या के कारण बवासीर होने की सम्भावना बनी रहती है. अदरक पेट और कब्ज की समस्या से निदान दिलाने के लिए काफी फायदेमंद है. अजवाइन और नींबू के रस के साथ थोड़ा सा नमक मिलाकर अदरक का सेवन करने से पेट की समस्या से छुटकारा मिलेगा, और खट्टी डकार आना बंद हो जाएगी. इसके अलावा अदरक उल्टी में भी राहत पहुंचाती है. अगर बार-बार उल्टी आ रही है तो अदरक को प्याज के रस के साथ 2 चम्मच पिए. इससे उल्टी से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण तथा इलाज

गठिया के लिए अदरक के लाभ | Ginger Ke Fayde for Arthritis in Hindi

अदरक के रस में गठिया रोग को ठीक करने की भी शक्ति होती है. इसमें सूजन को खत्म करने वाले गुण होते है जो गठिया और थायराईड से ग्रस्त मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इसके अलावा ये कई प्रकार के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. जैसे – दांत दर्द, सिरदर्द आदि.

बालों के लिए अदरक के लाभ | Ginger Benefits for Hair in Hindi

बालों की ग्रोथ के लिए अदरक फायदेमंद है. अदरक स्कैप्ल के डेड हेयर फॉलिकल में फिर से जान डालकर बाल उगाने में मदद करता है. अदरक के जूस को रूई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं या फिर बाज़ार में मौजूद अदरक के तेल से सिर की मालिश करें.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

अदरक खाने के फायदे अस्थमा के लिए | Ginger for Asthma in Hindi

अस्थमा जैसी बीमारी के लिए भी अदरक का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. अदरक का प्रयोग श्वसन संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. अदरक में मौजूद जेरंबोन अस्थमा को रोकने में मदद करता है.

अदरक के फायदे लिवर के लिए | Ginger for Liver in Hindi

अदरक का इस्तेमाल लिवर के लिए भी फायदेमंद है. इसमें लिवर की विषाक्तता से बचाने की क्षमता होती है. अदरक में पाया जाने वाला कैडमियम लिवर में होने वाली विषाक्तता को कम करने में मददगार है.

यह भी पढ़ें : फैटी लिवर के कारण लक्षण और इलाज

अदरक के नुकसान Side Effect of Ginger in Hindi

Adrak Ke Nuksan अदरक में बहुत से गुण पाये जाते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद है. लेकिन अगर आप इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करते है तो ये आपको नुकसान भी पंहुचा सकती है. नीचे हमने अदरक का सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताया है.

डायबिटीज – अगर आप डायबिटिक पेशेंट है, तो अदरक का सेवन एक सीमित मात्रा में करना ही फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि अदरक धीरे धीरे आपके ब्लड शुगर को कम कर देती है. जिससे आपको हाइपोग्‍लाइसीमिया (खून में शुगर की कमी) नामक बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

दिल पर बुरा असर – अदरक का अधिक सेवन करने से दिल को सुचारू रूप से काम करने में परेशानी आती है. अदरक का ज्यादा सेवन करना आपके दिल को बीमार बना देता है. इसलिए इसका ज्यादा मात्रा में सेवन न करे.

ये थे अदरक खाने के फायदे और नुकसान. आप इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करे, तभी ये आपके लिए लाभदायक है. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से बचे. उम्मीद है आपको अदरक के फायदे और नुकसान (Ginger Benefits and Side Effects in Hindi) के ऊपर जानकारी पसन्द आयी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*