Headache Causes and Treatment in Hindi | सिरदर्द होने के कारण तथा इलाज

Headache Causes and Treatment in Hindi

Headache Causes and Treatment in Hindi (सिरदर्द के कारण तथा इलाज) – बदलते लाइफस्टाइल और सही खान-पान न होने के कारण आजकल सिरदर्द होना एक आम बात हो गई है. बच्चे हो या बड़े कोई भी इससे अछूता नहीं है.

इस लेख के जरिये हम आपको बताएंगे ऐसे कौन से कारण है जिनकी वजह से आपको सिरदर्द की शिकायत रहती है. साथ ही हम सिरदर्द के इलाज के बारे में भी बताएंगे. Sar Dard Ka Karan | Sar Dard Ka Upay

 
Headache Causes and Treatment in Hindi

सिरदर्द होने के कारण | Headache Causes/Reason in Hindi

आपने कभी सोचा है बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के अलावा भी सिरदर्द के बहुत से कारण हो सकते है नीचे हमने कुछ कारण बताये है जिनकी वजह से आपको सिरदर्द का सामना करना पड़ सकता है.

तनाव के कारण सिरदर्द | Stress Causes Headache in Hindi

ज्यादातर लोगो को सिरदर्द तनाव के कारण होता है तनाव के कारण सिरदर्द होना एक आम बात है लेकिन ये दर्द कुछ समय में अपने आप ही ठीक हो जाता है. ध्यान करने से तनाव से मुक्ति मिलती है अगर आपको सिरदर्द की समस्या है तो रोज 15 मिनट ध्यान करने की कोशश करे.

खुशबू के कारण सिरदर्द | Fragrance Causes Headache in Hindi

खुशबू के कारण भी आप को सर दर्द हो सकता है. जब आप ज्यादा खुशबूदार माहौल में रहते है या फिर जिस समय आप सेंट का इस्तेमाल करते है उस समय अगर आपको सिरदर्द होता है, तो हो सकता है आपको खुशबू से एलर्जी हो इसीलिए अगर आप चाहते है आपको सिरदर्द न हो तो ऐसे माहोल से दूर रहे जहा पर परफ्यूम का छिड़काव हो रखा हो.

शारीरिक और मानसिक थकावट के कारण सिरदर्द | Physical and Mental Exhaustion Causes Headache in Hindi

दिन-भर भागा दौड़ी करने के दौरान हमें मानसिक और शारीरक थकावट होने की वजह से हमें कई बार सिरदर्द की शिकायत हो जाती है. ऐसे में अपने मन तथा शरीर को आराम देने से सिर दर्द में राहत मिलती है.

माइग्रेन के कारण सिरदर्द | Migraine Headache Causes in Hindi

माइग्रेन होने पर सिर के एक हिस्से में काफी तेज दर्द होता है. जब हम किसी तनाव भरे माहोल में जाते है तो हमारे सिरदर्द होने लगता है, ऐसे में इससे बचने के लिए देसी घी की 2-2 बूंदें नाक में डालने से माइग्रेन के दर्द में राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : माइग्रेन से छुटकारा पाने के तरीके

नशीले पदार्थों के कारण सिरदर्द | Intoxication Causes Headaches in Hindi

जो लोग नशीली चीजों का सेवन करते है उन लोगो को इस तरह के दर्द का सामना करना पड़ता है क्योंकि उन लोगो को नशा करने की आदत पड़ जाती है और जब उन्हें नशा करने के लिए कुछ नहीं मिलता तब उनके सिर दर्द होने लगता है.

नींद की कमी के कारण सिरदर्द | Lack of Sleep Causes Headache in Hindi

हद्द से ज्यादा किसी चीज़ का इस्तेमाल करना आपको नुक्सान पंहुचा सकता है, ज्यादातर लोग देर रात तक टीवी, मोबाइल या फिर लैपटॉप पर काम करते है और इस कारण उनकी नींद पूरी नहीं होती है. जो कि सर दर्द का कारण बनती है. ज्यादा सोना या फिर कम सोना दोनों ही सर दर्द होने के कारण हो सकते है. ऐसे में कोशिश करे की आप टीवी मोबाइल इत्यादि चीजों का इस्तेमाल तब करें जब आपको जरूरत हो.

ठंडा खाने-पीने के कारण सिरदर्द | Cold Causes Headache in Hindi

कई बार ठंडी Cold Drink के सेवन करने से या फिर Ice Cream जैसी चीज़े खाने से हमारे सिर में दर्द होने लगता है इसे Brain Freeze भी कहते है. अगर आप चाहते है आपको सर दर्द न हो तो इन सब ठंडी चीजों का सेवन करना बंद कर दे या फिर इन चीज़ों का सेवन करना कम कर दे.

फोन पर बात के कारण सिरदर्द | Talking on The Phone Causes Headache in Hindi

हम में से कई लोगो का काम ऐसा होता है जिसमे हमें लगातार कई लोगो से फोन पर बात करनी पड़ती है दिन भर कई घंटे फोन पर बात करने के कारण सिरदर्द की शिकायत हो सकती है.

कब्ज के कारण सिरदर्द | Constipation Causes Headache in Hindi

ज्यादा कब्ज की समस्या होने के कारण भी सिर दर्द की शिकायत हो सकती है पेट में अधिक मात्रा में कब्ज होने के कारण अंतड़ी की दीवारों में Plasma जरुरत से ज्यादा नष्ट होने लगते है इसके कारण रक्त सही से मस्तिष्क तक नहीं पहुँच पाता ऐसे में आप अपना पेट साफ रखने की कोशिश करे.

शोर के कारण सिरदर्द | Noise Causes Headache in Hindi

हम में से कई लोग ऐसे होते है जो ज्यादा शोर सहन नही कर पाते है और उनको सिरदर्द की शिकयत हो जाती है ऐसे में आप शोर वाली जगह पर जाने से अपने आपको बचाए. इसके अलावा भी सिर दर्द के बहुत से कारण हो सकते है जैसे – Caffeine के ओवरडोज़ के कारण, दाँतों में दर्द होने के कारण आदि.

सिरदर्द का इलाज | Sar Dard Ka Ilaj in Hindi

वैसे तो सिरदर्द दूर करने की बहुत सी दवाएं है लेकिन बार-बार दवाओं का इस्तेमाल करना सही नहीं है. सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आप नीचे बताए गए घरेलू नुस्खों की मदद भी ले सकते है.

पानी की मदद से सिरदर्द दूर करे | Paani Sirdard Ka Ilaj

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए हर थोड़ी देर में पानी पिए. पानी-पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेटेड हो जायेगी और धीरे-धीरे सिरदर्द कम होने लगेगा.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

लौंग सिर दर्द में फायदेमंद | Cloves Sar Dard Ka Gharelu Upay

लौंग की कुछ कलियों को तवे पर गर्म कर ले. जब ये कलिया गरम हो जाये तब इनको एक रुमाल में बाँध ले. हर थोड़ी देर में रुमाल से बनी इस पोटली को सूंघे. इससे सरदर्द कम होने में मदद मिलेगी.

एक्यूप्रेशर की मदद से सिरदर्द करे दूर | Accupressure Sar Dard Ka Gharelu Upchar

एक्यूप्रेशर की मदद से भी आप सिरदर्द से राहत पा सकते है. सदियों से एक्यूप्रेशर की मदद से सिरदर्द का इलाज किया जा रहा है. इसमें हमें हमारे शरीर के कुछ पॉइंट पर प्रेशर देना होता है. सिरदर्द होने पर अपनी हथेलियों को सामने ले आये. फिर एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे तथा इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हलके से मसाज करे. कुछ मिनटों तक दोनों हाथों से ये प्रक्रिया दोहराएं. इसकी मदद से आपको सिरदर्द से राहत मिलेगी.

कॉफी दूर करे सर दर्द | Coffee Sar Dard Ka Upay

कॉफ़ी पीना ज्यादातर लोगो को पसंद है. कॉफ़ी पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसके अलावा सिरदर्द होने पर कॉफ़ी का सेवन पीने से आराम मिल सकता है. परन्तु ज्यादा मात्रा में कॉफ़ी का सेवन न करे. ऐसा करने से सिरदर्द बढ़ भी सकता है.

यह भी पढ़ें : ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान

सिरदर्द के लिए योग | Yoga for Headache in Hindi

सिरदर्द से राहत पाने के लिए आप योग का सहारा भी ले सकते है. इसके लिए आप शीतली प्राणायाम, एकपाद शीर्षासन जैसे कुछ योगासन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : सिर दर्द के लिए करें ये योग

तुलसी सिरदर्द में फायदेमंद | Tulsi Sar Dard Ke liye Gharelu Nuskhe

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में पकाएं और उसका सेवन करे. ऐसा करने से आपको सिरदर्द से काफी जल्दी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : तुलसी के फायदे

Home Remedies for Headache in Hindi इन घरेलु नुस्खों की मदद से आपको सिरदर्द से राहत पाने में मदद मिलेगी. यदि इन घरेलू नुस्खों की मदद से भी आपको सिरदर्द में कोई राहत नही है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*