Haldi Wala Doodh Peene Ke Fayde | हल्दी दूध पीने के 9 बड़े फायदे

Haldi Wala Doodh Peene Ke Fayde, Turmeric Milk Benefits in Hindi

Haldi Wala Doodh Peene Ke Fayde in Hindi (हल्दी दूध पीने के फायदे) – जब कभी भी हमें बचपन में चोट लगती थी तो हमारे घर के बुजुर्ग हमें हल्दी वाला दूध पीने कि लिये बोलते थे, लेकिन हम इसे देखकर मुंह बनाने लगते थे या फिर इसे न पीने के बहाने ढूंढ़ने लगते थे. परन्तु क्या आपको पता है हल्दी दूध अनेक औषधीय गुणों से भरपूर होता है. जब हल्दी को दूध के साथ मिलाया जाता है तो इसके गुण और भी ज्यादा बढ़ जाते है.

हल्दी का प्रयोग सर्दी तथा फ्लू से छुटकारा पाने के लिए तो किया ही जाता है, साथ ही हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण होते है जो शरीर के संक्रमणों से लड़ती है. हल्दी और दूध का एक साथ सेवन करने से घाव तथा बीमारियो से लड़ने में मदद मिलती है. आज हम आपको हल्दी और दूध पीने के ऐसे ही फायदों के बारे में बताने वाले है जिन्हें जानने के बाद आप भी इसका सेवन करना शुरू कर देंगे.

Haldi Wala Doodh Peene Ke Fayde, Turmeric Milk Benefits in Hindi

हल्दी दूध के फायदे क्या है | Turmeric Milk Benefits in Hindi

Haldi Wala Doodh Peene Se Kya Hota Hai यदि आप हल्दी दूध का नियमित रूप से सेवन करते है तो ये आपको श्वसन समस्‍याओं, सूजन, गठिया और पाचन संबंधी जैसी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करेगा. नीचे हमने हल्दी दूध के फायदे विस्तार से बताए है.

हड्डियों के लिए हल्दी वाले दूध के फायदे | Haldi Doodh Benefits for Bones in Hindi

हल्दी में उपस्थित एंटीबायोटिक तथा दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है. इसीलिए फ्रैक्चर जैसी समस्या होने पर हल्दी दूध पीने की सलाह दी जाती है. यह रीढ की हड्डी तथा जोड़ों को मजबूत करता है साथ ही बॉडी में होने वाले जोड़ों के दर्द को भी रोकता है.

यह भी पढ़ें : इन 13 फूड्स में पाया जाता है सबसे ज्यादा प्रोटीन

पीरियड्स के दर्द के लिए हल्दी वाला दूध | Haldi Wala Doodh Peene Ke Fayde for Periods in Hindi

हल्दी के दूध का सेवन करने से पीरियड्स में होने वाला दर्द कम होता है. यह जल्दी रिकवरी के लिए महिलाओं को डिलीवरी के बाद भी दिया जाता है, साथ ही डिलीवरी के बाद इससे ब्रेस्ट मिल्क भी इंप्रूव होता है.

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे सर्दी-खांसी रहे दूर | Haldi Doodh Ke Fayde for Cold Cough in Hindi

हल्दी दूध पीने से प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलता है. हल्दी वाले दूध में उपस्थित एंटीबायोटिक्स बॉडी के फ्री रेडिकल्स सेल्स से लड़ते है. हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से मौसम में बदलाव होने पर होने वाली सर्दी-खांसी तथा बुखार आदि से राहत मिलती है.

हल्दी वाला दूध पीने के लाभ वजन कम करने के लिए | Haldi Wale Doodh Ke Fayde to Lose Weight in Hindi

अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे है तो आप हल्दी वाले दूध का प्रयोग कर सकते है. हल्दी में मौजूद गुण वजन घटाने में मददगार होते है. शरीर से फैट को कम करने के लिए आप हल्दी वाला दूध पी सकते है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

हल्दी और दूध पीने के फायदे ब्लड फ्लो के लिए | Haldi Doodh Peene Ke Fayde for Blood Flow in Hindi

बहुत बार चोट या मोच से हमारी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है. हल्दी वाले दूध की मदद से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके अलावा हल्दी में खून को पतला करने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते है.

दूध और हल्दी के फायदे अच्छी नींद के लिए | Benefits of Turmeric Milk in Hindi

कुछ लोग ऐसे होते है जिनको रात में जल्दी से नींद नही आती है. अगर आप भी उनमें से एक है तो आप हल्दी वाले दूध का सेवन करे. हल्दी में ट्रायटोफन होता है जिससे अच्छी नींद आती है. रात को सोने से पहले हल्दी और दूध का सेवन करे. इससे चिंता तथा तनाव भी कम होता है, जिससे नींद आराम से आ जाती है. अगर आपको भी तनाव के चलते नींद नहीं आ रही है तो आपको हल्दी और दूध का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए.

सिरदर्द के लिए हल्दी दूध के फायदे | Haldi Wala Dudh Pine Ke Fayde in Hindi

हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द में जल्दी आराम करने में मदद करता है. सिरदर्द में राहत पाने के लिए आप हल्दी और दूध का सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : सिरदर्द होने के कारण तथा इलाज

हल्दी दूध कैंसर के लिए | Haldi Wala Doodh Ke Fayde for Cancer in Hindi

हल्दी में करक्यूमिन उपस्थित होता है जोकि कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में मददगार है. हल्दी दूध का सेवन नियमित रूप से करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

पाचन के लिए हल्दी दूध | Benefits of Drinking Turmeric Milk for Digestion in Hindi

पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी दूध लाभदायक है. पाचन को सही रखने के लिए हल्दी, दूध तथा गुड़ का मिश्रण बनाकर सेवन किया जा सकता है. अगर आप भी पाचन संबंधी समस्याओं के चलते परेशान है तो सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करके देखे.

हल्दी दूध बनाने की विधि | Haldi Doodh Banane Ka Tarika

सबसे पहले हल्दी की गाँठ ले. इस गाँठ को अच्छे से साफ़ कर ले और एक टुकड़ा काट ले. उसके बाद दूध को उबलने के लिए रख दे. एक उबाल आने के बाद हल्दी के टुकड़े को कद्दूकस करे और इसमें डाल दे. यदि कच्ची हल्दी न हो तो पाउडर का भी उपयोग कर सकते है. फिर दूध को दस मिनट के लिए और उबालें. फिर दूध को 1 गिलास में छान ले. फिर इस दूध में शहद मिलाएं और इसका सेवन करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*