Amrud Ke Fayde, Guava Benefits in Hindi
Benefits

अमरूद खाने से होते है ये 5 बड़े फायदे | Guava Benefits in Hindi

Guava Benefits in Hindi (अमरूद के फायदे) – खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में सब्जियों को शामिल करना तो जरूरी है ही साथ ही हमें फलों को भी अपने आहार में शामिल करना चाहिए. जब फलों बात आती है तब सेब, अनार और अंगूर की बात हर कोई करता है, परन्तु अमरूद का जिक्र ज्यादा नहीं होता. लोग अमरूद के स्वाद की वजह से इसे खाना पसंद करते है, लेकिन लोगो को यह नहीं पता कि यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी है. तो चलिये जानते है अमरूद के फायदों के बारे में.

Amrud Ke Fayde, Guava Benefits in Hindi

अमरूद के फायदे पाचन शक्ति के लिए | Amrud Ke Fayde For Digestion in Hindi

अमरूद की मदद से पाचन तंत्र को सुधारा जा सकता है. अमरूद में अधिक मात्रा में फाइबर होता है. जिस वजह से यह पेट की परेशानियों जैसे दस्त, गैस और अपच से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. अमरूद पेट और पाचन संबंधी समस्याओं को काफी हद तक दूर करने में मदद कर सकता है. यह कब्ज को दूर करके पेट में हो रहे ऐंठन को भी ठीक करता है.

यह भी पढ़ें : मॉर्निंग वॉक करने के 6 फायदे और टिप्स

अमरूद के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए | Guava Benefits for Immunity in Hindi

विटामिन C प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने व रोग पैदा करने वाले रोगजनकों से लड़ने में सहायता कर सकता है. अमरूद विटामिन C से भरपूर है. अमरूद खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है. विटामिन C शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है.

अमरूद के फायदे आंखों के लिए | Benefits of Guava for Eyes in Hindi

आँखों के लिए आप अमरूद को अपने आहार में भी शामिल करें. अमरूद में मौजूद विटामिन A आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायता करेगा. इसके अलावा इसमें विटामिन C की मात्रा भी आंखों की रोशनी को तेज करने में सहायता कर सकती है.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के 13 तरीके

दिल के लिए अमरूद के लाभ | Guava Fruit Benefits for Heart in Hindi

अमरूद का सेवन दिल के लिए भी फायदेमंद है. अमरूद में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल, जो दिल की बीमारी की वजह बन सकता है, उसे कम करता है और अन्य कई तरह की दिल की बीमारियों से बचाव कर सकता है.

ब्लड प्रेशर के लिए अमरूद के फायदे | Amrud Khane Ke Fayde for BP in Hindi

अमरूद के मौसम में हर रोजाना या हर दूसरे दिन अमरूद को अपने आहार में शामिल करें. अमरूद में पोटैशियम मौजूद होता है और पोटैशियम की मात्रा दिल को हेल्दी रखती है और ब्लड प्रेशर को भी कम करती है. पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायता कर सकता है.

यह भी पढ़ें : हाई और लो ब्लड प्रेशर के 22 घरेलू नुस्खे

अमरूद खाने के नुकसान | Side Effects of Guava in Hindi

  • इसमें अधिक फाइबर होता है इसलिए ज्यादा अमरूद खाने से पेट खराब हो सकता है.
  • अधिक अमरूद खाने से गैस और पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *