Hair Fall Solution in Hindi | बालों का झड़ना रोकने के 7 घरेलू उपाय

Hair Fall Solution in Hindi

Hair Fall Solution in Hindi (झड़ते बालों को रोकने के उपाय) – बालों के झड़ने की समस्या आजकल बहुत ही आम बात हो गयी है हम में से बहुत से लोग बालों के झड़ने से परेशान है, बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते है. जैसे – बालो का कमजोर होना, हार्मोन्स में बदलाव, सही डाइट की कमी, हेयर प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल ये सब बालों के झड़ने का कारण हो सकते है.

अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो निचे दिए गए टिप्स को फॉलो करके आप बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

Hair Fall Solution in Hindi

बाल झड़ने के कारण | Baal Jhadne Ke Karan in Hindi

Baal Kyu Jhadte Hai बालों के झड़ने के उपाय जानने से पहले ये जान लेना जरुरी है की बाल क्यों झड़ते है या बालों के झड़ने के क्या कारण है. बाल झड़ने के बहुत से कारण (Hair Fall Ke Karan in Hindi) हो सकते है जैसे

बीमारियां बालो के झड़ने का कारण – बीमारियों के चलते भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. कुछ बीमारियां जैसे – Diabetes, Lupus, Thyroid की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें : सफेद बाल के लिए घरेलू उपाय

दवाओं का सेवन – कुछ दवाइयों का सेवन करना भी बालों के झड़ने की वजह बन सकता है. जैसे गठिया, हाई बीपी तथा हार्ट प्रॉब्लम की कुछ दवाओं में मौजूद ड्रग बालों के झड़ने का कारण बन सकता है.

पोषण की कमी – खाने में पोषण की कमी बालों के झड़ने के मुख्य कारणों में से एक है. प्रोटीन या आयरन की कमी के चलते बाल झड़ने की समस्या हो सकती है.

हेयर प्रोडक्ट्स – केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के टिप्स | Hair Fall Solution in Hindi

Hair Fall Ko Kaise Roke in Hindi जब भी आप कंघी करते है या जब बिस्तर से उठते है तो आपको झड़े हुए बाल दिखाई देते है. और कई बार जब लोग आपको झड़ते हुए बालों की वजह से टोक देते है तो बालो की और भी ज्यादा चिंता होने लगती है. लेकिन अगर आपके भी बाल झड़ रहे है तो चिंता करने की जरुरत नही है निचे हमने हेयर फॉल कैसे रोके (Baal Jhadna Kaise Roke) के घरेलु नुस्खे बताए है जिनकी मदद से आपको हेयर फॉल से राहत मिलेगी.

मेथी और सरसों का तेल | Fenugreek and Mustard Oil Hair Fall Solution in Hindi

बहुत से लोग सोचते है मेहँदी का काम सिर्फ बालों को रंग देना होता है, लेकिन बहुत कम लोग जानते है की मेहँदी बालों को झड़ने से भी रोकती है. इसके लिए आपको मेहँदी के कुछ पत्तों को सरसों के तेल में उबालना है और ठंडा होने के बाद अपने सर की मालिश करनी है. हफ्ते में दो बार इसे मालिश करे कुछ ही समय में बालों का झड़ना रुक जायेगा.

यह भी पढ़ें : हेयर ट्रांसप्लांट कराना सही है या गलत जाने पूरी प्रक्रिया

अंडे का इस्तेमाल करें | Anda Baal Jhadna Rokne Ke Upay

बालों की ग्रोथ करने में अंडा काफी मददगार है. अंडे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, जिंक, आयरन, फास्फोरस होता है, ये बालों को झड़ने से बचाता है और बालों को लम्बा करने में भी मददगार है. अगर आपको अंडे की स्मेल अच्छी नहीं लगती तो आप अंडे को दही के साथ मिलाकर लगा सकते है. इसके लिए एक अंडे के सफ़ेद भाग को दो चम्मच दही में मिलाकर अपने बालों पर लगाये.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के फायदे

मेथी का करें इस्तेमाल | Methi Se Baal Jhadna Roke

मेथी के बीजों का चूर्ण बनाकर और उसमे थोड़ा पानी मिलाकर उसका अच्छे से पेस्ट बना ले. फिर उसे अपने बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे और फिर धो ले. इसे सप्ताह में 2 बार दोहराएं. इससे बालों में डैंड्रफ भी कम होता है और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.

यह भी पढ़ें : रूसी हटाने के घरेलू नुस्खे और उपाय

दही और काली मिर्च | Dahi Aur Kali Mirch Baal Jhadne Se Roke

बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये उपाय काफी अच्छा है. सबसे पहले आपको 3 चम्मच दही के साथ 2 चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाने है. मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लेने के बाद इस पेस्ट से सिर की अच्छे से मसाज करे. फिर एक घंटे के बाद शैम्पू से सिर धो ले.

यह भी पढ़ें : दही खाने के फायदे और नुकसान

कोकोनट मिल्क | Coconut Milk Baal Jhadne Ka Gharelu Upchar

नारियल के दूध से हमारे बालों को पोषण मिलता है और उससे हमारे बालों की ग्रोथ होने में मदद मिलती है. कोकोनट मिल्क हमारे बालो को सॉफ्ट बनाने में भी मदद करता है. इसे अपने बालों पर लगाकर मसाज करें और 30 मिनट बाद अपने बालों को धो ले.

यह भी पढ़ें : नारियल तथा इसके पानी के फायदे और नुकसान

प्याज बालों को झड़ने से रोकने में मददगार | Pyaj Se Baal Girna Rokne Ke Upay

प्याज बालों में Collagen की मात्रा को बढ़ाता है जिससे हमारे बालों की ग्रोथ होती है. प्याज का रस बालों को झड़ने से रोकने में काफी मददगार है, प्याज का रस निकालकर बालों की जड़ो में लगाये. इससे बालों की झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा. आप चाहे तो प्याज को काटकर बालों की जड़ों की मालिश भी कर सकते है.

यह भी पढ़ें : प्याज खाने के गुण व फायदे

बालों को झड़ने से रोकने के अन्य उपाय | How to Stop Hair Fall in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खों तथा तरीकों के अलावा कुछ टिप्स और भी है, जिनका यदि आप ध्यान रखे तो बालों के झड़ने की समस्या को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

बालों को तेज धूप से बचाए – धूल और धूप बालों के लिए सही नहीं है, इसीलिए बालों को तेज धूप से बचाए. बालों को ढककर रखें या फिर जब आप बाहर निकले तब अपने साथ छाता लेकर जाये.

संतुलित आहार खाएं – बालो को पोषव देने के लिए संतुलित आहार खाएं. इसके लिए आपको अपनी डाइट में जिंक, आयरन, प्रोटीन, विटामिन सी जैसी चीज़ों से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिये.

कंघी करे – बालो का उल्झा होना भी बालों के टूटने का कारण हो सकता है. इसलिए रोजाना दो बार कंघी जरूर करे. इससे बालों के टूटने का खतरा कम हो जायेगा. साथ ही साथ आपके बाल भी सुलझे रहेंगे.

बालों की मसाज – तेल से बालों की मसाज करने से बालों को जरूरी पोषण मिलता है. इससे बाल लम्बे तथा मजबूत होते है.

तनाव से बचें – तनाव के कारण कई बीमारियां जन्म लेती है बालों का झड़ना भी उनमें से एक है, इसीलिए अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते है तो तनाव से बचे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*