Fatty Liver Ka Ilaj in Hindi | फैटी लिवर के कारण लक्षण और इलाज

Fatty Liver Ka Ilaj in Hindi

Fatty Liver Ka Ilaj in Hindi (क्या है फैटी लिवर और इसका इलाज) – आज के समय में अनियमित जीवनशैली की वजह से हम कई तरह की बीमारियों से घिरे हुए है. इन्ही समस्याओं में से एक समस्या है फैटी लिवर की. फैटी लिवर यानि लिवर में चर्बी का जमा होना.

लिवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. लिवर की मदद से हमें अनेक बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. यदि लिवर में किसी भी तरह की कोई तकलीफ हो जाये तो शरीर को काफी नुकसान हो सकता है. लिवर में थोड़ा फैट मौजूद होता है. परन्तु अगर लिवर की कोशिकाओं में फैट की मात्रा बढ़ जाये तो इसे फैटी लिवर कहते है.

फैटी लिवर से खुद को बचाने के लिए अपने खानपान तथा दिनचर्या में सुधार करना जरुरी है. आज हम आपको फैटी लिवर के बारे में जानकारी देने वाले है. तो चलिए जानते है फैटी लिवर के प्रकार, फैटी लिवर के कारण, फैटी लिवर के लक्षण, फैटी लिवर का उपचार, फैटी लिवर से बचाव के बारे में.

Fatty Liver Ka Ilaj in Hindi

फैटी लिवर के प्रकार | Types of Fatty Liver in Hindi

फैटी लिवर दो प्रकार के होते है.

अल्कोहलिक फैटी लिवर (Alcoholic Fatty Liver) – अल्कोहलिक फैटी लिवर का कारण शराब होती है.

नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर (Non Alcoholic Fatty Liver) – इसका कारण शराब नहीं होती.

फैटी लिवर के कारण | Fatty Liver Ke Karan

फैटी लिवर की समस्या का मुख्य कारण गलत खानपान है. इसके अलावा आनुवंशिकी कारण की वजह से भी फैटी लिवर की समस्या हो सकती है.

मोटापे के कारण – मोटापे की वजह से फैटी लिवर की समस्या होने का खतरा लगा रहता है. इसके साथ ही उच्च कोलेस्ट्रॉल की वजह से भी फैटी लिवर की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

शराब का सेवन करने के कारण – शराब का ज्यादा सेवन करने के कारण फैटी लिवर की समस्या होती है. शराब का अधिक सेवन करने के कारण लिवर में सूजन हो सकती है. और लिवर को नुकसान हो सकता है. इसके अलावा दवाइयों का सेवन करने के कारण भी फैटी लिवर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. कुछ दवाएं ऐसी होती है जिनकी वजह से फैटी लिवर की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

फैटी लिवर के लक्षण क्या है | Fatty Liver Ke Lakshan

ज्यादातर फैटी लिवर का 40 की उम्र के बाद पता चलता है. नीचे हमने आपको फैटी लिवर होने के लक्षण बताए है.

आंखें और त्वचा पीली दिखना – फैटी लिवर की समस्या होने पर त्वचा तथा आंखें पीली दिखने लगती है. इसके अलावा फैटी लिवर की वजह से भूख भी बहुत कम लगती है.

थकान लगना – फैटी लिवर होने पर बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है. इसके अलावा पाचन शक्ति भी कमजोर पड़ जाती है.

फैटी लिवर का इलाज | Fatty Liver Ka Ilaj in Hindi

नीचे हमने आपको फैटी लिवर के इलाज तथा घरेलू नुस्खे के बारे में बताया है.

फैटी लिवर के लिए हल्दी | Fatty Liver Ka Ayurvedic Ilaj Turmeric

हल्दी लिवर तथा पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसके अलावा गठिया रोग में भी हल्दी फायदेमंद है. फैटी लिवर के लिए आप खाने में हल्दी का इस्तेमाल कर सकते है.

फैटी लिवर के लिए एक्सरसाइज करे | Exercise for Fatty Liver in Hindi

एक्सरसाइज करने से हम अंदर तथा बाहर से स्वस्थ रहते है. एक्सरसाइज की मदद से भी लिवर के फैट को कम किया जा सकता है. एक्सरसाइज करने से वजन भी कम होगा. इसीलिए एक्सरसाइज को दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाएं.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के फायदे

लिवर प्रत्यारोपण फैटी लिवर का इलाज | Liver Transplant Fatty Liver Ka Upchar

लिवर के सिरोसिस रोग से ग्रस्त हो जाने पर काफी दिक्कत होती है. ऐसे में लिवर प्रत्यारोपण करा जाता है.

फैटी लिवर में क्या खाए | Diet for Fatty Liver in Hindi

फैटी लिवर की समस्या होने पर नीचे बताई गई चीजों का सेवन करना फायदेमंद है.

हरी सब्जियां – फैटी लिवर की समस्या होने पर पालक, ब्रोकोली तथा पत्ता गोभी जैसी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इनसे वजन कम करने में भी मदद मिलेगी.

ओटमील – ओट्स में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी प्रदान करते है. तथा इसमें मौजूद फाइबर पेट भरने में मदद करता है. जिससे वजन सही रहता है.

यह भी पढ़ें : ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान

सूरजमुखी के बीज – सूरजमुखी के बीज लिवर को खराब होने से रोकते है. इसके अलावा ग्रीन टी का सेवन करना भी फायदेमंद है.

फैटी लिवर से बचाव कैसे करे | Fatty Liver Disease Prevention in Hindi

जैसा की आप लोगो को पता चल गया होगा की मोटे लोगो को तथा जो लोग ज्यादा शराब का सेवन करते है उनको फैटी लिवर की समस्या ज्यादा होती है. ऐसे में फैटी लिवर से बचाव करना जरुरी है. नीचे हमने आपको फैटी लिवर से बचाव करने के कुछ तरीके बताए है.

शराब न पिए – शराब शरीर के लिए कितनी नुकसानदायक है ये सबको मालूम है. शराब का सेवन करने फैटी लिवर जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है. शराब की वजह से लिवर में फैट को जमने में मदद मिलती है. इसीलिए शराब का सेवन बंद करे या फिर सीमित मात्रा में करे. इसके साथ ही अपना वजन कम करने पर ही ध्यान दे.

स्वस्थ तथा संतुलित आहार खाएं – शरीर को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन करना जरुरी है. इसलिए ऐसे आहार का सेवन करे जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिले.

ये थे (फैटी लिवर के प्रकार, फैटी लिवर के कारण, फैटी लिवर के लक्षण, फैटी लिवर का उपचार, फैटी लिवर से बचाव) उम्मीद है आपको Fatty Liver Ka Ilaj in Hindi (फैटी लिवर के कारण लक्षण और इलाज) के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*