Gutkha Chodne Ke Upay | गुटखा तम्बाकू खाना कैसे छोड़े

Gutkha Chodne Ke Upay (गुटखा और तंबाकू छोड़ने के उपाय) – तम्बाकू या गुटखा सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है और इनका सेवन करने से यह धीरे-धीरे मौत की तरफ लेकर जाता है, लेकिन फिर भी लोग इसका सेवन करते है. शुरुआत में तो शौक के रूप में गुटका, तम्बाकू या पान मसाले का सेवन किया जाता है लेकिन धीरे-धीरे यह एक बुरी आदत बन जाती है. एक बार इन्हे खाने की लत लग जाए तो छोड़ना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जरुरी है की समय रहते इनको खाना बंद किया जाये और खुद को इनसे होने वाले बुरे परिणामों से बचाया जाये.

Gutkha Chodne Ke Upay, Tambaku Chodne Ke Upay

गुटखा छोड़ने के उपाय | Gutka Chodne Ke Upay

तम्बाकू से सबसे बड़ा खतरा कैंसर का होता है. तम्बाकू को मुंह के कैंसर की सबसे बड़ी वजह माना जाता है. लेकिन इसका सेवन करते समय कोई इस बात पर ध्यान नहीं देता है. नीचे हमने तम्बाकू छोड़ने के तरीके बताए है जो आपकी तंबाकू या गुटखा छोड़ने में मदद कर सकते है.

तम्बाकू छोड़ने के उपाय इनसे होने वाले नुकसानों को जाने | Tambaku Chodne Ke Upay Inse Hone Wale Nuksano Ko Jane

तम्बाकू या गुटका छोड़ने के लिए आपको इनसे होने वाले नुकसानों को जानना चाहिए जैसे

  • तंबाकू गुटखा खाने से मुंह का कैंसर, गले का कैंसर व खाने की नली का कैंसर हो सकता है.
  • इनका सेवन करने से दांत कमजोर हो जाते है, मसूड़े अपनी जगह से पीछे हो जाते है और दांत भी पीले पड़ जाते है.

गुटखा छोड़ने के उपाय इच्छा को नियंत्रित करे | Gutkha Chodne Ke Upay Iccha Ko Niyantrit Kare

लोगो को किसी-किसी जगह या काम को करते हुए गुटखा या तंबाकू खाने की इच्छा होती है. जैसे टीवी देखते हुए, गाड़ी चलाते हुए, सुबह उठकर आदि. यदि आप दिन में कई बार इनका सेवन करते है तो इनका सेवन करने की मात्रा को धीरे-धीरे कम करे. इसके अलावा आपके जो मित्र तम्बाकू गुटका खाते है उनके साथ न रहे या साथ में खाने से मना कर दे. साथ ही उन जगहों पर न जाये जहाँ से आप इन चीजों को खरीदते है. ऐसा करने से आप अपनी इच्छा पर काबू कर पाएंगे.

गुटखा छोड़ने के लिए मन बनाए | Decide to Quit Tobacco Chewing in Hindi

अगर आप तंबाकू और गुटका छोड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको पक्का मन बनाना होगा तब जाकर ही आपको इसे छोड़ने में मदद मिलेगी. कई लोग सोचते है की में इस तारिक से ये सब चीज़ें खाना बंद कर दूंगा या कुछ लोग नए साल का इंतजार करते है की नए साल से में इन सब चीज़ों का सेवन करना पूरी तरह से बंद कर दूंगा, लेकिन कुछ दिनों बाद वो फिर से खाना शुरू कर देते है. इसीलिए इनका सेवन बंद करने के लिए किसी निश्चित दिन का इंतजार न करे और आज ही से इनका सेवन बंद करे.

जरुरी नही की आप एक दम से ही इन्हे छोड़ दे क्यूंकि जो चीज़ आप काफी लम्बे समय से खाते आ रहे है उसे एकदम से छोड़ना काफी मुश्किल होता है. इसलिए धीरे-धीरे करके इनकी मात्रा को कम करे और आप चाहे तो कही पर नोट भी कर सकते है की आपने पहले के मुकाबले इन चीज़ों का सेवन कितना कम किया है.

च्युइंग गम की मदद ले | Chewing Gum to Quit Chewing Tobacco Naturally in Hindi

अगर आपको तम्बाकू या गुटखा खाने का मन कर रहा हो तो ऐसे में आप इसके बदले च्युइंग गम का इस्तेमाल कर सकते है. इसकी मदद से आपका ध्यान तम्बाकू या गुटखा की तरफ से हट जायेगा.

अन्य टिप्स

  • जिन लोगों ने इस लत को छोड़ा है, उनके साथ रहें, उनसे बातें करें.
  • अपने पसंदीदा कामों में खुद को व्यस्त रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *