Fast Running Tips in Hindi | रनिंग स्पीड को कैसे बढ़ाये

Fast Running Tips in Hindi, Running Speed Kaise Badhaye

Fast Running Tips in Hindi (रनिंग स्पीड बढ़ाने के तरीके) – व्यायाम करने के लिए रनिंग को सबसे बेहतर माना जाता है. इसकी मदद से पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है साथ ही हम खुद को फिट भी रख पाते है. रोजाना दौड़ने से बीमारियों से बचने में मदद मिलती है और दिल भी मजबूत होता है. लेकिन बहुत से लोग इसीलिये रनिंग करते है ताकि वो आर्मी या पुलिस में अपने लिए जगह बना पाए. इसके साथ ही जो लोग खेलों में आगे जाना चाहते है वो भी तेज दौड़ना चाहते है. आज हम आपको तेज दौड़ने के टिप्स देने वाले है जिनका पालन करने से आपको भी तेज दौड़ने में मदद मिलेगी. How to Run Faster Tips in Hindi

Fast Running Tips in Hindi, Running Speed Kaise Badhaye

रनिंग स्पीड कैसे बढ़ाये | Running Speed Kaise Badhaye

How to Running Fast Tips in Hindi आप रनिंग स्पीड को एक दम से नहीं बढ़ा सकते है. इसके लिए आपको लगातार अभ्यास करना होगा तब जाकर आप तेज दौड़ पाएंगे. कुछ लोगो को दौड़ने का सही तरीका पता नही होता और बस रनिंग ग्राउंड में जाकर दौड़ने लग जाते है. यदि आपने हाल ही में दौड़ना शुरू किया है या फिर आप दौड़ना चाहते है तो आपको दौड़ने से पहले कुछ बातों की जानकारी होनी चाहिए, जिनकी मदद से रनिंग के समय होने वाली समस्याओं से बचने में सहायता मिलेगी. नीचे हमने दौड़ने के टिप्स दिए है जिनको अपनाने से आपको तेजी से दौड़ने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : दौड़ने से पहले और बाद खाएं ये 11 चीज़े

तेज दौड़ने के लिए वजन कम करे | Lose Weight, Fast Running Tips in Hindi

अगर आपका वजन ज्यादा है तो आपको दौड़ने में परेशानी होगी और आप तेज भी नही दौड पाएंगे. अब आप सोच रहे होंगे वजन भी तो दौड़ने से ही कम होगा. आपकी बात सही है परन्तु जिन वजहों के कारण आपका वजन बड़ा है उन पर ध्यान दीजिये. वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है गलत खानपान. इसीलिए अगर आप अपनी रनिंग की स्पीड को बेहतर करना चाहते है तो अपने वजन को काबू में में करे. इसके लिए आप जंक फ़ूड या ज्यादा तेल वाले पदार्थो का सेवन करने से बचे.

यह भी पढ़ें : पेट की चर्बी कम करने के 14 उपाय

तेज दौड़ने के लिए लक्ष्य बनाए | Make Target Running Speed Badhane Ka Tarika

रनिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए आपको एक टारगेट सेट करना होगा. आप रोज जब भी दौड़ने की प्रैक्टिस करे तो एक कागज पर लिख ले की आपने कितने समय में कितनी दूरी तय की है. जैसे आपने 10 मिनट में 2000 मीटर की दूरी तय की है तो इसे एक कागज पर लिख लीजिये और अगली बार जब आप दौड़ने का अभ्यास करें तो अपने पुराने रिकॉर्ड से बेहतर करने की कोशिश करे. और जब आप अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ देंगे तो ऐसा करने से आपको मोटिवेशन मिलेगा जिस वजह से आप और भी बेहतर करने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें : दौड़ने के 12 गजब के फायदे

रनिंग शूज का इस्तेमाल करें | Use Running Shoes to Run Fast in Hindi

ज्यादातर लोग रनिंग की शुरुआत में ही थकान महसूस करने लगते है क्योंकि रनिंग के समय काफी ताकत का इस्तेमाल करना पड़ता है. कई लोग रनिंग करते समय अपने जूतों पर ध्यान नहीं देते और कोई भी जूते पहनकर दौड़ने लग जाते है. लेकिन रनिंग की स्पीड बढ़ाने के लिए आप हमेशा रनिंग शूज ही पहनें. रनिंग शूज पहनने से आपको तेज दौड़ने में मदद मिलेगी. इसके अलावा जूतों का चुनाव करते समय इस बात का ख़ास ध्यान रखे की आपके जूतों की फिटिंग बिल्कुल सही हो. आपको अपने पैर के साइज का ही जूता पहनना चाहिए. अगर आप अपने पैर से बड़ा जूता पहनेंगे तो आपको दौड़ने में परेशानी होगी.

यह भी पढ़ें : सुबह जल्दी उठने के 7 टिप्स

तेज दौड़ने के लिए बॉडी को स्ट्रेच करें | Tej Bhagne Ka Tarika Stretching

रनिंग करने से पहले स्ट्रेचिंग करके अपनी बॉडी को तैयार करना बहुत जरुरी है. भागने से पहले थोड़ी देर स्ट्रेचिंग और वार्म-अप जरूर करे. जितने अच्छे से आप स्ट्रेचिंग और वार्म-अप करेंगे उतना ही अच्छे से आप दौड़ भी पाएंगे.

रनिंग स्पीड बढ़ाने का तरीका ग्रुप में दौड़े | Run in Group Running Speed Badhane Ke Tarike

अगर आपने अभी दौड़ने की शुरुआत की है तो कोशिश करे कि आप ग्रुप में दौड़ें. ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा. जो लोग ग्रुप में पहले से दौड़ने वाले होंगे उनको देखकर आपको प्रेरणा मिलेगी.

रनिंग स्पीड बढ़ाने के लिए नियमित रूप से दौड़े | Run Regularly Fast Running Tips in Hindi

अगर आप अपनी रनिंग स्पीड को बढ़ाना चाहते है तो आपको नियमित रूप से दौड़ना होगा. बहुत लोग ऐसा करते है की जब उनका मन होता है तो दौड़ने का अभ्यास कर लेते है और अगर उनका मन नहीं होता तो नहीं दौड़ते. अगर आप भी ऐसा ही करते है तो आप अपनी रनिंग स्पीड नहीं बढ़ा पाएंगे. इसलिए रनिंग की स्पीड बढ़ाने के लिए नियमित रूप से रनिंग करे.

ओवरट्रेनिंग न करे | Tej Bhagne Ki Tips Do Not Overtraining in Hindi

जो लोग तेज भागना चाहते है वो शुरुआत में जोश-जोश में ओवरट्रेनिंग करने की गलती करते है. और जब भी उन्हें मौका मिलता है वो दौड़ने लग जाते है. शुरुआत में जब आप दौड़ना शुरू करते है तो एक महीने के लिए रोज बस एक बार ही दौड़ने की प्रैक्टिस करे. उसके बाद आप एक दिन में दो बार भी रनिंग कर सकते है.

किस समय दौड़े | What Time You Should Run in Hindi

कई लोगो के मन में हमेशा एक सवाल जरूर होता है की हम किस समय दौडे की हमारी रनिंग स्पीड बढ़ जाये. रनिंग स्पीड बढ़ाने के लिए आप किसी भी समय दौड़ सकते है. आप चाहे तो सुबह के समय दौड़ सकते है या फिर आप चाहे तो शाम के समय भी दौड़ सकते है. लेकिन आप सुबह के समय दौड़े तो ज्यादा बेहतर है. सुबह के समय दौड़ने से फेफड़ों को शुद्ध हवा मिलती है. और सुबह के समय शरीर और दिमाग दोनों हल्के होते है.

खूब पानी पिएं | Drink Plenty of Water to Run Fast in Hindi

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी-पीना चाहिए. रनिंग करने की वजह से शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है. इसलिए आपको उसकी भरपाई करने के लिए खूब पानी-पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के 7 स्वास्थ्य लाभ

तेज दौड़ने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करें | Eat Healthy Food Fast Running Tips in Hindi

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए. स्वस्थ आहार का सेवन करने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होगी और आपको दौड़ने में मदद मिलेगी. अगर आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होगी तो आप जल्दी थक जायेंगे. इसीलिए आप अपने डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फल, सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, अंडे, मछली आदि जैसे आहार को जरुर शामिल करे.

अच्छी नींद ले | Sleep Well to Run Faster in Hindi

सही तरीके से दौड़ने के लिए आपको अच्छी नींद लेना भी जरुरी है. सोने से हमारी बॉडी को अगले दिन दौड़ने के लिए फिर से ऊर्जा मिलती है. नींद पूरी होने की वजह से आपकी बॉडी भी रिलैक्स रहेगी. यदि आप अपनी नींद पूरी नहीं करेंगे तो आपका दौड़ने का मन भी नही करेगा. इसलिये रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर ले.

ये थे तेज दौड़ने के तरीके और टिप्स (Running Ki Speed Kaise Badhaye). उम्मीद है आपको How to Run Faster in Hindi, Running Speed Kaise Badhaye के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*