Gajar Ke Fayde | गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

Gajar Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Gajar Ke Fayde in Hindi (गाजर खाने के फायदे और नुकसान) – गाजर का सेवन तो हम सब ही करते है लेकिन क्या आपको गाजर के फायदों के बारे में पता है. गाजर पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है, जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करते है. गाजर में विटामिन A, C, K, फोलेट, पोटेशियम, पेंटोथेनिक एसिड, तांबा, आयरन तथा मैंगनीज जैसे अनेक खनिज और विटामिन्स पाये जाते है.

आज हम आपको गाजर के फायदे (Carrot Benefits in Hindi) के बारे में बताने वाले है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है.

Gajar Khane Ke Fayde Aur Nuksan

गाजर के वर्ग | Carrot Types in Hindi

गाजर के 2 वर्ग होते है “एशियाई और यूरोपीय” गाजर का रंग गुलाबी तथा बैंगनी होता है. बैंगनी रंग का गाजर भारतीय होता है. इनका आकार छोटा तथा बड़ा दोनों होता है. गुलाबी और पीले रंग की गाजर विदेशी होती है और इनका आकार छोटा होता है.

गाजर के फायदे | Gajar Ke Fayde in Hindi

नियमित रूप से गाजर का जूस पीने से या फिर इसे सलाद के रूप में खाने से चेहरे पर चमक आती है. इसका सेवन करने से कील-मुंहासों की समस्या से भी राहत मिलती है, साथ ही यह रक्त की विषाक्ता भी कम करता है.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय

गाजर खाने के फायदे आँखों के लिए | Gajar Khane Ke Fayde for Eyes in Hindi

गाजर का सेवन करना आँखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गाजर में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की सेहत के लिए लाभकारी है. नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से आँखों की रौशनी तेज करने में मदद मिलती है. साथ ही गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो मोतियाबिंद से आंखों की रक्षा करता है.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके

गाजर के फायदे दिल के लिए | Carrot Benefits for Heart in Hindi

दिल के स्वास्थ्य की दृष्टि से भी गाजर का सेवन करना लाभदायक है. यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर दिल के दौरे के खतरे को कम करता है. इसका सेवन करने से दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक के कारण लक्षण और बचाव

गाजर के फायदे दांतों के लिए | Gajar Ke Fayde for Teeth in Hindi

दांतो को स्वस्थ रखने के लिए गाजर का सेवन करना लाभदायक है. कच्चे गाजर का सेवन करने से मसूड़े साफ रहते है, साथ ही यह प्लाक की समस्या से भी बचाता है. इसके अलावा यह कैविटी तथा मुंह की बदबू से भी बचाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : दांतों की चमक वापस लाये इन घरेलू नुस्खों से

गाजर के फायदे शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए | Gajar Khane Ke Fayde for Sperm Count

कच्चे गाजर का सेवन करने से शुक्राणुओं की संख्या की वृद्धि होने में मदद मिलती है. शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए गाजर का सेवन जरूर करे.

गाजर के फायदे मधुमेह को नियंत्रित रखने के लिए | Carrot Benefits for Diabetes in Hindi

मधुमेह यानि डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी के लिए भी गाजर खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को गाजर की चीनी आराम से पच जाती है. गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन नामक तत्व मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के लक्षण

गाजर के लाभ पाचन में मददगार | Benefits of Carrot for Digestion in Hindi

गाजर की मदद से पेट संबंधी बीमारियां दूर होने में मदद मिलती है. गाजर में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जिससे मल को त्यागने में परेशानी नहीं होती. गाजर का सेवन करने से पाचन क्रिया सुचारु रूप से चलती है. जो लोग हाजमे की समस्या से परेशान है वो गाजर का सेवन करके इस समस्या से मुक्ति पा सकते है. इसका सेवन करने से खाना भी अच्छे से पचता है और कब्ज की समस्या में भी फायदा पहुंचता है.

गाजर खाने के फायदे कैंसर से बचाए | Gajar Ke Fayde for Cancer in Hindi

गाजर में बहुत से गुण पाये जाते है जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में मदद करते है. यह कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकने में मदद करता है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से गैस्ट्रिक कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

गाजर के फायदे रक्तचाप को नियंत्रित करे | Gajar Khane Ke Fayde for High Blood Pressure in Hindi

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप गाजर खा सकते है. इसमें बीटा कैरोटिन तथा पोटेशियम पाया जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. इससे रक्त संचार भी बढ़ता है तथा हृदय पर दबाव भी कम पड़ता है.

यह भी पढ़ें : हाई और लो ब्लड प्रेशर के घरेलू नुस्खे

गाजर खाने के फायदे झुर्रियों के लिए | Gajar Khane Ke Fayde for Wrinkles in Hindi

गाजर झुर्रियों को छिपाने में मदद करता है, साथ ही यह स्किन को ढीला पड़ने से भी रोकने में मददगार है. गाजर में पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन कोशिकाओं के देखरेख करता है, जिससे चेहरे पर वक्त से पहले झुर्रियां पड़ने की संभावना कम हो जाती है.

गाजर के फायदे गर्भावस्था में | Gajar Khane Ke Fayde for Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी के समय गाजर का सेवन करने से अनेक परेशानियों को दूर किया जा सकता है. इसमें फोलेट मौजूद होता है. जो माँ तथा गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए फायदेमंद हो सकता है. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए गाजर का सेवन करना फायदेमंद है.

गाजर के रस के फायदे खून साफ रखें | Gajar Juice Ke Fayde for Blood Purification

Gajar Ke Juice Ke Fayde गाजर का रस पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है. नियमित रूप से इसके रस का सेवन करने से खून साफ़ होता है. दो से तीन गाजर को लेकर उन्हें ग्राइंड करके उनका जूस निकाल ले. और इसका सेवन करे. हफ्ते में कम से कम 2 बार गाजर के रस का सेवन जरूर करे. इसके अलावा गाजर का रस प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है. इसकी मदद से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और स्वस्थ बने रहने में मदद मिलती है.

गाजर खाने के नुकसान | Gajar Khane Ke Nuksan in Hindi

Gajar Ke Nuksan गाजर स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है ये तो आप जान ही चुके होंगे लेकिन इसके फायदों को जानने के बाद आप इसका सेवन ज्यादा मात्रा में न करे. अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते है तो आपको कुछ नुकसान भी हो सकते है.

गैस – गाजर का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको पेट दर्द, गैस आदि की समस्या हो सकती है.

मधुमेह – अगर आप मधुमेह से पीड़ित है तो कच्चे गाजर का सेवन न करे. आप इसका सेवन उबालकर करे.

फीका रंग – ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर का रंग फीका पड़ सकता है. इसके अलावा आपको गाजर से एलर्जी भी हो सकती है.

ये थे गाजर खाने के फायदे और नुकसान (Carrot Benefits and Side Effects in Hindi) गाजर के जूस के फायदे (Carrot Juice Benefits in Hindi). हम आशा करते है आपको गाजर और गाजर के जूस के फायदे के बारे में ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*