MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Glycerin Ke Fayde
Benefits

ग्लिसरीन के 6 फायदे और चेहरे पर लगाने का तरीका | Glycerin Ke Fayde

Glycerin Ke Fayde (ग्लिसरीन के फायदे) – खूबसूरत त्वचा पाने के लिए लोग बाजार में मौजूद कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है और जिनकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है, लेकिन आप चाहे तो बहुत ही कम कीमत में अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते है. जी हां, आप सिर्फ ग्लिसरीन भर का इस्तेमाल करके बेदाग त्वचा प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप ग्लिसरीन के फायदों से अंजान है तो यह लेख आपके लिए ही है. इस लेख में हमने ग्लिसरीन के फायदे और ग्लिसरीन इस्तेमाल करने के तरीकों (How to Use Glycerin on Face in Hindi) के बारे में बताया है.

Glycerin Ke Fayde

मुलायम त्वचा के लिए ग्लिसरीन के फायदे | Glycerin Ke Fayde Soft Skin Ke Liye

Glycerin Uses in Hindi ग्लिसरीन हुमेक्टैंट का अच्छा स्रोत है. इसके मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा की नमी को बरकरार रखकर उसे मुलायम बनाए रखने में सहायता करते हैं.

बनाने की विधि – सबसे पहले 1 चम्मच ग्लिसरीन को फेसक्रीम में मिलाये. रोज चेहरा साफ करने के बाद इसका उपयोग करें.

यह भी पढ़ें : त्वचा के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल

ग्लिसरीन चेहरा साफ करें | Chehra Saaf Karne Ke Liye Glycerin Ke Fayde in Hindi

ग्लिसरीन में नमी बरकरार रखने वाले गुण मौजूद होते है जिस वजह से इसका उपयोग फेसवॉश में भी किया जाता है. आप ग्लिसरीन की मदद से प्राकृतिक फेसवॉश बना सकते हैं.

बनाने की विधि – 1 चम्मच ग्लिसरीन, 1 चम्मच विटामिन ई ऑयल, 2 चम्मच कैस्टिल साबुन और डेढ़ कप गुलाब जल को एक बाउल में डालकर मिक्स करें. जब यह अच्छी तरह से मिक्स हो जाये तब इसे एयर टाइट बोतल में डाल दें. आप इससे रोज मुंह धो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के फायदे

ग्लिसरीन के लाभ नमी बनाए रखने के लिए | Benefits of Glycerin for Moisture in Hindi

बहुत बार बॉडी में पानी की कमी की वजह से स्किन ड्राई होने लगती है. ऐसे में स्किन पर डेड सेल्स के कारण रोम छिद्र बंद होने लगते हैं और क्रीम के पोषण स्किन के अंदर नहीं जा पाते हैं. ग्लिसरीन नमी और पोषण को त्वचा में अवशोषित होने में सहायता करता है और त्वचा की नमी बनाए रखता है.

बनाने की विधि – 1 चम्मच ग्लिसरीन और 4 चम्मच गुलाब जल को मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें. नहाने के बाद इसे चेहरे और हाथ-पैर पर लगाएं.

एंटी-एजिंग | Glycerin Benefits for Anti Aging in Hindi

ग्लिसरीन स्किन की इलास्टिसिटी बनाए रखता है, जिससे चेहरे पर उम्र से पहले त्वचा में ढिलापन और झुर्रियां जैसी समस्या नहीं होती. आप ग्लिसरीन का फेस पैक के रूप में उपयोग कर सकते है.

बनाने की विधि – 1 अंडे को फोड़कर अंडे के सफेद भाग को फेंट लें. फिर इसमें 1 चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच शहद मिलाये. जब यह अच्छे से मिक्स हो जाये तब अपनी उँगलियों से इसे अपने चेहरे पर लगाये. इसके सूख जाने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोये. इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करे.

ग्लिसरीन के फायदे मुंहासों के लिए | Glycerin Ke Fayde Muhase Ke Liye

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए ग्लिसरीन का उपयोग किया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासों के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं.

बनाने की विधि – एक कटोरे में 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं. फिर इसे अपने चेहरे पर लगा ले. पंद्रह मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दे. उसके बाद इसे धो लें.

बालों के लिए ग्लिसरीन के फायदे | Glycerin Benefits for Hair in Hindi

ग्लिसरीन का उपयोग करना त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप जान ही चुके होंगे, लेकिन त्वचा के साथ-साथ यह हमारे बालो के लिए भी फायदेमंद है. नीचे हमने बालों के लिए ग्लिसरीन के फायदे बताए है.

डैंड्रफ दूर करने के लिए ग्लिसरीन के फायदे – डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल का एक तीन के अनुपात में मिश्रण बनाये और एक शीशी में रखें. नहाने के पश्चात थोड़ा सा मिश्रण बालों की जड़ो में लगाये. इससे डैंड्रफ कम होगा.

कंडीशनर – चमकदार बालों के लिए ग्लिसरीन और पानी का मिश्रण बनाकर कंडीशनर तैयार करे. सामान्य रूप से कंडीशनिंग और बाल धोने के बाद नम बालों पर इस मिश्रण को लगाएं. 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो ले. आप हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते है.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *