Get Rid of Bed Bugs in Hindi | खटमलों से छुटकारा पाने के उपाय

Get Rid of Bed Bugs in Hindi

Get Rid of Bed Bugs in Hindi (खटमल से कैसे बचे) – हम सब का कभी न कभी खटमलों से पाला जरूर पड़ता है. रात को सोते समय अगर कोई खटमल हमें काट ले तो हमें बेचैनी होने लगती है और हमें नींद भी नही आती है. खटमलों की वजह से हमें खुजली और चकत्ते का सामना करना पड़ सकता है. खून ही खटमलों का खाना होता है ये इंसानों का खून पीता है इसके अलावा ये जानवरों का ख़ून भी पी लेता है.

खटमलों से पीछा छुड़ाना काफी मुश्किल है, यह एक ऐसा कीड़ा है जो गंदगी के कारण पैदा होता है. खटमल लगभग बिना खाए 4-9 महीने तक जिंदा रह सकते है.

आज हम आपको बताने वाले है खटमलों से छुटकारा पाने के आसान उपाय जिनकी मदद से आपको खटमलों से राहत मिल सकती है. Khatmal Marne Ke Gharelu Upay | Khatmal Marne Ka Tarika

Get Rid of Bed Bugs in Hindi

कैसे पैदा होते है खटमल | Khatmal Kyu Hote Hai

Causes of Bed Bugs in Hindi खटमल पैदा होने का मुख्य कारण है गंदगी का होना. समय पर बिस्तर को धूप न दिखाने के कारण बिस्तरों में सीलन होने लगती है जिसकी वजह से खटमल पैदा होने लगते है और धीरे-धीरे इनकी तादाद बढ़ती जाती है, इसीलिए समय-समय पर बिस्तरो को धूप दिखाना जरुरी है.

इसके अलावा ये एक घर से दूसरे घर किसी भी सामान के साथ आ सकते है. भले ही आप स्कूल में हो या होटल में ये कही भी हो सकते है. ये आपके बैग या फिर आपके कपड़ो की मदद से आपके घर पर आ सकते है.

यह भी पढ़ें : कॉकरोच से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

खटमल के काटने से क्या होता है | Problems Caused by Bed Bugs Bites in Hindi

खटमल के काटने (Bed Bug Bite in Hindi) से आपको किसी भी प्रकार की कोई भी बीमारी या इन्फेशन नही होता. लेकिन कुछ लोगों को खटमल के द्वारा काटे जाने पर लालिमा और फफोला हो सकता है. साथ ही खुजली की शिकायत भी हो सकती है.

खटमलों से बचने के उपाय | Get Rid of Bed Bugs in Hindi

Bed Bugs Home Remedies in Hindi कई लोग सोचते है कि खटमलों का राज सिर्फ बिस्तर पर ही होता है. अगर आप भी ये सोचते है तो आप गलत है. खटमल हर उस जगह पर मौजूद होते है जहां इंसान रहते है. जैसे – कंप्यूटर पर, हॉस्पिटल के बेड पर तथा लाइब्रेरी जैसी जगहों पर भी खटमल मिल सकते है. साफ सफाई का ध्यान रखकर खटमल से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके अलावा निचे दिए गये घरेलु नुस्खों की मदद से भी आप खटमलों से छुटकारा पा सकते है. (Bed Bugs Treatment in Hindi)

खटमल से छुटकारा पाने के लिए नीम के पत्ते | Khatmal Bhagane Ke Upay Neem Ke Patte

नीम का इस्तेमाल हजारों सालो से किया जा रहा है. नीम में कई गुण मौजूद होते है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल दवा के रूप में भी किया जाता है. नीम का इस्तेमाल करके आपको खटमलों से भी राहत मिल सकती है. नीम के 10-15 पत्ते ले अब इन्हें अच्छे से किसी चीज़ की मदद से पीस ले और जहा पर खटमल है उस बिस्तर के गद्दे के नीचे रख दे. आप चाहे तो इसे अलमारी में भी रख सकते है.

फर्नीचर ठीक कराये | Repair Furniture to Get Rid of Bed Bugs

अगर आपके घर में कोई भी फर्नीचर टूटा हुआ है या किसी भी फर्नीचर में कही भी दरार है तो उसे तुरंत ठीक करवा ले, क्योकि खटमल फर्नीचर की दरारों के बीच में बड़े आराम से छिप सकते है.

पुदीने का इस्तेमाल खटमलों से बचने के लिए | Khatmal Se Chutkara Pane Ke Upay Pudina

पुदीना एक औषधीय जड़ी बूटी है जो हमें कई चीजों में लाभ पहुंचाता है जैसे – जी मचलना, डिप्रेशन, सिरदर्द आदि. इसके अलावा खटमलों से छुटकारा दिलाने में भी पुदीना फायदेमंद है. पुदीने के पत्ते खटमलों को दूर रखते है क्योंकि पुदीने के पत्तों से निकलने वाली गंध को खटमल बर्दाश्त नही कर पाते है.

खटमलों से राहत दिलाए मिट्टी का तेल | Kerosene for Bed Bugs in Hindi

खटमलों को भगाने के लिए जहा-जहां पर खटमलों ने अपना डेरा जमा रखा है वहाँ पर आप मिट्टी के तेल से छिड़काव करे. ऐसा करने से आपको खटमलों से छुटकारा मिलेगा.

लैवेंडर से दूर भगाएं खटमल | Lavender for Bed Bugs in Hindi

जहां पर खटमल हो वहा पर आप लैवेंडर के परफ्यूम को छिड़क सकते है. खटमलों से लैवेंडर की महक बर्दाश्त नहीं होती है.

लौंग का तेल खटमलों से छुटकारा दिलाए | Clove Oil for Bed Bugs in Hindi

लौंग का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. दांत दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए लौंग का तेल बहुत फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल करके आप खटमलों से भी बच सकते है. लौंग के तेल को गुनगुने पानी में मिलाएं और खटमलों वाली जगह पर छिड़काव करे.

काले अखरोट की चाय | Kale Akhrot Ki Chai Se Paye Khatmalo Se Chutkara

खटमलों को मारने के लिए आप काले खरोट की चाय का इस्तेमाल भी कर सकते है. काले अखरोट के पेड़ का प्रयोग चाय बनाने के लिए किया जाता है. काले अखरोट के टी बैग को घर के कोनों में रख दे, इससे खटमलों से छुटकारा मिलेगा. अगर आपके घर में कोई भी पालतू जानवर है तो उन्हें इनसे दूर रखें.

वैक्यूम क्लीनर | Vacuum Cleaner for Bed Bugs in Hindi

आप खटमलों का खात्मा करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकते है, आप अपने पलंग के कोनो में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से खटमल खत्म हो जायेंगे.

दीवारों का प्लास्टर ठीक करें | Fix Plaster to Get Rid of Bedbugs in Hindi

दीवारों का प्लास्टर टूटा हुआ होने पर खटमल इसमें आराम से छुप जाते है. अगर आपके घर की दीवारों में कही पर कोई दरार है तो उसे ठीक कर ले , ताकि खटमलों को वहा पर छुपने की जगह न मिले.

टी ट्री स्प्रे | Tea Tree Spray for Bed Bugs in Hindi

Khatmalo को खत्म करने के लिए Tea Tree Spray काफी अच्छा है. Tea Tree Spray की एक बोतल में थोड़ा सा पानी मिलाकर वहाँ पर स्प्रे करे जहां पर खटमल मौजूद हो, कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपको खटमलों से छुटकारा मिल जायेगा.

ये थे खटमलों से छुटकारा पाने (Get Rid of Bed Bugs in Hindi) के कुछ उपाय जिनको इस्तेमाल करके आपको खटमलों से राहत मिल सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*