Gore Hone Ke Upay | गोरे होने के उपाय और गोरा होने का तरीका

Gore Hone Ke Upay

Gore Hone Ke Upay (गोरा होने का तरीका) – लड़का हो या लड़की हर किसी की चाहत होती है की वो गोरा हो जाये. ताकि वो ज्यादा अट्रैक्टिव लगे, लेकिन कई कारणों की वजह से स्किन काली रह जाती है.

जिनकी वजह से परेशान हो कर लोग गोरा होने की क्रीम या रंग गोरा करने वाली दवाइयों का इस्तेमाल करते है. जिनके कारण उनको मुहासे, पिम्पल्स जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन आप चाहे तो बिना किसी क्रीम या दवाई के भी अपना रंग गोरा कर सकते है. आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले है जिनकी मदद से आपका रंग गोरा होगा और त्वचा भी बेदाग़ होगी.

 
Gore Hone Ke Upay, Gora Hone Ka Upay
 

गोरे होने के उपाय | Gora Hone Ke Gharelu Upay

Gore Hone Ke Upay गोरा होने के लिए आपको बाहर से कोई महंगी चीज खरीदने की जरुरत नही है. आपके किचन में ही ऐसे कई चीज़े मौजूद है जो आपका रंग निखारने में आपकी मदद कर सकती है.

यह भी पढ़ें : डार्क सर्कल का परमानेंट इलाज

गोरा होने के लिए केसर की पत्तियों का फेसपैक | Saffron Face Pack for Skin Whitening in Hindi

रात के समय केसर की पत्तियों को पीसकर कच्चे दूध में मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं ये गोरा होने का एक आसान और अच्छा तरीका है.

गोरा होने का तरीका दूध से करें फेस मसाज | Milk Face Massage Hai Gore Hone Ke Upay

सोते समय कच्चे दूध से फेस की मसाज करे और सुबह धो ले 30 से 40 दिनों के अंदर फरक दिखने लगेगा.

गोरा होने के लिए मलाई है फायदेमंद | Milk Cream for Skin in Hindi

गोरा होने के लिए दूध की मलाई को पपीते के गूझे और खीरे के गूझे के साथ मिलाकर तीस मिनट तक स्किन पर लगाकर रखें.

स्किन में निखार लाये नारियल पानी | Coconut Water for Skin in HIndi

स्किन में निखार लाने के लिए नारियल के पानी का इस्तेमाल कीजिये. इससे आपकी स्किन पर निखार आ जायेगा. नारियल के पानी को दो से तीन बार अपनी स्किन पर लगाएं.

यह भी पढ़ें : नारियल तथा इसके पानी के फायदे और नुकसान

मुल्तानी मिट्टी गोरा होने के लिए | Gore Hone Ke Liye Multani Mitti

मुल्तानी मिटटी के बारे में तो सब लोग जानते ही है. इसका इस्तेमाल करके चेहरे पर निखार आता है. मुल्तानी मिटटी का प्रयोग करने के लिए इसको पानी में डालकर अच्छे से लेप बना ले और इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाएं, उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा ले. जब ये लेप चेहरे पर लगे-लगे सूख जाये तब इसे पानी से छुड़ा लीजिये.

टमाटर गोरा करने में मददगार | Tomato Se Gora Hone Ke Tarike

टमाटर लइकोपिन का अच्छा स्रोत है और ये त्वचा के कालेपन को दूर करता है तथा चेहरे को गोरा बनाने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल से स्किन की मृत कोशिकाएं हट जाती है. टमाटर और दो चम्मच निम्बू के रस को एक साथ मिक्स करके पेस्ट बना ले. अब इसे कुछ देर के लिए अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दे, उसके बाद चेहरा धो ले.

बादाम और अखरोट चेहरे के लिए | Almond and Walnut Face Pack for Glowing Skin in HIndi

सबसे पहले पानी में बादाम भिगो ले उसके बाद बादाम और अखरोट को एक साथ मिक्सर में मिक्स करले. उसके बाद इसमें थोड़ी आलसी और दही मिला ले और इसका पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाएं और थोड़ी देर तक इसे ऐसे ही लगा रहने दे फिर धो ले.

यह भी पढ़ें : अखरोट के फायदे उपयोग और नुकसान

गोरा होने के लिए कच्चा आलू | Gora Hone Ka Gharelu Upay Kaccha Aloo

आलू का सेवन वैसे तो हम सब सब्जी के रूप में करते है, लेकिन वही कच्चे आलू का इस्तेमाल करके आप अपना रंग भी गोरा कर सकते है. सबसे पहले एक कच्चे आलू को बीच से काट ले. उसके बाद आलू को अपने चेहरे पर घिसें. कुछ देर घिसने के बाद चेहरा धो ले.

अंडे के फायदे रंग गोरा करने के लिए | Egg for Skin Whitening in Hindi

अंडे में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि मसल्स का विकास करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व चेहरे का रंग गोरा करने में भी मदद करते है. इसके लिए अंडे को तोड़कर इसके सफ़ेद भाग को चेहरे पर लगाएं और जब ये सूख जाए तब इसे धो ले. लेकिन इसमें आपको अंडे की स्मेल का भी सामना करना पड़ सकता है. स्मेल से बचने के लिए आप चाहे तो निम्बू के रस का इस्तेमाल कर सकते है.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के फायदे

गोरे होने के लिए एलोवेरा | Gora Hone Ke Upay Aloe Vera

एलोवेरा एक औषधि है जो आसानी से प्राप्त की जा सकती है. इसका इस्तेमाल कई चीज़ों में किया जाता है. इसके अलावा ये रंग को गोरा करने में भी मदद करता है. एलोवेरा के जूस, मुल्तानी मिटटी और हल्दी को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा गोरा होता है. आप चाहे तो एलो वेरा जेल को सीधे बॉडी पर लगाकर मसाज कर सकते है. मसाज के बाद कुछ देर तक इसे लगा रहने दे और फिर अच्छे से धो ले.

दही और शहद से गोरा होने का तरीका | Curd and Honey for Skin in Hindi

1 चम्मच शहद तथा 2 चम्मच दही को आपस में अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना ले और अपने चेहरे पर पंद्रह मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो ले. दही की मदद से त्वचा पर चमक आती है.

यह भी पढ़ें : दही खाने के फायदे और नुकसान

गोरा होने के लिए चन्दन | Sandalwood Powder for Skin Whitening in Hindi

त्वचा को गोरा करने के लिए चंदन और शहद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 1 चम्मच चंदन पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगा ले और जब ये सूख जाए तब अपना चेहरा पानी से धो ले. अगर आप चन्दन और शहद का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप इसके बदले चन्दन के तेल का प्रयोग कर सकते है.

गोरा होने के लिए पपीता | Papita Gore Hone Ke Upay

पपीते के कुछ टुकड़ों को पीसकर उनका पेस्ट बना ले और अपने चेहरे पर लगाये. कुछ देर इसे ऐसे लगा रहने दे और फिर अपना चेहरा धो ले. पपीता स्किन की बेजान तथा रूखी परत को हटाने में मदद करता है.

गोरा करने वाली क्रीम | Gora Karne Wali Cream

गोरा होने के लिए आपको बाजार से केमिकल युक्त क्रीम इस्तेमाल करने की जरुरत नही है. आप चाहे तो घर पर ही प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल करके क्रीम बना सकते है.

रंग निखारने वाली क्रीम – इस क्रीम को बनाने के लिए आपको एक छोटे से पतीले में लगभग दो कप दूध, एक निम्बू का रस, एक चम्मच चीनी और एक या दो चुटकी फिटकरी पाउडर डालकर 3 मिनट तक गर्म करना है. गरम हो जाने के बाद उसको ठंडा करने के लिए फ्रीज में रखना है. इसको 15 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धो लेना है.

बेसन और मलाई क्रीम – दो चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध वाली मलाई, निम्बू का रस दो चम्मच और एक चुटकी हल्दी मिला लीजिये इस क्रीम को तीस मिनट अपने चेहरे पर लगाकर रखिये और फिर धो लीजिए. रोज ऐसा करने से ये Skin Whitening Cream आपके चेहरे को और भी ज्यादा glowing बना देगी.

गोरा होने के लिए क्या खाएं | Diet for Fair Skin and Glowing Skin in HIndi

गोरा होने के लिए अच्छी डाइट का होना काफी जरुरी है. जो भी हम खाते है उसका असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है. नीचे बताए गए आहार का सेवन करने से आपकी त्वचा पर निखार आने में मदद मिलेगी.

गोरा होने के लिए गाजर का सेवन करें | Gajar Gore Hone Ke Upay

गाजर में मौजूद कैल्शियम तथा विटामिन्स रंग को निखारने में मदद करते है. साफ़ त्वचा के लिए गाजर का सेवन करना फायदेमंद है. रोजाना गाजर का सलाद खाने से या फिर गाजर का रस पीने से चेहरे पर चमक आती है.

रंग साफ करने के लिए नारियल पानी | Benefits of Drinking Coconut Water for Skin in Hindi

नारियल पानी पीने से चेहरे पर ग्लो आता है. नारियल पानी में कई पोषक तत्व पाये जाते है जो हमारी स्किन के लिए लाभदायक होते है. रोजाना नारियल पानी का सेवन करने से त्वचा बेदाग होती है और रंग निखरता है.

चुकंदर रंग साफ करने में मददगार | Beetroot Juice Benefits for Skin in Hindi

चुकुन्दर में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते है जो रक्त प्रवाह को सही करते है. नियमित रूप से चुकंदर के रस का सेवन करने से रंग साफ़ होता है.

पपीते का सेवन करें | Benefits of Eating Papaya for Skin in Hindi

पाचन तंत्र को सही रखने के अलावा पपीता हमारी स्किन के लिए भी लाभदायक होता है इसका सेवन रंग निखारने में मदद करता है. इसके अलावा चेहरा गोरा करने के लिए स्ट्रॉबेरी, पालक, मछली, काजू-बादाम आदि का सेवन करना भी लाभदायक है.

गोरा होने के लिए टिप्स | Gora Hone Ke Tips in Hindi

  • ज्यादा मेकअप न करे. हल्का मेकअप करें और जब सोने जाये तब अपना मेकअप साफ़ कर ले.
  • धूम्रपान तथा शराब के सेवन से दूर रहे.
  • जब भी बाहर धूप में जाये तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करे.
  • फेस वॉश करें.
  • चाय तथा कॉफी का सेवन न करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*