Health Benefits of Curd in Hindi | दही खाने के फायदे और नुकसान

Health Benefits of Curd in Hindi, Dahi Khane Ke Fayde

Health Benefits of Curd in Hindi | Dahi Khane Ke Fayde – दही का सेवन लगभग हर घर में किया जाता है और हम में से लगभग हर किसी को दही खाना पसंद है. दही का सेवन कई प्रकार से किया जाता है, चाहे वो लस्सी हो या फिर रायता. गर्मियों के मौसम में दही और लस्सी का प्रयोग ज्यादा मात्रा में किया जाता है , इससे पेट की गर्मी शांत होती है. दही खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी होती है. दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते है जैसे – विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम आदि.

तो चलिए आज हम आपको बताने वाले है दही खाने के क्या-क्या स्वस्थ्य लाभ है.

Health Benefits of Curd in Hindi, Dahi Khane Ke Fayde

दही खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Curd in Hindi

मधुमेह – दही कम वसा वाला खमीरीकृत दुग्ध उत्पाद है. कम वसा वाले खमीरीकृत दुग्ध उत्पादों का सेवन, टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम करता है.

यह भी पढ़ें : इन लक्षणों के दिखने पर जरूर कराए डायबिटीज की जांच

हड्डियों के लिए फायदेमंद – दही में कैल्शियम काफी ज्यादा मात्रा में होता है. जो हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है. हड्डियों के साथ-साथ ये हमारे दांतों और नाखूनों के लिए भी फायदेमंद है.

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – दही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया Immune System को बेहतर बनाने में मदद करते है दही खाने से अच्छे से भूख लगती है और पाचन क्षमता भी बढ़ती है.

मुंह के छाले – मुंह के छाले होने पर दही से कुल्ला करे. ऐसा करने से आपको मुंह के छालों से जल्दी छुटकारा मिल जायेगा. आप चाहे तो छालों पर दही मल भी सकते है. इसके अलावा लू लगने पर भी दही फायदेमंद है. लू लगने पर दही का सेवन करना चाहिए.

वजन घटाए – दही कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर को मोटा नही होने देता और वजन को बढ़ने से रोकता है.

यह भी पढ़ें : पेट की चर्बी कम करने के आसान उपाय

तनाव कम करे – अगर आप ज्यादा तनाव लेते है तो आपको दही का सेवन करना चाहिए. दही का सेवन करने से तनाव से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.

सनबर्न और टैन – गर्मियों में बाहर रहने की वजह से हम सनबर्न और टैन का शिकार हो जाते है. सनबर्न या टैन होने पर दही मलना चाहिए.

स्किन का रूखापन – कई लोग त्वचा के रूखेपन के कारण परेशान रहते है ऐसे में आप निम्बू के रस और जैतून के तेल के साथ दही को चेहरे पर लगाए, इससे आपकी त्वचा का रूखापन खत्म हो जायेगा.

डैंड्रफ खत्म करे – दही बालों के लिए बहुत लाभकारी है. अगर आपको डैंड्रफ या रूसी की शिकायत है तो दही के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए नहाने से पहले बालों में दही लगाकर दस मिनट मालिश कीजिये और भी बालों को अच्छे से धो लीजिये. इससे आपके बालों से डेंड्रफ खत्म हो जायेगा और आपके बाल सुन्दर और आकर्षक दिखने लगेंगे. इसके अलावा दही में बेसन मिलाकर बालों पर लगाने से बालो का झड़ना कम होता है.

यह भी पढ़ें : रूसी हटाने के घरेलू नुस्खे और उपाय

मुँहासे – मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए खट्टी दही का लेप चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने के बाद धो ले. इससे मुँहासे कम होने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 5 आसान घरेलू उपाय

बवासीर – बवासीर एक बड़ी समस्या है जिसमे खून भी आता है. बवासीर में खून आने पर केवल दही का सेवन करे. ऐसा करने से खून आना बंद हो जायेगा.

पेट के कीड़े – दही में शहद मिलाकर कुछ दिन पीने से पेट के कीड़े मर जाते है.

शरीर की बदबू – दही और बेसन को एक साथ मिलाकर शरीर पर मलने से शरीर की बदबू से छुटकारा मिलता है.

दही खाने के नुकसान | Side Effects of Curd in Hindi

किसी भी चीज़ को खाना तभी फायदेमंद है अगर आप उसे सही तरीके से खाये. यदि आप गलत तरीके से सेवन करते है तो आपको इसका नुकसान भी हो सकता है.

रात में न खाएं दही – कई लोगो को रात को दही खाना पसंद होता है. लेकिन रात को दही खाने से सर्दी जुकाम जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

नॉनवेज के साथ दही – नॉन वेज के साथ दही खाने से कई परेशानियों हो सकती है जैसे – स्किन प्रॉब्लम, एलर्जी, पेट खराब होना आदि. इसीलिए नॉन वेज के साथ दही न खाएं.

खट्टी दही न खाए – ज्यादा दिन पुरानी और खट्टी दही का सेवन करने से पेट की खराबी, एसिडिटी और फूड पोइज़निंग हो सकती है. ऐसे में ज्यादा खट्टी दही खाने से बचें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*