Exercise to Reduce Thigh Fat in Hindi | थाई की चर्बी कम करने के आसान उपाय

Exercise to Reduce Thigh Fat in Hindi

Exercise to Reduce Thigh Fat in Hindi (थाई की चर्बी कम करने के आसान उपाय) – शरीर के किसी भी हिस्से में चर्बी का एकत्रित होना सही नहीं है. उन्हीं में से एक हिस्सा है जांघ. जांघो का ज्यादा मोटा होना शरीर की शेप को खराब कर देता है. जांघों पर चर्बी एकत्रित होने की समस्या ज्यादातर महिलाओं को होती है. कुछ लोग कुछ समय तक अपनी डाइट पर कंट्रोल करते है और अच्छे रिजल्ट्स न मिलने पर पहले वाली डाइट लेना शुरू कर देते है.

जांघो की चर्बी कम करने के लिए आपको डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज पर भी ध्यान देना होगा. कुछ एक्सरसाइज की मदद से आप जांघ की चर्बी कम कर सकते है. तो चलिए जानते है जांघों की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज.

Exercise to Reduce Thigh Fat in Hindi

जांघों की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज | Jangho Ki Charbi Kam Karne Ki Exercise | Exercise to Reduce Thigh Fat in Hindi

स्क्वैट्स – ये एक बहुत ही अच्छी एक एक्सरसाइज है जिसकी मदद से आप अपनी जांघों को शेप में ला सकते है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपने दोनों पैरों पर खड़ा होकर अपने हाथ चेहरे के सामने लाने है फिर घुटनो को फोल्ड कर निचे बैठे और फिर दोबारा खड़े हो जाये. पंद्रह से बीस बार ऐसा करे.

यह भी पढ़ें : पेट की चर्बी कम करने के आसान उपाय

एरोबिक्स – एरोबिक्स की मदद से भी आप अपनी जांघो का फैट कम कर सकते है. ये सिर्फ जाँघो की नही बल्कि आपके पूरे शरीर की चर्बी घटाने में मदद करता है. आप कही भी जाकर एरोबिक्स की क्लासेज को ज्वाइन कर सकते है और अपनी अतिरिक्त चर्बी घटा सकते है.

यह भी पढ़ें : थाइस और हिप्स फैट से कई ज्यादा खतरनाक है बेल्ली फैट

सीढ़ियां – सिडियो की मदद से आप अपनी जांघों को सुडौल बना सकते है. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरुरत नही है आप अपने घर की सीढ़ियां भी चढ़ सकते है.

इसके अलावा आप चाहें तो प्रतिदिन दौड़ भी लगा सकते है. दौड़ना सबसे आसान एक्सरसाइज में से एक है जिसे कोई भी कर सकता है.

रस्सी कूदना – बचपन में तो सबने रस्सी कूदि होगी. ये काफी अच्छी एक्सरसाइज है रोजाना दस से पंद्रह मिनट रस्सी कूड़े.

जांघों की चर्बी कम करने के लिए अन्य टिप्स | Tips to Reduce Thigh Fat in Hindi

  • ऐसा खाना खाएं जो कम वसा वाला हो. ज्यादा वसा वाला खाना ही शरीर में चर्बी बढ़ाता है. इसके अलावा बाहर के जंक फ़ूड खाने से बचे. कभी-कभी तो आप जंक फ़ूड का सेवन कर सकते है. लेकिन अगर ये आपकी रोज की आदत बन चुकी है तो इसको बदलना जरुरी है.
  • ज्यादा चीनी का सेवन करने से बचे. चीनी में कैलोरीस काफी ज्यादा होती है जो मोटापा बढ़ाती है.
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिए. पानी हमारे शरीर से विषैले पदार्थो को तो बहार निकालता ही है साथ ही साथ ये फैट कम करने में भी मदद करता है.
  • पैदल चलना हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. इसीलिए अगर आप पैदल नहीं चलते है तो पैदल चलने की आदत डालें यदि आपको पास में ही कही जाना है तो पैदल चलकर जाये. गाड़ियों का इस्तेमाल न करे.
  • साइकिलिंग और स्विमिंग करे इससे भी अतिरिक्त चर्बी कम करने में मदद मिलेगी.

ये थे जांघो की चर्बी कम करने के कुछ तरीके जिनको अपनाकर आप भी अपनी जांघो की चर्बी को कम कर सकते है. उम्मीद है आपको Exercise to Reduce Thigh Fat in Hindi पर ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*