ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के फायदे | Glycerin Gulab Jal Lemon in Hindi

Glycerin Gulab Jal Lemon in Hindi (ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के फायदे) – ग्लिसरीन, गुलाब जल (Rose Water) और नींबू के रस को एक साथ इस्तेमाल करना त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है. इनका उपयोग टोनर और फेस पैक के रूप में किया जाता है. अगर आप भी ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के फायदे के बारे में जानना चाहते है, तो यह लेख आपके लिए ही है. इस लेख में हमने इन तीनो चीजों का एक साथ उपयोग करने के फायदों के बारे में बताया है, साथ ही यह भी बताया है कि इनका मास्क कैसे बनाये.

Glycerin Gulab Jal Lemon in Hindi, Glycerin Gulab Jal Lemon Ke Fayde

ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के फायदे | Benefits of Glycerin Gulab Jal Lemon in Hindi

छिद्र साफ करें – जब हम यह मास्क या फेस पैक लगाते है तो ग्लिसरीन और नीम्बू की वजह से त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं. ये खुले हुए पोर्स साफ होने के पश्चात, गुलाब जल की वजह से बंद हो जाते हैं.

मुंहासों के लिए – गुलाब जल में ऐसे तत्व मौजूद होते है जो हमारी स्किन के उन बैक्टीरिया से लड़ते है जिनकी वजह से मुंहासे होते है. इसकी वजह से मुंहासे को कम करने में मदद मिलती है.

त्वचा निखारे – इस मिश्रण का उपयोग करने से हमारी त्वचा पर निखार दिखने लगता है. गुलाब जल और नींबू की वजह से त्वचा हल्की महसूस करती है. इसके अलावा नीम्बू और ग्लिसरीन के मिलने की वजह से, हमारी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकल जाता है.

यह भी पढ़ें : हाथों को गोरा करने के 9 घरेलू नुस्खे व उपाय

फटी एड़ियों के लिए – फटी एड़ियों के लिए भी इसका उपयोग करना लाभकारी है. अगर आपको फटी एड़ियों की समस्या है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है.

बेदाग त्वचा – बेदाग त्वचा के लिए भी इस मास्क का उपयोग करना लाभकारी साबित हो सकता है. नियमित रूप से इस मास्क का उपयोग करने से चेहरा बेदाग होने लगता है.

ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का मास्क कैसे बनाएं | How to Make Glycerin Rose Water and Lemon Mask in Hindi

  • मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच ग्लिसरीन में सामान्य मात्रा में नींबू के रस को मिला ले.
  • फिर इसमें 2 चम्मच गुलाब जल मिला ले.
  • अब आप इसे अपने चेहरे पर पंद्रह मिनट के लिए लगाए और उसके बाद चेहरे को धो ले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *