Gud Ke Fayde in Hindi
Benefits

गुड़ से होते है ये 9 अचूक फायदे | Gud Ke Fayde in Hindi

Gud Ke Fayde (गुड़ खाने के फायदे) – गुड़ का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन हम में से बहुत ही कम लोग गुड़ के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते होंगे. ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में गुड़ का इस्तेमाल करते है, जबकि इसका सेवन साल भर किया जा सकता है. यदि आप भी गुड़ से होने वाले फायदों से अनजान है तो यह लेख आपके लिए ही है. इस लेख में हम आपको गुड़ के फायदों के बारे में बताने वाले है.

Gud Ke Fayde in Hindi

गुड़ के फायदे त्वचा के लिए | Gud Ke Fayde for Skin in Hindi

गुड़ का सेवन करने से हमारी त्वचा को फायदा पहुंचता है. यह हमारी बॉडी से हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकालने में मदद करता है. इससे हमारी स्किन साफ और स्‍वस्‍थ बनी रहती है. नियमित गुड़ का सेवन करने से मुंहासों से आराम मिलता है और चेहरा ग्‍लो करता है.

यह भी पढ़ें : रोज पैदल चलने के 8 फायदे

दिमाग के लिए गुड़ के फायदे | Gur Ke Fayde for Brain in Hindi

गुड़ का सेवन करने से याददाश्त अच्छी रहती है और दिमाग मजबूत बना रहता है. गुड़ का सेवन करने से मूड भी अच्छा होता है. माइग्रेन में भी गुड़ खाने से लाभ मिलता है.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

आंखों के लिए फायदेमंद | Jaggery Benefits for Eyes in Hindi

गुड़ खाना हमारी आंखों को भी लाभ पंहुचा सकता है. गुड़ का सेवन करने से हमारी आँखों की कमजोरी दूर होती है. इसके अलावा गुड़ आँखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें : ओमेगा 3 फैटी एसिड के 7 फायदे

मजबूत शरीर | Benefits of Jaggery for Body in Hindi

गुड़ का सेवन करने से हमारी बॉडी एक्टिव और मजबूत होती है. शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का इस्तेमाल करने से ताकत मिलती है और हमारी बॉडी में ऊर्जा बनी रहती है.

यह भी पढ़ें : इन 7 कारणों से जिम जाकर भी नहीं बन पाती है बॉडी

सर्दी-जुकाम के लिए | Gur Ke Fayde for Cold in Hindi

सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए गुड़ लाभकारी है. काली मिर्च व अदरक के साथ गुड़ का सेवन करने से सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है. यदि खांसी की श‍िकायत है तो चीनी के बजाए गुड़ का सेवन करना चाहिए. गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें : जुकाम तथा गले की खराश के लिए 11 तरीके

हड्डियों के लिए गुड़ के फायदे | Gud Khane Ke Fayde for Bones in Hindi

गुड़ में अच्छी मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस मौजूद होता है. यह तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में मदद करते हैं. गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें : अंजीर खाने के 10 फायदे जो आपको रखेंगे स्वस्थ

डाइजेशन के लिए गुड़ के फायदे | Benefits of Jaggery for Digestion in Hindi

पेट से जुड़ी अनेक समस्याओं को दूर करने के लिए भी गुड़ का उपयोग किया जा सकता है. गैस या एसिडिटी की समस्या होने पर गुड़ का सेवन करने से फायदा पहुंचता है. गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर सेवन करने से खट्टी डकारों से राहत मिलती है. भोजन के बाद गुड़ का सेवन करने से डाइजेशन सही रहता है. गुड़ का सेवन करने से भूख भी खुलती है.

यह भी पढ़ें : केसर वाला दूध पीने से होते है ये 7 फायदे

ब्‍लड प्रेशर | Gud Ke Fayde for BP in Hindi

गुड़ की मदद से ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. खासतौर पर हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें : हाई और लो ब्लड प्रेशर के 22 घरेलू नुस्खे

एनिमिया के रोगियो के लिए | Gud Ke Fayde for Anemia in Hindi

यदि आपकी बॉडी में आइरन की कमी है, तब भी गुड आपके लिए फायदेमंद है. एनिमिया के रोगियो के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

One Reply to “गुड़ से होते है ये 9 अचूक फायदे | Gud Ke Fayde in Hindi

  1. बहुत बढ़िया जानकारी है अब से मैं रोज गुड खाऊंगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *