Garam Pani Se Weight Loss in Hindi, Hot Water for Weight Loss in Hindi
Weight Loss

गर्म पानी से वजन कम करने के तरीके | Garam Pani Se Weight Loss in Hindi

Garam Pani Se Weight Loss in Hindi (गर्म पानी से मोटापा कम करने के उपाय) – ज्यादा मोटापा स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है. ज्यादा वजन होने की वजह से कई बीमारियों के होने की सम्भावना बनी रहती है. वजन कम करने के लिए लोग जिम जाते है ताकि उन्हें अपने बढ़ते वजन से छुटकारा मिल जाये, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो वजन तो कम करना चाहते है पर उनके पास जिम जाने का समय नहीं होता है. अगर आप भी वजन कम करना चाहते है लेकिन आपके पास जिम जाने के लिए समय नहीं है तो चिंता की बात नहीं है. आप वजन कम करने के लिए गर्म पानी की मदद ले सकते है. आज हम आपको बताएंगे कि गर्म पानी से वजन कैसे कम करे. (Garam Pani Se Vajan Kaise Ghataye)

Garam Pani Se Weight Loss in Hindi, Hot Water for Weight Loss in Hindi

गर्म पानी से वजन कम करने के उपाय | Garam Pani Se Weight Loss in Hindi

नीचे हमने विस्तार से बताया है कि गर्म पानी से वजन कैसे कम होता है, साथ ही यह भी बताया है कि वजन कम करने के लिए गर्म पानी का सेवन किस तरह करे.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

वजन घटाने में गर्म पानी क्यों फायदेमंद है | Hot Water for Weight Loss in Hindi

बॉडी रहेगी हाइड्रेट – शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है. शरीर को हाइड्रेट रखने से भी वजन घटता है. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए सही मात्रा में गर्म या ठंडा पानी-पीना आवश्यक है. पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है, जिससे किडनी भी स्वस्थ रहती है. दिनभर में 2 गिलास गर्म पानी पीना अधिक फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

प्राकृतिक क्लींजर – नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करने से शरीर अंदर से साफ़ रहता है. इसका सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओ से छुटकारा मिलता है. यदि किसी को पाचन से जुडी समस्या है तो दिनभर में दो बार 1-1 गिलास गर्म पानी पीना चाहिए. सुबह 1 गिलास गर्म पानी-पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते है, जिससे यह सिस्टम को साफ करता है. सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन करने से मल त्यागने में परेशानी नहीं होती है, साथ ही कब्ज में भी आराम मिल सकता है.

यह भी पढ़ें : इन 11 तरीकों से कम करें चेहरे की चर्बी

कम होता है फैट – शरीर में ज्यादा फैट होना नुकसानदायक है. यदि पर्याप्त मात्रा में पानी न पिया जाए तो इसका असर किडनी और लिवर पर पड़ता है. किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थो को निकालने का काम करती है, तो लिवर भी कई जरुरी काम करता है. यदि पर्याप्त मात्रा में पानी न पिया जाए तो किडनी सही तरीके से कार्य नही कर पाती और उसे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए ज्यादा काम करना पड़ता है.

जब हम कम पानी पीते है तो लिवर को अधिक कार्य करना पड़ता है, जिस वजह से शरीर में फैट बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है. इससे बॉडी में ज्यादा फैट जमने लगता है और मोटापा बढ़ने लगता है. दिनभर में गुनगुना पानी या गर्म पानी पीने से लाभ होगा. बॉडी में फैट नहीं जमा होगा और बॉडी फूर्ती से कार्य कर पायेगी, जिससे मोटापा कम होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें : ब्रिस्क वॉक करने से होते है ये 7 बड़े फायदे

पानी में होती है जीरो प्रतिशत कैलोरी – वजन घटाने के लिए सबसे पहला ध्यान कैलोरी पर जाता है. यह भी न भूले की बॉडी को एनर्जी के लिए भी कैलोरी की जरुरत होती है. यह कैलोरी शरीर को खाने से प्राप्त होती है, परन्तु बहुत बार चाय-कॉफ़ी या अन्य तरल पदार्थो के जरिये ज्यादा कैलोरी बॉडी में जाने लगती है. ऐसे में अगर शुद्ध पानी का सेवन किया जाये तो शरीर में कैलोरी बढे बिना आसानी से वेट लॉस हो सकता है. पानी में जीरो प्रतिशत कैलोरी होती है, इसीलिए इससे वजन कम करने में और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : तेजी से पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय

पानी से भूख होगी कम – ज्यादा खाने से वजन बढ़ने लगता है. यदि आपको भी ज्यादा खाने की आदत है और आपको बार-बार भूख लगती है तो पानी पीना लाभकारी हो सकता है. यदि आप भोजन से पहले अधिक पानी पी लेते है तो आपकी भूख कम हो जाएगी और आप ज्यादा नहीं खा पाएंगे. आप चाहें तो वजन कम करने के लिए गर्म पानी भी खाने से पहले पी सकते हैं.

पानी वजन कम करने का प्राकृतिक तरीका – गर्म पानी बॉडी से फैट को कम करता है. यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जिससे कैलोरी तेजी से घटती है. चाय और कॉफी आपको हाइड्रेट तो रखते हैं लेकिन इन्हें पीने से आपका वजन बढ़ सकता है. आप वजन तभी काम कर पाएंगे जब आप सादा गर्म पानी पिएंगे.

वजन घटाने के लिए गर्म पानी का उपयोग कैसे करें | How to Use Hot Water for Weight Loss in Hindi

  • सुबह खाली पेट गुनगुना या गर्म पानी पिए.
  • अपनी भूख को कम करने के लिए तीनों वक्त खाना खाने से पहले गर्म पानी पिए.
  • खाने से पहले ही नहीं बल्कि बाद में भी गर्म पानी पिए.
  • यदि आप जिम जाते है तो एक्सरसाइज करने से पहले 1-2 गिलास पानी पिए. आप एक्सरसाइज करते वक्त भी थोड़ा पानी पी सकते है.
  • रात को सोने से कुछ घंटे पहले भी गर्म पानी पी सकते है.

वजन घटाने के लिए गर्म पानी पीने के अन्य तरीके

हम में से कई लोग ऐसे भी होते है जिन्हे गर्म पानी-पीने का मन नहीं होता हैं. इसीलिए हमने नीचे कुछ तरीक़े बताए है जिससे गरम पानी में स्वाद भी आएगा और वजन भी घटेगा.

  • आप जीरे की चाय का सेवन कर सकते है.
  • गर्म पानी में निम्बू और शहद मिलाकर सेवन किया जा सकता है.
  • नींबू की चाय का सेवन कर सकते है.
  • गर्म पानी में सिर्फ नींबू मिलाकर सेवन कर सकते है.
admin
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *