MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Glycerin and Gulab Jal for Skin in Hindi
Benefits Face Care

त्वचा के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल | Glycerin and Gulab Jal for Skin in Hindi

Glycerin and Gulab Jal for Skin in Hindi (गुलाब जल और ग्लिसरीन के फायदे) – हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा मुलायम व खूबसूरत हो. अगर आपकी त्वचा कोमल और बेदाग हो तो आप और भी ज्यादा खूबसूरत लगती है. त्वचा के लिए गुलाब जल का उपयोग करना लाभकारी है, लेकिन अगर आप साथ में ग्लिसरीन का उपयोग भी करते है तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते है. आज हम आपको त्वचा के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल के फायदे बताएंगे, साथ ही यह भी बताएंगे कि इनका उपयोग कैसे करे.

Glycerin and Gulab Jal for Skin in Hindi

ग्लिसरीन और गुलाब जल त्वचा के लिए | Glycerin and Gulab Jal for Skin in Hindi

यह मिश्रण त्वचा को कोमल और बेदाग बनाता है, साथ ही उसे हाइड्रेट भी रखता है. नीचे हम ग्लिसरीन और गुलाब जल के फायदे बताये है.

यह भी पढ़ें : चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे, तरीका

गुलाब जल और ग्लिसरीन के फायदे | Gulab Jal Aur Glycerin Ke Fayde

त्वचा को मॉइस्चराइज करें – ग्लिसरीन और गुलाब जल में मॉइस्चराइजर गुण होते है. जब आप इन दोनों को साथ में इस्तेमाल करते है तो दुगना मॉइस्चराइजर मिलता है, जिससे स्किन मुलायम और हाइड्रेट रहती है.

यह भी पढ़ें : एवोकाडो के 9 फायदे और कुछ नुकसान

स्किन कंडीशनर – ग्लिसरीन ड्राई स्किन के लिए लाभकारी होती है इसलिए यह एक्जिमा और डर्माटाइटिस जैसे त्वचा रोग से राहत दिलाती है. इसकी मदद से त्वचा की जलन और सूजन में आराम मिलता है. इनका मिश्रण तैलीय त्वचा के लिए प्रभावी होता है. यह मुंहासे और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं से बचाने में मदद करता है.

संतुलित करे पीएच स्तर – ग्लिसरीन और गुलाब जल त्वचा के पीएच को संतुलित रखने में सहायता करते हैं और दाग-धब्बों को दूर कर स्किन को चमकदार बनाने में मदद करते है.

यह भी पढ़ें : हाथों को गोरा करने के 9 घरेलू नुस्खे व उपाय

त्वचा को बनाए जवां – एजिंग को दूर रखने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल प्रभावी है. यह आपकी त्वचा को मुलायम और मॉइस्चराइज रखते है. इससे त्वचा जवां बनी रहेगी.

ग्लिसरीन और गुलाब जल का इस्तेमाल कैसे करें | How To Use Glycerin And Rose Water In Hindi

स्किन मॉइस्चराइजर – सर्दियों के मौसम में स्किन रूखी और बेजान हो जाती है. ऐसे में आप ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर लगा सकते है. आप इसे अपने चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर पर लगा सकते हैं. 200 मि.ली. ग्लिसरीन एक कटोरे में निकालें. इसमें 100 मि.ली. गुलाब जल मिलाएं. ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए रोजाना रात को अपने चेहरे पर यह मिश्रण लगाएं.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय और गोरा होने का तरीका

स्किन टोनर – ग्लिसरीन और गुलाब जल का उपयोग बेदाग त्वचा के लिए टोनर के रूप में किया जा सकता है. यह त्वचा का पीएच स्तर संतुलित करने में भी सहायता करता है. घर में टोनर बनाने के लिए ¼ कप ग्लिसरीन और 1 ½ गुलाब जल लें. अब इन्हें अच्छे से मिला ले और एक स्प्रे बोतल में डालें. आप इस टोनर को किसी भी समय इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे चेहरे पर स्प्रे करें.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 15 घरेलू उपाय

स्किन क्लींजर – आप ग्लिसरीन और गुलाब जल का क्लींजर खुद घर में बना सकते हैं. यह मेकअप और अन्य अशुद्धियों को दूर करके त्वचा को साफ करने में सहायता करेगा. स्किन क्लींजर को बनाने के लिए आप ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिला ले और इसमें रूई डालें. क्लींजर को चेहरे से धूल-मिट्टी व मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल करें.

ग्लिसरीन का उपयोग करने से पहले उसे पतला कर ले. इसको पतला करने के लिए आप इसमें गुलाब जल मिला दे. और ग्लिसरीन का अधिक उपयोग न करे. यदि आप इसे ज्यादा देर तक लगाते है तो ऐसा लगेगा की आपने चेहरे को काफी देर तक पानी से साफ किया है.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *