Health Benefits of Curd in Hindi | दही के 13 फायदे और नुकसान

Health Benefits of Curd in Hindi, Dahi Khane Ke Fayde

Health Benefits of Curd in Hindi (दही खाने के फायदे) – दही का सेवन लगभग हर घर में किया जाता है और हम में से लगभग हर किसी को दही खाना पसंद है. दही का सेवन कई प्रकार से किया जाता है, चाहे वो लस्सी हो या फिर रायता. गर्मियों के मौसम में दही और लस्सी का प्रयोग ज्यादा मात्रा में किया जाता है , इससे पेट की गर्मी शांत होती है. आज हम आपको दही खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने वाले है.

Health Benefits of Curd in Hindi, Dahi Khane Ke Fayde

दही खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Curd in Hindi

दही खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. दही में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते है जैसे – विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम आदि.

दही के फायदे मधुमेह के लिए | Dahi Khane Ke Fayde for Diabetes in Hindi

दही मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में मददगार है. दही कम वसा वाला खमीरीकृत दुग्ध उत्पाद है. कम वसा वाले खमीरीकृत दुग्ध उत्पादों का सेवन, टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम करता है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद है दही | Dahi Khane Ke Fayde for Bones in Hindi

दही में कैल्शियम काफी ज्यादा मात्रा में होता है. जो हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है. हड्डियों के साथ ही ये हमारे दांतों और नाखूनों के लिए भी फायदेमंद है. दांतों तथा हड्डियों को मजबूत करने के लिए दही का सेवन जरूर करे.

दही खाने के लाभ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये | Health Benefits of Curd for Immunity in Hindi

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने की वजह से हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते है. दही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है. दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करते है. दही खाने से अच्छे से भूख लगती है और पाचन क्षमता भी बढ़ती है.

दही के फायदे मुंह के छालों के लिए | Dahi Ke Fayde for Mouth Ulcers

यदि आप मुंह के छालों की समस्या से पीड़ित है तो आप दही की मदद ले सकते है. मुंह के छाले होने पर दही से कुल्ला करे. ऐसा करने से आपको मुंह के छालों से जल्दी छुटकारा मिल जायेगा. आप चाहे तो छालों पर दही मल भी सकते है. इसके अलावा लू लगने पर भी दही फायदेमंद है. लू लगने पर दही का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : मुंह के छालों से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

वजन कम करने के लिए दही | Dahi Khane Ke Fayde to Lose Weight in Hindi

अगर आप अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान हो गए है तो दही को अपनी डाइट का हिस्सा बनाये. दही कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर को मोटा नही होने देता और वजन को बढ़ने से रोकता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

तनाव कम करने के लिए दही | Health Benefits of Curd for Stress in Hindi

काम की चिंता के कारण या फिर अन्य कारणों की वजह से जो लोग तनाव में रहते है उनके लिए दही का सेवन करना फायदेमंद है. दही का सेवन करने से तनाव से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.

सनबर्न और टैन के लिए दही | Dahi Ke Fayde for Sunburn and Tan in Hindi

गर्मियों में बाहर रहने की वजह से हम सनबर्न और टैन का शिकार हो जाते है. सनबर्न या टैन होने पर दही मलना चाहिए. दही की मदद से टैन और सनबर्न से छुटकारा मिलता है.

स्किन का रूखापन दूर करने के लिए दही | Curd Ke Fayde for Skin Dryness in Hindi

दही का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. कई लोग त्वचा के रूखेपन के कारण परेशान रहते है ऐसे में आप निम्बू के रस और जैतून के तेल के साथ दही को चेहरे पर लगाए, इससे आपकी त्वचा का रूखापन खत्म हो जायेगा.

डैंड्रफ के लिए फायदेमंद है दही | Dahi Ke Fayde for Dandruff in Hindi

दही बालों के लिए बहुत लाभकारी है. अगर आपको डैंड्रफ या रूसी की शिकायत है तो दही के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए नहाने से पहले बालों में दही लगाकर दस मिनट मालिश कीजिये और भी बालों को अच्छे से धो लीजिये. इससे आपके बालों से डेंड्रफ खत्म हो जायेगा और आपके बाल सुन्दर और आकर्षक दिखने लगेंगे. इसके अलावा दही में बेसन मिलाकर बालों पर लगाने से बालो का झड़ना कम होता है.

मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए दही | Dahi Ke Fayde for Acne in Hindi

यदि आप मुहांसों की समस्या से परेशान है तो आप खट्टी दही का इस्तेमाल कर सकते है. मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए खट्टी दही का लेप चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने के बाद धो ले. इससे मुँहासे कम होने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय

बवासीर से राहत दिलाए दही | Curd Benefits for Piles in Hindi

लम्बे समय तक कब्ज की समस्या होने के कारण बवासीर हो सकती है. बवासीर एक बड़ी समस्या है जिसमे खून भी आता है. बवासीर में खून आने पर केवल दही का सेवन करे. ऐसा करने से खून आना बंद हो जायेगा.

यह भी पढ़ें : बवासीर का घरेलू उपचार

पेट के कीड़े के लिए दही | Health Benefits of Curd for Intestinal Worms in Hindi

जिन्हें पेट के कीड़ों की समस्या है वो दही और शहद का सेवन करें. दही में शहद मिलाकर कुछ दिन पीने से पेट के कीड़े मर जाते है.

शरीर की बदबू के लिए दही | Dahi Ke Fayde for Body Odor in Hindi

यदि आपके शरीर से बदबू आती है और आप शरीर की बदबू से परेशान हो गये है तो दही और बेसन को एक साथ मिलाकर शरीर पर मले. ऐसा करने से शरीर की बदबू से छुटकारा मिलता है.

दही खाने के नुकसान | Dahi Khane Ke Nuksan

किसी भी चीज़ को खाना तभी फायदेमंद है अगर आप उसे सही तरीके से खाये. यदि आप गलत तरीके से सेवन करते है तो आपको इसका नुकसान भी हो सकता है. नीचे हमने दही का सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताया है.

रात में न खाएं दही – कई लोगो को रात को दही खाना पसंद होता है. लेकिन रात को दही खाने से सर्दी जुकाम जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

नॉनवेज के साथ दही – नॉन वेज के साथ दही खाने से कई परेशानियों हो सकती है जैसे – स्किन प्रॉब्लम, एलर्जी, पेट खराब होना आदि. इसीलिए नॉन वेज के साथ दही न खाएं.

खट्टी दही न खाए – ज्यादा दिन पुरानी और खट्टी दही का सेवन करने से पेट की खराबी, एसिडिटी और फूड पोइज़निंग हो सकती है. ऐसे में ज्यादा खट्टी दही खाने से बचें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*