MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Egg Benefits for Hair in Hindi
Benefits

बालों में अंडा लगाने के 5 फायदे और तरीके | Egg Benefits for Hair in Hindi

Egg Benefits for Hair in Hindi (बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल कैसे करे) – हम सभी लम्बे, घने और चमकदार बाल चाहते है और अपने बालों का ख्याल रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते, लेकिन फिर भी बालों की समस्याओं से परेशान रहते है. अगर आप भी बालों की समस्याओं से परेशान है तो आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते है. आज हम आपको बालों के लिए अंडे के फायदे और उपयोग करने के तरीके बताने वाले है. अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है जो हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालो के लिए भी फायदेमंद होता है. अंडा बालों की समस्या को दूर करने के लिए अच्छा उपाय है.

Egg Benefits for Hair in Hindi

बालों की ग्रोथ के लिए बालों में अंडा लगाने के फायदे | Egg Benefits for Hair Growth in Hindi

अंडे में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है इसके अलावा इसमें और भी पोषक तत्व मौजूद होते है जो बालों के लिए भोजन के रूप में कार्य करते है. अंडे के पोषक तत्व बालों के विकास में सहायता करते है. साथ ही इसका इस्तेमाल करने से बाल बढ़ते है.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए प्याज के रस के 7 घरेलू नुस्खे

बालों के झड़ने को कम करने के लिए अंडे के फायदे | Benefits of Eggs to Reduce Hair Fall in Hindi

प्रदूषण, धूल-मिट्टी की वजह से बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है. यदि सही समय पर इस समस्या पर ध्यान न दिया जाये तो यह और भी ज्यादा बढ़ सकती है. बालों का झड़ना रोकने के लिए लोग कई दवाइयां भी खाते है, लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स का खतरा बना रहता है. ऐसे में यदि आप बालों के लिए अंडा उपयोग करेंगे, तो इसमें उपस्थित पोषक तत्व स्कैल्प को पोषण देंगे और बालों को जड़ों से मजबूत बनाकर उनका झड़ना कम करेंगे.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के 13 उपाय

बालों को टूटने से बचाता है | Egg Benefits for Hair Breakage in Hindi

बहुत बार हमारे बाल बीच से टूटने लग जाते है. जिस वजह से हमारे बालों का बढ़ना रुक जाता है. ऐसे में अंडे की जर्दी लाभदायक साबित हो सकती है. अंडे की जर्दी में उपस्थित ल्यूटिन बालों की बनावट में सुधार करता है और बालों को टूटने से बचाता है.

यह भी पढ़ें : बालों का झड़ना रोकने के 7 घरेलू उपाय

बालों में चमक | Balo Ke Liye Ande Ke Fayde Balo Me Laye Chamak

बालों का लंबा, मजबूत और घना होना तो जरूरी है ही, लेकिन इसके साथ एक जरुरी चीज़ और भी है जो बालों को आकर्षित बनाती है और वो है बालों की चमक. अंडे की सफेदी में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को पोषण और उन्हें स्वस्थ चमक दे सकता है.

यह भी पढ़ें : सिल्की बालों के लिए 6 घरेलू नुस्खे

अंडा बालों को नुकसान से बचाता है | Egg to Prevents Hair Damage in Hindi

आप में से बहुत से लोग यह बात नहीं जानते होंगे की बालो को 70 प्रतिशत प्रोटीन की आवश्यकता होती है. अंडे में उपस्थित प्रोटीन बालों को हुई क्षति की भरपाई कर सकता है. यह बालों की संरचना में क्षतिग्रस्त केराटिन गैप को दोबारा से बनाने में सहायता करता है.

बालों को लंबा करने के लिए अंडा कैसे प्रयोग करें | How To Use Egg For Hair Growth in Hindi

नीचे हम आपको बालों में अंडा कैसे लगाएं उसके बारे में जानकारी दे रहे हैं..

सामान्य और मिश्रित बालों को बढ़ाने के लिए अंडे का मास्क | Egg Mask to Prolong Normal and Mixed Hair in Hindi

एक बर्तन में एक पूरा अंडा (यदि बाल लम्बे हैं तो दो अंडे ले) और एक चम्मच ओलिव आयल को मिला ले. उसके बाद इस मिक्सचर को बालों पर लगाये. लगभग बीस मिनट के बाद आप बाल ठन्डे पानी से धो ले. उसके बाद बालों को शैम्पू और कंडीशन करे. हफ्ते में 1-2 बार लगाएं. यह मास्क आपके बालों को कंडीशन करने में सहायता करेगा और स्कैल्प के तेल को संतुलित करेगा.

रूखे बालों के लिए अंडे की जर्दी का मास्क | Egg Yolk Mask for Dry Hair in Hindi

एक कटोरे में 2 अंडे की जर्दी और 1 चम्मच जैतून के तेल को अच्छे से फेंटकर मिश्रण बना लें. उसके बाद इस मिश्रण को अपने बालो पर लगाये. उसके बाद इसे बीस मिनट के लिए लगा रहने दे. जब यह सूख जाए तब बालों को ठंडे पानी, शैंपू और कंडीशनर से धो लें. आप हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करे. यह आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाएगा.

ऑयली बालों के लिए एग व्हाइट हेयर मास्क | Egg White Hair Mask for Oily Hair in Hindi

एक कटोरे में दो अंडे का सफेद हिस्सा और एक चम्मच जैतून का तेल (वैकल्पिक) डालकर अच्छे से मिश्रण बना लें. उसके बाद इसे बालों पर लगा ले तथा बीस मिनट के लिए सूखने दे. इसके सूख जाने के बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से धो लें. हफ्ते में 1-2 बार लगाएं. यह बालों के तेल को नियंत्रित करने में सहायता करेगा और बालों के टेक्सचर को सुधार कर उनके घनत्व को बढ़ाएगा.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *