Hathon Ko Gora Karne Ka Tarika | हाथों को गोरा करने के 9 घरेलू नुस्खे व उपाय

Hathon Ko Gora Karne Ka Tarika

Hathon Ko Gora Karne Ka Tarika (हाथ-पैरों को गोरा करने के उपाय) – हम में से ज्यादातर लोग अपने चेहरे को गोरा करने के ऊपर तो ध्यान देते है, लेकिन अपने हाथ-पैरों का ध्यान नहीं रखते. घर के काम, मौसम का असर तथा बार-बार हाथ धोने की वजह से हाथों की त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है.

साथ ही ज्यादा समय धूप में रहने की वजह से हाथ-पैरों का रंग सांवला हो जाता है. जिसकी वजह से यह हमारे शरीर के दूसरे अंगों की तुलना में ज्यादा सांवले हो जाते है. यदि आपके हाथ पैरों का रंग भी सांवला हो गया है और आप अपनी खोई हुई रंगत वापस पाना चाहते है तो आप घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते है. आज हम आपको हाथों को गोरा करने के उपाय के बारे में बताने वाले है. Hatho Ko Gora Karne Ka Tarika, Hath Paon Gora Karne Ka Tarika in Hindi

Hathon Ko Gora Karne Ka Tarika

हाथों को गोरा करने के लिए निम्बू | Lemon Hathon Ko Gora Karne Ka Tarika

हाथो को गोरा करने के लिए नींबू का प्रयोग करना फायेमंद है. नीम्बू प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है. गोरा रंग पाने के लिए नींबू का टुकड़ा लेकर कुछ देर तक अपने हाथों की त्वचा पर रगड़ते रहे. लगभग दस से पंद्रह मिनट रगड़ने के बाद आप अपने हाथों को ठन्डे पानी की मदद से धो ले. इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक दोहराएं. ऐसा करने से आपके हाथों की चमक वापस आ जाएगी.

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे और नुकसान

हाथों को गोरा करने के लिए संतरे के छिलके | Orange Peel Hatho Ko Gora Karne Ka Tarika

संतरा खाने के अनेक स्वास्थ्य लाभ है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा हाथो को गोरा करने के लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद है. इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस ले और उनका चूर्ण तैयार कर ले. फिर इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर ले. उसके बाद इस मिश्रण को अपने हाथों पर लगाएं और जब ये सूख जाए तब पानी से धो ले. हाथों का कालापन दूर करने के लिए आप इस नुस्खे की मदद ले सकते है.

दूध और शहद हाथों को गोरा करने के उपाय | Milk and Honey Hath Paon Gora Karne Ka Tarika in Hindi

हाथ पैरों को सुन्दर तथा गोरा बनाने के लिए आप दूध और शहद की मदद ले सकते है. इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 कटोरी दूध में 2 चम्मच शहद मिलाना है. जब ये मिश्रण तैयार हो जाये तब इससे अपने हाथ तथा पैरों की दस मिनट तक मालिश करे. मालिश हो जाने के बाद अपने हाथ तथा पैरों को ठंडे पानी से धो ले.

यह भी पढ़ें : शहद खाने के फायदे

हाथों को गोरा बनाने के लिए दही | Curd Hatho Ko Gora Karne Ka Upay

दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है. जिसकी वजह से ये त्वचा के रंग को हल्का करने में मददगार है. इसके लिए दही में थोड़ा सा बेसन मिलाकर पेस्ट बना ले. उसके बाद इस पेस्ट को अपने हाथों तथा पैरों पर लगाएं तथा दस मिनट के बाद इसे साफ कर ले. कुछ दिनों तक रोजाना ऐसा करने से आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी. साथ ही ये त्वचा मुलायम भी होगी.

यह भी पढ़ें : दही खाने के फायदे और नुकसान

हाथ-पैरों को गोरा करने के लिए निम्बू, दूध तथा ग्लिसरीन | Lemon, Milk and Glycerin to Whiten Dark Hands and Feet in Hindi

निम्बू, दूध तथा ग्लिसरीन की मदद से हाथ-पैरों का कालापन दूर करने में मदद मिलती है. इसके लिए 1 कटोरी दूध में थोड़ा सा नींबू का रस तथा आधा चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं. जब ये मिश्रण तैयार हो जाये तब इसे अपने हाथों तथा पैरों पर लगाएं. दस मिनट के बाद ठन्डे पानी से इसे धो ले.

हाथ-पैरों का कालापन दूर करने के लिए हल्दी और मलाई | Turmeric and Cream Home Remedies for Dark Hands and Feet in Hindi

हल्दी और मलाई की मदद से त्वचा का कालापन दूर करने तथा त्वचा को चमकदार बनाने में मदद मिलती है. हल्दी में बहुत से गुण मौजूद होते है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है. साथ ही मलाई की मदद से त्वचा कोमल होती है. इस उपाय को करने के लिए 1 चम्मच मलाई में थोड़ी से हल्दी मिलाएं. उसके बाद इसे पंद्रह मिनट के लिए अपने हाथों और पेरो पर लगाये. उसके बाद धो ले.

मुलेठी हाथों को गोरा करने का घरेलु उपचार | Mulethi Hatho Ko Gora Karne Ka Tarika

1/4 कप ठंडे दूध में चार चम्मच मुलेठी पाउडर को डालकर मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लीजिये. अब इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएं. जब यह सूख जाए तब इसे ठन्डे पानी की मदद से साफ़ करले. नियमित रूप से ऐसा करने से आपको फर्क महसूस होगा.

कालापन हटाने के लिए ऑलिव ऑयल तथा चीनी | Olive Oil and Sugar Hatho Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay

हाथो का कालापन दूर करने के लिए 2 चम्मच ऑलिव ऑयल को चीनी में मिलाये और हाथों पर अच्छे से मले. उसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय

हाथों को गोरा बनाने के टिप्स | Hathon Ko Gora Karne Ki Tips

धूप से बचने की कोशिश करें – सूर्य की पराबैंगनी किरणे हाथो को नुकसान पहुंचाती है. इसीलिए जितना हो सके सूरज से बचने की कोशिश करे. बाहर जाते समय सनस्क्रीन का प्रयोग करें या अपने साथ छतरी लेकर जाये. इसके अलावा जब भी बाहर जाये पूरी बाजू के कपड़े पहनकर जाये. बाहर जाने पर धूप तथा प्रदूषण की वजह से हाथों का रंग काला पड़ जाता है. प्रदूषण तथा सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनकर ही बाहर निकले.

पर्याप्त पानी पिएं – त्वचा में निखार लाने के लिए पानी-पीना बहुत जरुरी है. इसीलिए रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं.

अरंडी का तेल – यदि आपको एड़ियों के फटने की समस्या है तो रात को अरंडी का तेल लगाकर सोए.

हाथ पैरों को अच्छे से धोएं – जब आप नहाने जाए तब अपने हाथ पैरों को अच्छे से धोए.

कच्चा आलू – कच्चे आलू को काटकर इसे हाथों तथा पैरों पर घिसने से त्वचा गोरी होती है.

आज इस लेख के जरिये हमने आपको Hathon Ko Gora Kaise Kare, Hathon Ko Gora Karne Ka Tarika बताया है. उम्मीद है आपको हाथो का कालापन दूर करने के तरीके, हाथ-पैरों को गोरा करने के उपाय के ऊपर ये जानकारी अच्छी लगी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*