Ghee Khane Ke Fayde, Benefits of Eating Ghee in Hindi
Benefits

Ghee Khane Ke Fayde | घी से शरीर को होते है ये 12 बड़े फायदे

Ghee Khane Ke Fayde (घी खाने के फायदे) – बहुत से लोग घी का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक मानते है. अगर आपको भी ऐसा लगता है तो ये लेख पढ़ने के बाद घी को लेकर आपके विचार बिल्कुल बदल जाएंगे. यदि घी का सही तरीके से सेवन किया जाये तो ये शरीर को अनेक तरह के फायदे पहुंचाता है. नीचे हमने घी का सेवन करने के फायदों के बारे में बताया है, जिन्हें जानने के बाद आप भी अपने आहार में घी को जरूर शामिल करेंगे.

Ghee Khane Ke Fayde, Benefits of Eating Ghee in Hindi

घी खाने के फायदे वजन कम करने के लिए | Ghee Khane Ke Fayde to Lose Weight in Hindi

जिन लोगो का यह मानना है कि घी खाने से शरीर का वजन बढ़ने लगता है तो ऐसा नही है. घी का सही मात्रा में सेवन करने से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. घी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट वजन को नियंत्रित रखने में सहायक है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

देसी घी के फायदे हृदय प्रणाली के लिए | Desi Ghee Ke Fayde for Cardiovascular System in Hindi

घी में लिनोलिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है. इसके अलावा घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है तथा दिल को स्वस्थ बनाए रखता है. नियमित रूप से एक चम्मच देसी घी का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है. यह दिल की नलियों को ब्लॉक होने से रोकता है.

यह भी पढ़ें : कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के लक्षण

घी के फायदे कैंसर के लिए | Ghee Ke Fayde for Cancer in Hindi

कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए गाय का घी बहुत फायदेमंद है. शुद्ध घी में कैंसर से लड़ने के गुण मौजूद होते है. यह कैंसर कोशिकाओं के गठन को रोकता है. नियमित रूप से घी का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा कम होता है.

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

देसी घी खाने के फायदे खांसी के लिए | Desi Ghee Khane Ke Fayde for Cough in Hindi

घी की मदद से खांसी को दूर करने में भी मदद मिल सकती है. 1 चम्मच देसी घी में गुड मिलकर गर्म करे. उसके बाद इसका सेवन करे. इससे लंबे वक्त से आ रही खांसी में आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें : जानिए इमली से होने वाले 8 गजब के फायदे

घी के फायदे पाचन के लिए | Benefits of Ghee for Digestion in Hindi

घी की मदद से पाचन क्रिया सही रहती है. घी बॉडी में जमा चर्बी को विटामिन में बदलने का कार्य करता है. भोजन में घी मिलाकर खाने से खाना जल्दी पचता है.

घी खाने के फायदे हड्डियों के लिए | Benefits of Eating Ghee for Bones in Hindi

हड्डियों को मजबूत करने के लिए घी का सेवन जरूर करे. घी में विटामिन K2 होता है जो हड्डियों तक कैल्शियम को पहुँचाने का कार्य करता है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है.

घी के लाभ आँखों के लिए | Ghee Ke Fayde Hindi Me for Eyes

घी में विटामिन A अच्छी मात्रा में मौजूद होता है यह हमारी आँखों के लिए फायदेमंद है. विटामिन A आँखों की रक्षा करता है. नियमित रूप से घी में मिश्री मिलाकर खाने से आँखों की रौशनी को तेज़ होने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के 13 तरीके

इम्युनिटी के लिए घी खाने के फायदे | Ghi Khane Ke Fayde for Immunity in Hindi

घी का नियमित रूप से सेवन करने से इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है और इन्फेक्शन और बीमारियों से बचने में सहायता मिलती है.

नाक में घी डालने के फायदे | Naak Me Ghee Dalne Ke Fayde

जो लोग माइग्रेन की समस्या से पीड़ित है उनके लिए घी काफी लाभदायक है. इसके लिए आपको नाक में घी की 2 बूँद डालनी है. इससे आपको माइग्रेन के दर्द से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : माइग्रेन से छुटकारा पाने के 10 तरीके

दूध में देसी घी मिलाकर पीने के फायदे | Doodh Mein Desi Ghee Mila Kar Peene Ke Fayde

थकान या कमजोरी महसूस होने पर 1 गिलास दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर पीने से कमजोरी तथा थकान से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा दूध में देसी घी मिलाकर सोने से पहले सेवन करने से कब्ज में आराम मिलता है.

घी के फायदे चेहरे के लिए | Ghee Ke Fayde Face Ke Liye

फेस के लिए भी घी का इस्तेमाल करना लाभदायक है. चेहरे पर घी का इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा नरम और सुन्दर रहती है. इसके लिए घी तथा पानी को समान मात्रा में लें और इन्हें आपस में मिला ले. उसके बाद इसे अपने फेस पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करे. दस मिनट के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धोये. ऐसा करने से आपके चेहरे की नमी बानी रहेगी.

बालों में घी लगाने के फायदे | Balo Me Ghee Lagane Ke Fayde

बालों को सही पोषण न मिलने की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते है, और बाल टूटने लगते है. इस समस्या को दूर करने के लिए नहाने से एक घंटा पहले बालों में घी को हल्का गर्म करके लगाए. इससे आपके बालो को पोषण मिलेगा साथ ही बाल चमकदार और खूबसूरत बनेंगे.

यह भी पढ़ें : बालों का झड़ना रोकने के 7 घरेलू उपाय

घी खाने के नुकसान | Ghee Khane Ke Nuksan in Hindi

घी का सेवन करना सेहत के लिए कितना लाभदायक है ये तो आप जान ही चुके होंगे. लेकिन घी का सेवन करने से आपको तभी फायदा होगा जब आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करे ज्यादा मात्रा में घी का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है. नीचे हमने घी से होने वाले नुकसान के बारे में बताया है.

दस्त – ज्यादा मात्रा में घी का सेवन करने से दस्त की समस्या हो सकती है.

अपच – यदि आप ज्यादा घी का सेवन करते है तो आपको अपच की शिकायत हो सकती है.

हृदय के मरीज – दिल से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित मरीजों को घी का सेवन नहीं करना चाहिए.

वजनी लोग – जिन लोगों का वजन ज्यादा है उन्हें अधिक मात्रा में घी नहीं खाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *