Dragon Fruit Benefits in Hindi | ड्रैगन फ्रूट के 8 फायदे और नुकसान

Dragon Fruit Benefits in Hindi

Dragon Fruit Benefits in Hindi (ड्रैगन फ्रूट के फायदे) – ड्रैगन फ्रूट वैसे तो एक फल है लेकिन ये दिखने में काफी अलग सा लगता है. ये दिखने में भले ही अलग लगता है परन्तु इसका स्वाद बाकी फलो की तरह ही होता है.

आप में से कई लोगो ने इसके बारे में पहले नहीं सुना होगा और अगर सुना भी होगा तो शायद आपको ड्रैगन फ्रूट हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में नहीं पता होगा.

ड्रैगन फ्रूट स्वाद में तो अच्छा होता ही है साथ ही साथ ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है. ये हमारे दाँतों तथा हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद करता है और इसमें में काफी मात्रा में विटामिन सी, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है.

आज हम आपको ड्रैगन फ्रूट के ऐसे फायदों के बारे में बताने वाले है, जिनको जानकर आप भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना शुरू कर देंगे. ड्रैगन फ्रूट या पितया खाने खाने के फायदे (Dragon Fruit Benefits in Hindi)

Dragon Fruit Benefits in Hindi

ड्रैगन फ्रूट क्या है | What is Dragon Fruit in Hindi

Dragon Fruit Name in Hindi ड्रैगन फ्रूट को मोती फल, पिताया या कैक्टस फ्रूट भी कहा जाता है. ड्रैगन फ्रूट का पौधा एक प्रकार की वेल होती है. इसको दक्षिण और मध्य अमेरिका के देशों का मूल निवासी माना जाता है. ये दिखने में काफी सुंदर दिखाई देता है साथ ही साथ काफी सुगन्धित भी होता है. ड्रैगन फ्रूट लाल रंग का होता है

और इसकी पत्तियों का रंग हरा होता है. इसका फूल रात को खुलता है. और इसका स्वाद कीवी की तरह होता है. ड्रैगन फ्रूट ज्यादातर सफेद गुदे और काले बीज वाला होता है. लाल गुदे वाला ड्रैगन फ्रूट काफी कम मात्रा में मिलता है.

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद पोषक तत्व | Nutrients in Dragon Fruit in Hindi

कैलोरी  50

विटामिन बी 3 (16 मिली ग्राम)

विटामिन सी 5 मिली ग्राम

कैल्शियम 5 मिली ग्राम

फास्‍फोरस 5 मिली ग्राम

विटामिन बी 1 (04 मिली ग्राम)

आयरन 9 मिली ग्राम

विटामिन बी 2 (05 मिली ग्राम)

कार्बोहाइड्रेट 11 ग्राम

प्रोटीन और वसा 4 ग्राम

ड्रैगन फ्रूट के फायदे | Dragon Fruit Benefits in Hindi

ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने के अनेक स्वास्थ्य लाभ है जिनके बारे में हमने आपको निचे विस्तार से बताया है. इसका सेवन करने से आपको कई समस्याओं से राहत मिलेगी. तो चलिए जानते है ड्रैगन फ्रूट के फायदों के बारे में

ड्रैगन फ्रूट के फायदे वजन कम करने के लिए | Dragon Fruit for Weight Loss in Hindi

बढ़ते वजन के कारण ज्यादातर लोग परेशान रहते है, ऐसे में अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए. ड्रैगन फ्रूट में काफी मात्रा में फाइबर होता है. जिससे पेट की कैलोरी कम करने में मदद मिलती है.

ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी का स्रोत | Dragon Fruit for Vitamin C in Hindi

ड्रैगन फ्रूट विटामिन C का एक अच्छा स्रोत है ये शरीर में आयरन अवशोषित करने में मदद करता है और यह प्रतिरक्षा को मजबूत करने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें : विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ

ड्रैगन फ्रूट दिलाये कब्ज से राहत | Dragon Fruit Ke Fayde for Constipation in Hindi

ड्रैगन फल में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो की हमें Hydrated रखने में मदद करती है और कब्ज को रोकता है. इसके अलावा ये हमारे पाचन तंत्र को भी सही रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण तथा इलाज

दिल को स्वस्थ रखने के लिए ड्रैगन फ्रूट | Dragon Fruit Ke Labh for Heart in Hindi

आजकल ज्यादातर लोग दिल की बीमारियों से ग्रस्त रहते है, ऐसे में ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना हमारे दिल के लिए भी अच्छा रहता है. इसमें काफी कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है. इसीलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए इसका सेवन जरूर करे.

मधुमेह से बचाये ड्रैगन फ्रूट | Dragon Fruit Benefits for Diabetes in Hindi

आज के समय में ज्यादातर लोग मधुमेह की चपेट में आ रहे है मधुमेह से अपने आपको बचाना बहुत महात्‍वपूर्ण है, कई बार यह वंशानुगत भी हो सकता है. यदि आप मधुमेह से बचना चाहते हैं तो ड्रैगन फ्रूट का उपयोग करें. ड्रैगन फल में फाइबरअच्‍छी मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए यह खून मे उच्‍च शर्करा के स्‍तर को स्थिर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के लक्षण क्या है

ड्रैगन फ्रूट के फायदे जोड़ो तथा हड्डियों के लिए | Health Benefits of Dragon Fruit for Bones in Hindi

अर्थराइटिस हमारे जोड़ों को प्रभावित करता है. ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से अर्थराइटिस से बचने में मदद मिलती है. ड्रैगन फ्रूट का नियमित रूप से सेवन करने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है. अगर आपको भी जोड़ो के दर्द की शिकायत है तो आपको भी नियमित रूप से ड्रैगन फ्रूट का सेवन जरूर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : जोड़ों के दर्द के घरेलू उपाय

ड्रैगन फ्रूट के लाभ बालों के लिए | Dragon Fruit Benefits for Hair in Hindi

बालों की देखभाल के लिए हम बाजार में उपलब्ध तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है. लेकिन कई बार ये हमारे बालों को नुकसान भी पंहुचा देते है. लेकिन ड्रैगन फ्रूट में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद है जो हमारे बालो को जरुरी पोषण और स्वस्थ रखने में मदद करते है. इससे बाल मजबूत होते है और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

पिताया फल के फायदे तनाव दूर करने के लिए | Pitaya Fruit Ke Fayde for Stress in Hindi

ड्रैगन फ्रूट की मदद से ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद मिलती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम और आयरन शरीर में खून बढ़ाने में मदद करते है.

ड्रैगन फ्रूट के नुकसान | Dragon Fruit Ke Nuksan

ड्रैगन फ्रूट स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है और इसके कोई नुकसान भी नहीं है लेकिन फिर भी अगर आप इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते है तो आपको कुछ नुकसान हो सकते है. कुछ लोगों को इसका सेवन करने से दस्त की शिकायत हो सकती है.

अब आपको ड्रैगन फ्रूट के फायदे तथा नुकसान के बारे में पता लग गया होगा. उम्मीद है आपको ड्रैगन फ्रूट के ऊपर ये जानकारी अच्छी लगी होगी और आप भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना शुरू करेंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*