Ginkgo Biloba in Hindi
Benefits

गिंको बाइलोबा (जिन्‍कगो) के 7 फायदे | Ginkgo Biloba in Hindi

Ginkgo Biloba in Hindi (गिंको बाइलोबा के फायदे) – गिंको बाइलोबा को मैडेनहायर भी कहते है. गिंको बाइलोबा का इस्तेमाल कई बीमारियों से बचने में किया जाता है. अनेक बीमारियों के लक्षणों को कम करने में भी यह जड़ी-बूटी फायदा पहुंचा सकती है. आज इस लेख में हम आपको गिंको बाइलोबा के फायदों के बारे में बताएंगे.

Ginkgo Biloba in Hindi

गिंको बाइलोबा क्या है | What is Ginkgo Biloba in Hindi

गिंको बाइलोबा का पेड़ 60-100 फीट तक ऊंचा होता है. इसके पत्ते लंबे और डंठल वाले होते हैं. इसके पत्ते, जड़ और छाल में अनेक गुण होते हैं, इसके इस्तेमाल से कई रोगों से राहत पाने में सहायता मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : कपालभाति प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका

गिंको बाइलोबा के फायदे | Ginkgo Biloba Benefits in Hindi

आंखों के लिए – गिंको बाइलोवा में मौजूद फ्लेवोनोइड्स, विटामिन-E और विटामिन C जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों को प्रभावित करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में सहायता करते हैं. इसकी मदद से ग्लूकोमा के जोखिम और उसके स्तर को कम करने में सहायता कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के 13 तरीके

बालों के लिए – जिन्को बाइलोबा लीफ एक्सट्रैक्ट बालों के फॉलिकल्स में कोशिकाओं के प्रसार और मृत कोशिकाओं पर प्रभाव डालकर बालों की रिग्रोथ को बढ़ावा देने का कार्य कर सकता है. इसलिए गिंको बाइलोबा की पत्तियों के अर्क से बालों के फिर से विकसित होने की प्रक्रिया तेज हो सकती है.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के 13 उपाय

त्वचा के लिए – गिंको बाइलोबा त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटी-रिंकल गुण त्वचा की झुर्रियों को रोक सकते हैं, जिससे फेस पर बढ़ती उम्र का असर जल्द दिखाई नहीं देता. गिंको बाइलोबा का इस्तेमाल फेस पैक के रूप में कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : ऑयली स्किन का ख्याल रखने के लिए 5 घरेलू उपाय

बवासीर के लिए – बवासीर की समस्या से राहत दिलाने में भी गिंको बाइलोबा लाभकारी हो सकता है. इसका अर्क बवासीर से पीड़ित लोगों को राहत दिला सकता है. गुदा और मलाशय पर गिंको बाइलोबा के अर्क का इस्तेमाल सूजन, रक्तस्राव और संक्रमित क्षेत्र में दर्द में आराम देने में सहायता कर सकता है.

यह भी पढ़ें : बवासीर का इलाज के 9 उपाय

मांसपेशियों में दर्द और थकावट के लिए – जिंको बाइलोबा अर्क का सेवन करने से मांसपेशियों में दर्द और थकावट को दूर करने में सहायता मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : मांसपेशियों का दर्द दूर करने के 6 तरीके

वजन कम करने के लिए – जिंको बाइलोबा में एंटी-ओबेसोजेनिक प्रभाव मौजूद होता है जो वजन को संतुलित रखने में सहायक हो सकता है. इसके अलावा यह फैट को भी कम कर सकता हैं जिससे वजन कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें : इन 7 तरीकों से शहद घटाएगा वजन

सिरदर्द के लिए – गिंको बाइलोवा के पत्तियों से निकलने वाले अर्क में जिंकगोलाइड बी नामक हर्बल तत्व मौजूद होता है. इस तत्व की वजह से गिंको बाइलोवा माइग्रेन जैसे रोगों के उपचार में मददगार हो सकता है.

यह भी पढ़ें : सिरदर्द होने के कारण तथा इलाज

जिन्कगो बिलोबा का उपयोग कैसे करें | Ginkgo Biloba Uses in Hindi

  • गिंको बाइलोबा पत्तियों के रूप में उपलब्ध है, जिससे चाय बनाकर पिया जा सकता है.
  • इसके कैप्सूल भी होते है, इन्हे डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए.
  • जिन्कगो बिलोबा के अर्क को तेल में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.