Fitkari Ke Fayde Aur Nuksan | फिटकरी के 12 फायदे और नुकसान

Fitkari Ke Fayde Aur Nuksan, Alum Benefits and Side Effects in Hindi

Fitkari Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi (फिटकरी के लाभ और हानि) – फिटकरी को इंग्लिश में ऐलम (Alum) कहा जाता है. फिटकरी के बहुत से फायदे है. ज्यादातर घरों में फिटकरी को शेव के बाद प्रयोग में लाया जाता है. साथ ही पानी साफ़ करने के लिए तथा त्वचा को निखारने के लिए भी फिटकरी उपयोगी है. ये दिखने में पत्थर की तरह लगता है. फिटकरी का रासायनिक नाम पोटेशियम एलुमिनियम सल्फेट है. फिटकरी का रासायनिक सूत्र (Alum Formula in Hindi) K2SO4.Al2(SO4)3.24H2O होता है. आज हम आपको ऐलम यानी फिटकरी के फायदे तथा नुकसान के बारे में बताने वाले है.

Fitkari Ke Fayde Aur Nuksan, Alum Benefits and Side Effects in Hindi

फिटकरी के फायदे तथा नुकसान | Fitkari Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

Benefits of Alum in Hindi फिटकरी से लाभ प्राप्त करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते है. इसकी मदद से आपको अनेक चीज़ों से राहत मिल सकती है. नीचे हमने फिटकरी के फायदे के बारे में विस्तार से बताया है.

फिटकरी के फायदे मुंह के छालों से राहत दिलाए | Alum Benefits for Mouth Ulcer in Hindi

मुंह के छालों के कारण हमें खाने-पीने तथा बोलने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है. अगर कभी मुँह में छाले हो जाये तो फिटकरी आपको मुंह के छालों से राहत दिलाने का काम कर सकती है. इसके लिए आपको मौलसरी के काढ़े में 1 चुटकी फुलाई हुई फिटकरी डालकर मिलाना है. अब इस मिश्रण से कुल्ले करे. ऐसा करने से मुंह के छालों से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : मुंह के छालों से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

आँख के फोड़े के लिए फिटकरी के फायदे | Alum Benefits for Eye Abscess in Hindi

आँखों के फोड़े से राहत पाने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. इसके लिए आपको थोड़े पानी के साथ चन्दन तथा फिटकरी का पेस्ट बनाना है. यह पेस्ट का उपयोग करने से फोड़ा फूट जाता है

यह भी पढ़ें : आँखों की देखभाल कैसे करे

त्वचा के लिए फिटकरी के फायदे | Fitkari Ke Fayde for Skin

झुर्रियों की वजह से चेहरे पर बुढ़ापा झलकने लगता है. यदि आपके चेहरे पर भी झुर्रियां दिखाई देने लगी है तो झुर्रियों को दूर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा आप चाहे तो फिटकरी के टुकड़े को पानी में डुबोकर फेस पर हलके-हलके मले और थोड़ी देर के बाद पानी से चेहरा धोए.

यह भी पढ़ें : हैंडसम दिखने के लिए अपनाएं ये तरीके

त्वचा को गोरा बनाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल | Phitkari for skin whitening in Hindi

साफ और बेदाग त्वचा हर किसी को पसंद है. चेहरे से धब्बे हटाने के लिए आप फिटकरी पाउडर का इस्तेमाल फेस पैक के रूप में कर सकते है. नियमित रूप से फिटकरी से बने फेसपैक को चेहरे पर लगाने से ये काले धब्बों तथा ब्लैक हेड्स को रोकता है. Alum Powder त्वचा पर सूख सकता है इसलिए Alum Face Pack का इस्तेमाल करने के बाद हमेशा Moisturizer का उपयोग करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय

फिटकरी का उपयोग मुंहासों के लिए | Phitkari Uses for Acne in Hindi

चेहरे पर मुँहासे होने की वजह से चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ने लग जाती है. अगर आप भी मुंहासों से परेशान है तो इनसे छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी की मदद ले सकते है. इसके लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिटटी, 1 चम्मच फिटकरी पाउडर तथा 2 चम्मच अंडे के सफ़ेद हिस्से को मिलाये और फेस पैक बना ले. अब इसे मुंहासों पर लगाएं तथा दस मिनट के बाद ठन्डे पानी से साफ़ कर ले.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के आसान घरेलू उपाय

फिटकरी के फायदे खांसी होने पर | Fitkari Ke Fayde Khansi Ke Liye

खांसी या दमा की शिकायत होने पर भी फिटकरी फायदेमंद है. ऐलम के चूर्ण को शहद के साथ मिक्स करके चाटने से खांसी तथा दमा में लाभ होता है.

पसीने की बदबू दूर करें फिटकरी | Fitkari Ke Upyog Paseena Ki Badboo Door Karne Ke Liye

जिन लोगो को ज्यादा पसीना आता है और वो इसकी बदबू से परेशान है. वो पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी का उपयोग कर सकते है. इसका इस्तेमाल करने के लिए फिटकरी का अच्छे से चूर्ण बना ले. और नहाने से पहले जरा सा फिटकरी का चूर्ण पानी में डाले. और इस पानी से नहा ले. ऐसा करने से आपको पसीने की बदबू से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : पसीना आने के फायदे

फटी एड़ियों के लिए फिटकरी | Alum for Cracked Heels in Hindi

एड़ियों के फटने के पीछे कई कारण हो सकते है. फड़ी एडियो के कारण कई बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ सकता है. यदि आपकी एड़ियां फटी हुई है और आपको इन से निजात चाहिए तो इसके लिए आप फिटकरी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए एक बर्तन में फिटकरी को गर्म करे. जब ये गर्म होता है तो पिघलता है साथ ही फोम भी बनाता है. जब ये अच्छे से वाप्षित हो जाये तब इसे ठंडा होने दे. फिर इसके टुकड़े को बारीक पाउडर बनाकर कोकोनट आयल के साथ मिलाएं और पेरो में लगाये.

फिटकरी के फायदे यूरिन इन्फेक्शन होने पर | Alum Benefits for Urine Infection in Hindi

यूरिन इन्फेक्शन होने पर भी ऐलम का इस्तेमाल करना लाभदायक है. ऐलम के पानी की मदद से गुप्तांग की सफाई करने से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है.

सिर के जूँ मारने में मददगार है फिटकरी | Alum for Lice Treatment in Hindi

फिटकरी की मदद से सिर की जूँ से भी निजात मिलती है. इसके लिए आपको फिटकरी पाउडर को पानी में मिलाना है और फिर इसमें थोड़ा टी ट्री आयल मिलाएं. इस मिश्रण के तैयार होने के बाद इसे अपने सिर पर लगाकर दस मिनट के लिए मसाज करे. उसके बाद ठंडे पानी से धो ले. उसके बाद शैम्पू भी करे. ऐसा करने से आपके सर की जूँ खत्म होने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

चोट लग जाने पर फिटकरी का इस्तेमाल करना है फायदेमंद | Use of Alum is Beneficial in Case of Injury in Hindi

यदि आपको कहीं चोट लगी हो और वहाँ से लगातार खून निकल रहा हो, तो इस परिस्थिति में आप फिटकरी की मदद ले सकते है. चोट लगने पर फिटकरी के पानी से चोट को धोने से खून बहना रुक जाता है.

यह भी पढ़ें : दांत दर्द दूर करने के तरीके

दांतों के लिए फिटकरी का इस्तेमाल | Alum Benefits for Teeth in Hindi

फिटकरी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण दांतों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार है. दांतों में दर्द होने की समस्या होने पर फिटकरी के पानी से गार्गल करना चाहिए. ऐसा करने से दांतो के दर्द से राहत मिलती है.साथ ही फिटकरी का इस्तेमाल करके मुंह की गन्दी बदबू से भी बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें : मुंह की बदबू कैसे दूर करे

फिटकरी के नुकसान | Fitkari Ke Nuksan in Hindi

  • फिटकरी का ज्यादा मात्रा में सेवन के कारण अल्जाइमर तथा कैंसर की सम्भावना हो सकती है.
  • इसका ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से ड्राई स्किन और पेचिश की समस्या हो सकती है.

ये थे Fitkari Ke Fayde Aur Nuksan | फिटकरी के फायदे तथा नुकसान उम्मीद है आपको Benefits of Alum in Hindi के ऊपर ये जानकारी अच्छी लगी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*