Health Benefits of Garlic in Hindi | लहसुन खाने के फायदे

Health Benefits of Garlic in Hindi

Health Benefits of Garlic in Hindi (लहसुन खाने के स्वास्थ्य लाभ) – लहसुन का इस्तेमाल लोग सालों से करते आ रहे है. लहसुन के तड़के से खाने का स्वाद और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाता है. वैसे तो लोगो द्वारा इसका इस्तेमाल खाने में किया जाता है, लेकिन उसके अलावा बहुत सी दवाइयों के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

लहसुन का सेवन करने के कई तरीके है. कई लोग इसका सेवन कच्चा ही कर लेते है तथा कुछ लोग इसको सब्जी में डालते है. लेकिन फिर भी कई लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं होता और वो इसको खाने से बचते है.

लेकिन आज हम आपको लहसुन खाने के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने वाले है जिनको जानकर आप लहसुन खाना शुरू कर देंगे.

Health Benefits of Garlic in Hindi

लहसुन खाने के फायदे | Lahsun Khane Ke Fayde | Health Benefits of Garlic in Hindi

मुंहासों से छुटकारा – ज्यादातर लोग कील मुँहासे होने के कारण परेशान रहते है. कुछ लोगो को मुहासे इसीलिए पसंद नहीं क्यूंकि इनके होने पर दर्द होता है. तथा कुछ लोगो का मानना है इससे चेहरे की सुंदरता कम लगने लगती है. मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है. लेकिन अगर आप प्राकर्तिक तरीके का इस्तेमाल करे तो ज्यादा बेहतर है.

लहसुन कील मुंहासों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. लहसुन की कुछ कलियों को लेकर उस हिस्से पर रगड़े जो मुहसो से प्रभावित है. कुछ समय बाद आपके मुँहासे कम होने लगेंगे.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 5 आसान घरेलू उपाय

दांत दर्द में मददगार – दांत दर्द बहुत पीड़ादायक होता है. सही तरीके से दांतो की देखभाल न रखने के कारण हमारे दांतों में दर्द की समस्या पैदा होने लगती है. वही अगर आप घरेलु नुस्खों की मदद से दांत दर्द ठीक करना चाहते है तो आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते है.

लहसुन में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाये जाते है जो दांत दर्द दूर करने में मदद करते है. लौंग और लहसुन की कलियों को एक साथ पीसकर दर्द वाली जगह पर लगाये. दांत दर्द में आराम मिलेगा. आप चाहे तो भुने हुए लहसुन का सेवन भी कर सकते है.

यह भी पढ़ें : दांतों की चमक वापस लाये इन घरेलू नुस्खों से

प्रतिरोधक क्षमता – प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है. और एक बार हम बीमार हुए तो हमें दवाइयों का सेवन करना पड़ता है. लहसुन का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक के कारण, लक्षण और इससे बचाव के उपाय

दिल के लिए फायदेमंद – सही खान-पान तथा व्यायाम न करने के कारण लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. लहसुन का सेवन करने से खून का जमाव नहीं होता और हार्ट अटैक आने का रिस्क कम हो जाता है.

इसके अलावा ये प्रोस्‍ट्रेट और ब्रेस्ट कैंसर से बचने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें : प्रोस्टेट कैंसर के कारण, लक्षण और बचाव

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

हाई बीपी से छुटकारा – जिन लोगो को हाई बीपी की समस्या है उन लोगो के लिए लहसुन का सेवन करना काफी फायदेमंद है. लहसुन ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करने में मददगार है. लहसुन खाने से हाई बीपी में राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

मोटापा कम करे – ज्यादा मोटापे के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों की चपेट में आने लगता है. जो लोग मोटापे के शिकार है उनको लहसुन का सेवन करना चाहिए. लहसुन का सेवन करने से शरीर में फैट जमा नहीं होता. वजन कम करने और अपनी बॉडी शेप में लाने के लिए लहसुन का सेवन जरूर करे.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

मजबूत बाल – झड़ते बालो से हर कोई परेशान है. जब भी आप कंघी करते है तो बहुत सारे बाल झाड़कर निकल जाते है और फिर पूरे घर में इधर-उधर उड़ते रहते है. लहसुन का सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या से आराम मिलता है और बाल मजबूत होते है.

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से है परेशान तो अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

रूखी त्वचा – जिन लोगो की रूखी त्वचा है उनको नहाने से पहले लहसुन के तेल से मालिश करनी चाहिए. कुछ दिनों में आपकी रूखी त्वचा कोमल हो जायेगी.

कब्ज से आराम – लहसुन पेट से जुडी बीमारियों से राहत पहुंचाने में भी मददगार है. पानी को उबाल ले उसके बाद उसमे लहसुन की कुछ कलियां डाल दे. खाली पेट इसका सेवन करे. इसका सेवन करने से कब्ज और डायरिया में आराम मिलता है.

मधुमेह से बचाएं – गलत खान-पान और बदलती जीवनशैली के कारण डायबिटीज का खतरा बढ़ता जा रहा है. लेकिन लहसुन का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. यह शरीर में शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है और इन्सुलिन की मात्रा बढ़ाता है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार है.

यह भी पढ़ें : टाइप 2 डायबिटीज के कारण, लक्षण तथा इससे बचाव के उपाय

गठिया में राहत – लहसुन का सेवन करना हमारी हड्डियों के लिए भी लाभदायक है. इसका सेवन करने से गठिया जैसी बीमारी से राहत मिलती है.

वैसे तो लहसुन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना नुक्सान भी पंहुचा सकता है इसीलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करे. और अगर आप लहसुन नहीं खाते है तो ऊपर दी गयी जानकारी को पढ़ने के बाद आप लहसुन खाना शुरू कर देंगे.

उम्मीद है आपको लहसुन के फायदों (Health Benefits of Garlic in Hindi) के बारे में ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*