Hair Transplant in Hindi | हेयर ट्रांसप्लांट कराना सही है या गलत जाने पूरी प्रक्रिया

Hair Transplant in Hindi

Hair Transplant in Hindi (हेयर ट्रांसप्लांट क्या है) – हेयर ट्रांसप्लांट आजकल के समय में बहुत ही आम बात हो चुकी है सेलिब्रिटीज से लेकर मिडिल क्लास लोग तक हेयर ट्रांसप्लांट करवाते है.

हेयर ट्रांसप्लांट वो लोग करवाते है जिनको बालों से कोई समस्या होती है, या वो लोग जिनके बाल हद्द से ज्यादा झड़ रहे होते है या फिर जो सालों से गंजेपन का शिकार है.

सिर में बालों की कमी के कारण हमारे लुक्स पर भी असर पड़ता है. ऐसे में हेयर ट्रांसप्लांट का सहारा लेकर अपने लुक्स को फिर से बेहतर बनाया जा सकता है.

बहुत से लोगो को हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में सही जानकारी नहीं होती. जिस वजह से उनके मन में हेयर ट्रांसप्लांट को लेकर कई तरह के सवाल रहते है. अगर आपको भी हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में जानकारी नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज हम आपको इस लेख के जरिये हेयर ट्रांसप्लांट की जानकारी देंगे. Hair Transplant Kya Hai in Hindi, Hair Transplant Kaise Hota Hai

 
Hair Transplant in Hindi

यह भी पढ़ें : अगर आप भी है अपने बालों के झड़ने से परेशान तो अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

कैसे किया जाता है हेयर ट्रांसप्लांट | How to Hair Transplant in Hindi

हेयर ट्रांसप्लांट में सर के पीछे या फिर साइड में जहां पर घने बाल है वहाँ से बाल लेकर उस जगह पर लगाए जाते है जहां पर बाल नहीं है. हेयर ट्रांसप्लांट को करने में लगभग 8 से 10 हफ्ते लग सकते है. हेयर ट्रांसप्लांट एक सर्जिकल मेथड है जो की सर्जरी के विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा ही किया जाता है.

हेयर ट्रांसप्लांट का सही तरीका | Right Way to Hair Transplant in Hindi

हेयर ट्रांसप्लांट को करवाने के लिए हफ्ते में एक सर्जरी की सिटींग होती है, इसमें व्यक्ति के सर पर कुछ बालों को लगाया जाता है. इसी तरह कई बार सिटींग होती है और बालो को ग्राफ्ट किया जाता है. जिस व्यक्ति को हेयर ट्रांसप्लांट करवाना होता है उससे पहले ही सुनिश्चित कर लिया जाता है कही उसे कोई बीमारी तो नहीं, उस बीमारी को ध्यान में रखकर ही हेयर ट्रांसप्लांट किया जाता है.

हेयर ट्रांसप्लांट के समय किन बातों का रखे ध्यान | Things to Keep in Mind While Hair Transplant in Hindi

जगह का ध्यान – अगर आप हेयर ट्रांसप्लांट करवाना चाहते है तो किसी अच्छी हॉस्पिटल या क्लिनिक में जाकर पता करे. किसी भी ऐसे जगह पर हेयर ट्रांसप्लांट न करवाये जिस जगह की आपको जानकारी न हो. पहले हॉस्पिटल के बारे में पूरी जानकारी जुटाए उसके बाद ही हेयर ट्रांसप्लांट करवाए.

सही डॉक्टर का चुनाव – हेयर ट्रांसप्लांट करवाते समय सही डॉक्टर का चुनाव करना बहुत ही जरुरी है. क्युकी आप बार-बार हेयर ट्रांसप्लांट नहीं करवा सकते है. इसिलए जब भी आप हेयर ट्रांसप्लांट करवाए तो किसी ऐसे डॉक्टर के बारे में पता करे जिसे अच्छा तजुर्बा हो ताकि आपका हेयर ट्रांसप्लांट सही से हो पाए.

बजट – हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से पहले अपने बजट का भी ध्यान रखें क्यूंकि ये प्रक्रिया काफी महंगी भी हो सकती है. इसलिए पूरा बजट जानने के बाद ही हेयर ट्रांसप्लांट करवाना चाहिए. इसके अलावा कम बजट के कारण किसी ऐसे जगह पर भी हेयर ट्रांसप्लांट न करवाए जो सही न हो वरना आपको नुकसान भी हो सकता है.

हेयर ट्रांसप्लांट के समय क्या करें और क्या न करे | What to Do and What Not to Do While Hair Transplant in Hindi

  • सर्जरी से पहले बालों को कलर न करवाएं.
  •  हेयर ट्रांसप्लांट से पहले शराब, स्मोकिंग इत्यादि का सेवन न करे बल्कि इसे कुछ समय पहले ही छोड़ दे.
  • अगर कोई बीमारी है तो हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह ले.

हेयर ट्रांसप्लांट के साइड इफ़ेक्ट | Side Effects of Hair Transplant in Hindi

वैसे तो हेयर ट्रांसप्लांट करवाना काफी आसान हो गया है. हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से आपका लुक फिर से अच्छा हो जाता है, लेकिन वही हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के बाद आपको इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट का सामना भी करना पड़ सकता है.

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद रक्त स्राव होना | Bleeding After Hair Transplant in Hindi

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद रक्त स्राव होने की सम्भावना रहती है. वैसे तो हेयर ट्रांसप्लांट के बाद रक्त स्राव नहीं होता, लेकिन फिर भी कुछ मरीजों को सर पर दबाव के कारण रक्त स्राव की समस्या हो सकती है.

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद खुजली होना | Itching After Hair Transplant in Hindi

हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के बाद खुजली की समस्या होना एक आम बात है, सर पर पपड़ी बनने के कारण खुजली होने की समस्या होती है. कुछ दिन शैम्पू करने के बाद ये समस्या ठीक हो जाती है, लेकिन अगर खुजली की समस्या बढ़ती जा रही है तो ऐसे में डॉक्टर को जरूर दिखाए.

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद संक्रमण का खतरा | Infection After Hair Transplant in Hindi

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद संक्रमण होने का खतरा रहता है. लेकिन बहुत ही कम लोगो को इसके होने की सम्भावना होती है. Antibiotic के द्वारा इसे ठीक किया जा सकता है.

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद अल्सर होने का खतरा | Ulcer After Hair Transplant in Hindi

बालों की जड़ ख़राब होने के कारण अल्सर की समस्या होती है और त्वचा अंदर धंस जाती है. वैसे तो अलसर नुकसानदायक नहीं होते. लेकिन अगर अलसर की समस्या है तो डॉक्टर से तुरंत सम्पर्क करे.

हेयर ट्रांसप्लांट में कितना खर्चा होता है | Hair Transplant Cost in Hindi

वैसे तो आपको हर क्लिनिक या हॉस्पिटल में हेयर ट्रांसप्लांट की अलग-अलग कीमत सुनने को मिलेगी लेकिन आपको लगभग 80-90 हजार तक का खर्चा मान के चलना चाहिए.

ये थी हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में जानकारी. हम आशा करते है आपको हेयर ट्रांसप्लांट के ऊपर ये लेख पसंद आया होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*