Disadvantage of Mobile Phone in Hindi | मोबाइल फोन के नुकसान

Disadvantage of Mobile Phone, Disadvantage of Mobile, Disadvantage of Mobile Phone in Hindi

Disadvantage of Mobile Phone in Hindi (मोबाइल के नुकसान) – आज के समय में मोबाइल हमारी ज़िन्दगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. मोबाइल की वजह से हमारी जिंदगी के कई कार्य बहुत ही आसान हो गए है. इसकी मदद से हम जब चाहे जहाँ चाहे किसी भी व्यक्ति से पलक झपकते ही संपर्क कर सकते है. लेकिन वही दूसरी और मोबाइल का इस्तेमाल करने के कई नुकसान भी है. ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करने से कई प्रकार की समस्याएं पैदा होती है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है.

हम आपको स्मार्टफोन के नुकसानों (Disadvantage of Smartphone) के बारे में बताने वाले है. जिन्हें पढ़कर आप मोबाइल का इस्तेमाल करना कम कर देंगे.

Disadvantage of Mobile Phone, Disadvantage of Mobile, Disadvantage of Mobile Phone in Hindi

स्मार्टफोन के नुकसान | Disadvantage of Mobile Phone in Hindi

नींद न आना – मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने की वजह से नींद न आने की समस्या आम है. जो लोग ज्यादा देर तक मोबाइल का इस्तेमाल करते है वो रात को काफी देर तक जागते है और सही समय पर नींद न ले पाने के कारण नींद पूरी होने में दिक्कत होती है. दरसल सोने के लिए मेलाटोनिन नाम का केमिकल बनता है, लेकिन स्मार्टफोन से निकलने वाली ब्लू लाइट इस केमिकल को बनने से रोकती है. जिस कारण मोबाइल चलाते समय नींद नही आती.

यह भी पढ़ें : आँखों की देखभाल कैसे करे

आँखों पर बुरा असर – स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना हमारी आँखों के लिए भी नुकसानदायक है. मोबाइल से निकलने वाली ब्लू लाइट हमारी आँखों पर भी बुरा असर डालती है. इसके अलावा मोबाइल का इस्तेमाल करते समय हम अपनी पलकें कम झपकाते है जिस कारण हमारी आंखें सूखने लगती है और हमें सिर में दर्द तथा आँखों में जलन होने लगती है.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के ये तरीके नहीं जानते होंगे आप

कैंसर – मोबाइल फ़ोन के रेडिएशन की वजह कैंसर होने का सबसे बड़ा खतरा है. जो लोग पूरा दिन स्मार्टफोन को अपने से चिपकाकर रखते है तो संबंधित जगह पर Tumor होने के चांस बढ़ जाते है.

शुक्राणु में कमी – जो पुरुष अपनी कमर के पास मोबाइल फ़ोन रखते है उनके लिए मोबाइल फ़ोन और भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है. मोबाइल की रेडिएशन की वजह से शुक्राणु में कमी हो सकती है.

यह भी पढ़ें : प्रोस्टेट कैंसर के कारण, लक्षण और बचाव

शरीर दर्द – जब भी हम मोबाइल का इस्तेमाल करते है तब ज्यादातर हमारी बॉडी का पोस्चर सही नहीं रहता. कभी हम लेट के फोन चलाते है तो कभी पैर मोड़ कर जो की शरीर में दर्द होने का कारण बनता है.

चिड़चिड़ा होना – कई बार ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करने से हमारी नींद पूरी नहीं होती और पर्याप्त नींद न मिल पाने के कारण व्यक्ति चिड़चिड़ा बर्ताव करने लगता है.

भ्रम होना – ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करने के कारण हमें भ्रम भी होने लगता है. कई बार हमारा फ़ोन साइलेंट पर होता है लेकिन फिर भी हमे ऐसा महसूस होता है जैसे हमारा मोबाइल बज रहा हो. इसके अलावा कई लोगो को मोबाइल की ऐसी लत लग जाती है जिसके कारण मोबाइल का इस्तेमाल किये बिना उन्हें बेचैनी होने लगती है और वो बिना वजह के फोन ऑन करके देखने लगते है.

ये थे मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान. उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और इन सब बातों का पता लगने के बाद आप मोबाइल का इस्तेमाल करना कम कर देंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*