Face Fat Kaise Kam Kare | इन 11 तरीकों से कम करें चेहरे की चर्बी

Face Fat Kaise Kam Kare (फेस फैट कम करने के उपाय) – लोग अपने चेहरे को गोरा और आकर्षित बनाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट और नुस्खे आजमाते है लेकिन अगर आपके चेहरे पर चर्बी जमा है और चेहरा मोटा दिखाई दे रहा है तो सारा गोरापन और सुंदरता धरी की धरी रह जाती है. मोटे चेहरे की वजह से आप ज्यादा उम्र के भी दिखने लगते है साथ ही आप कम आकर्षित लगते है.

यदि आप भी चेहरे के मोटापे से परेशान है और चेहरे के मोटापे को कम करके एक स्लिम और आकर्षित चेहरा चाहते है तो चिंता करने की जरुरत नही है. आज हम आपको ऐसे उपायों और तरीको के बारे में बताने वाले है जिनकी मदद से आप भी एक पतला और आकर्षित चेहरा पा सकेंगे. How to Reduce Face Fat Fast in Hindi

Face Fat Kaise Kam Kare, How to Reduce Face Fat Fast in Hindi

चेहरे की चर्बी कैसे कम करें | Face Fat Kaise Kam Kare

Chehre Ka Fat Kaise Kam Kare ज्यादा शराब का सेवन करना, अधूरी नींद, असंतुलित खानपान तथा मोटापे के अलावा थायरॉइड हार्मोन की कमी या अनुवांशिक कारणों से भी चेहरा मोटा नजर आता है. मोटे चेहरे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई क्रीम और इलाज है जिनकी मदद से चेहरे को पतला करने में सहायता मिलती है. लेकिन इन क्रीम और इलाज की कीमत ज्यादा होती है और इनके साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते है. इसीलिए आप चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए निचे बताए गए घरेलू उपायों की मदद ले सकते है.

यह भी पढ़ें : बीच में जिम छोड़ने के 4 नुकसान

फेस पतला करने के लिए आहार | Diet Se Face Patla Karne Ke Tips in Hindi

आप अपने आहार में डेरी प्रोडक्ट जैसे पनीर, दूध तथा दही आदि को शामिल करे. इससे आपकी डाइट में कैल्शियम की कमी पूरी होगी. इससे फेशियल बोन्स मजबूत होंगे और चेहरे पर जमा चर्बी कम होगी.

फेशियल मसाज से चेहरे की चर्बी करें कम | How to Reduce Face Fat With Facial Massage in Hindi

स्किन को कसने के लिए फेशियल मसाज एक अच्छा उपाय है. फेशियल मसाज से चेहरे में रक्त का संचार बढ़ता है, मांसपेशियां मजबूत होती है तथा फैट बर्न होता है.

फेस को पतला करने के लिए खूब पानी पिएं | Face Ko Patla Karne Ke Tarike Drink Plenty of Water in Hindi

भरपूर पानी पीने से चेहरे को पतला करने में सहायता मिलती है. पानी पीने से विषैले तत्व शरीर से बाहर निकल जाते है. इसके अलावा पानी पीने से वजन कम करने में भी सहायता मिलती है तथा चेहरा पतला होता है.

चेहरे को पतला करने का उपाय भरपूर नींद | Face Patla Karne Ke Upay Sleep Enough

सही मात्रा में नींद लेना हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है. नींद की कमी के कारण स्ट्रेस बढ़ता है. और इसका असर ब्लड सर्कुलेशन पर भी पड़ता है तथा बॉडी में चर्बी जमा होने लगती है. इसलिए आप 6 से 8 घंटे की नींद जरूर ले.

चेहरे की चर्बी कम करने के लिए नमक का सेवन कम करे | Reduce Salt Intake to Reduce Facial Fat in Hindi

चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए नमक का सेवन कम मात्रा में करे. ज्यादा नमक का सेवन करने से रक्त वाहिकाओं पर असर पड़ता है जिससे चेहरे पर सूजन होती है. इसलिए अगर आप भी ज्यादा नमक का सेवन करते है तो इसका सेवन कम कर दे.

शराब का सेवन न करे | Chehre Ki Charbi Kam Karne Ke Liye Sharab Ka Sevan Na Kare

यदि आप बहुत ज्यादा शराब का सेवन करते है तो इसका सेवन करना कम कर दे. शराब पीने का असर आपके स्वास्थ्य पर तो पड़ेगा ही साथ ही आपके चेहरे पर भी सूजन आ जाएगी. शराब का सेवन करने से बॉडी डिहाइड्रेट होती है तथा पानी की कमी के कारण इसमें उपस्थित नुकसानदायक तत्व बॉडी के अलग-अलग हिस्सों में जमा हो जाते है.

चेहरे को पतला करने के लिए गर्म तौलिया | Chehre Ko Patla Karne Ka Tarika Hot Towel

एक पैन में पानी को उबाल ले और इसे ठंडा होने दे. फिर तौलिया ले और इसे गर्म पानी में डुबो दे. उसके बाद इसका पानी निचोड़ ले और अपने चेहरे और गर्दन पर रखकर दबाएं. आप इसे सप्ताह में तीन बार करें.

एक्सरसाइज करे | Exercise Chehre Ki Charbi Kam Karne Ke Upay

चेहरे की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज भी जरुर करे. आप जितनी कैलोरी का सेवन करते है, उससे ज्यादा कैलोरी बर्न करे.

चेहरे को पतला करने के लिए गुब्बारे फुलाए | Inflate Balloons to Thin Face in Hindi

चेहरे को पतला करने के लिए गुब्बारे फुलाना कारगर तरीका है. गुब्बारे को फुलाने से गालो की मांसपेशियों में मूवमेंट होता है जिससे फेस के मोटापे को कम करने में सहायता मिलती है.

चेहरे की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज | Chehre Ki Charbi Kam Karne Ki Exercise

गाल के आसपास के हिस्से को कसने तथा चेहरे की मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए मजबूती से अपने मुँह में अपने गालों को चूसे. अपने होठों को बहार की तरफ खींचे जिससे आपका चेहरा मछली की तरह दिखे. 20 सेकंड के लिए इसी तरह रहे. फिर आराम करें और 8-10 बार फिर दोहराए दिन में 2 बार इस व्यायाम को करे.

च्विंगम से चेहरे की चर्बी कम करे | Chingam Se Face Ki Charbi Kaise Kam Kare

अगर आप च्विंगम नही चबाते है तो चबाना शुरू कर दे. यह फेस के फैट को कम करने में मदद करता है. इससे चीकबोन्स कम होती है. परंतु ध्यान रखें चिंगम में शुगर कम हो ताकि आपको कैविटी न हो. चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए आप दिन में 2-3 बार ऐसा करे.

One Reply to “Face Fat Kaise Kam Kare | इन 11 तरीकों से कम करें चेहरे की चर्बी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *