Diet Plan to Lose Weight in Hindi | मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

Diet Plan to Lose Weight in Hindi

Diet Plan to Lose Weight in Hindi (वजन कम करने के लिए डाइट प्लान) – मोटापा यानि कई बीमारियो की जड़. लोग मोटापे को कम करने के लिए जिम जाकर एक्सरसाइज करते है और सोचते है कुछ समय बाद वो अपना मोटापा कम करने में कामयाब हो जायेंगे. लेकिन क्या आपको ऐसा लगता है सिर्फ एक्सरसाइज करने से आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकेंगे?

हम ये नही कह रहे की एक्सरसाइज करने का कोई फायदा नहीं है. एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बहुत लाभकारी है, परन्तु एक्सरसाइज के साथ सही डाइट का सेवन करने से आपको ज्यादा अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

आज हम आपको मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान के बारे में बताने वाले है. Motapa Kam Karne Ke Liye Diet Plan | Motapa Kam Kaise Kare

 
Diet Plan to Lose Weight in Hindi
 

मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान | Motapa Kam Karne Ke Liye Diet Plan

Diet Plan to Lose Weight in Hindi यदि आपका खान-पान संतुलित तथा सही न हो तो मोटापा कम करना काफी मुश्किल काम है. जब तक आपका खान-पान सही नहीं होगा आप चाहे कितनी कोशिश कर ले आप अपना वजन कम नही कर सकते है. ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता है कि मोटापा कम करने के लिए क्या खायें. अगर आप भी मोटापे के कारण परेशान है तो आप नीचे बताए गए आहार का सेवन कर अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते है.

यह भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

वजन कम करने के लिए गुनगुना पानी | Motapa Kam Karne Ke Liye Gunguna Pani

सुबह उठने के बाद 2 गिलास गुनगुना पानी पिए ये शरीर से टॉक्सिन निकालने में मददगार है, जिससे मोटापा कम होने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : गर्म पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

मोटापा कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं | Breakfast Motapa Kam Karne Ke Liye Diet Plan in Hindi

नाश्ते में सिर्फ 250 के अन्दर आने वाली Calories को ही चुने. इसमें आप पोहा, ओट्स, दलिया, ब्राउन ब्रेड का सेवन कर सकते है.

मोटापा कम करने के लिए दोपहर का खाना | Lunch Motapa Kam Karne Ke Liye Diet Chart

दोपहर के समय आप खाने में हरी सब्जियां, ब्राउन राइस, फिश, दाल, चपाती आदि का सेवन कर सकते है आप चाहें तो अंडे का भी सेवन कर सकते है अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. जो वजन कम करने में मददगार है.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के फायदे

वजन कम करने के लिए शाम को क्या खाये |Evening Food Vajan Kam Karne Ke Liye Diet Plan

शाम के समय जब आपको भूख लगे उस समय आप Fruits, Dry Fruits या फिर Orange Juice का सेवन कर सकते है.

मोटापा कम करने के लिए डिनर में क्या खाएं | Dinner Motapa Kam Karne Ke Liye Diet Chart in Hindi

सोने से 2 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिये. और रात के समय हल्का भोजन करना चाहिए ताकि खाना ठीक तरह से पच सके. आप रात के समय हरी सब्जियों और मल्टीग्रैन चपाती का सेवन करे आप चाहें तो चिकन ब्रैस्ट के साथ सब्जियों को उबालकर खा सकते है.

यह भी पढ़ें : चिकन खाने के फायदे

वजन कम करने के लिए सब्जियों के सूप का सेवन करें | Vegetable Soup to Reduce Weight in Hindi

सब्जियों के सूप का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है. इस सूप को बनाने के लिए आपको चाहिए 4 प्याज, 4 टमाटर, पत्ता गोभी, हरी धनिया तथा 1 हरी शिमला मिर्च. इन सबके टुकड़े करके एक पैन में डाल ले. और फिर इसमें पानी डालकर सब्जियों को पानी में डुबा दे. फिर उसमे सीज़निंग तथा वेजिटेबल बोइलन डालकर ढके. दस मिनट तेज आंच में पकने के बाद आंच को हल्का कर दे और जब सब्जियाँ पक जाये तब इसका सेवन करे.

यह भी पढ़ें : स्वस्थ रहने के लिए करें इन हेल्दी फूड का सेवन

मोटापा कम करने के लिए फलों के सलाद का सेवन करें | Fruit Salad to Lose Weight in Hindi

फलों का सलाद खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक है. इसीलिए अपनी डाइट में इसे जरुर शामिल करे. इसके लिए पपीता, केला, सेब, तरबूज, अंगूर के टुकड़े करके एक कटोरे में डाल ले. और फिर इनके साथ निम्बू का रस, काली मिर्च तथा थोड़ा सा नमक मिलाएं.

वजन कम करने के लिए टिप्स | Wajan Kam Karne Ke Liye Tips

Motapa Kaise Kam Kare ऊपर हमने आपको मोटापा कैसे कम करे के लिए डाइट प्लान बताया है जिसकी मदद से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. साथ ही हमने नीचे कुछ टिप्स बताए है जिनको अपनाकर आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी.

मोटापा कम करने के लिए व्यायाम करे | Exercise to Lose Weight in Hindi

डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज पर भी ध्यान दे. कोशिश करे की आप किसी भी जिम को ज्वाइन करे या फिर किसी भी तरह की कोई भी Activity करे जैसे Swimming, Running, Cycling आदि.

यह भी पढ़ें : दौड़ने के फायदे

मोटापा कम करने के लिए खाना बंद न करे | Don’t Starve Yourself to Lose Weight in Hindi

खाना बंद न करे बहुत से लोग सोचते है अगर वो खाना कम कर देंगे तो वो एक दम से फिट हो जायेंगे, बल्कि ऐसा नहीं है.

वजन कम करने के लिए बाहर का खाना बंद करें | Stop Eating Junk Food to Lose Weight in Hindi

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है बाहर का तला हुआ खाना जिसके कारण हमारे शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है. इसीलिए तला हुआ खाने से बचें. इसके अलावा आइसक्रीम, पेस्ट्री तथा ज्यादा चीनी वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करने से बचे.

वजन कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद ले | Sleep Enough to Lose Weight in Hindi

नींद की कमी के कारण वजन बढ़ सकता है इसलिए पर्प्याप्त मात्रा में नींद ले. इसके अलावा तनाव से दूर रहने की कोशिश करें. तनाव से बचने के लिए आप मैडिटेशन की मदद ले सकते है.

उम्मीद है आपको Diet Plan to Lose Weight in Hindi पसंद आया होगा. इसके अलावा आपको वजन घटाने के अन्य टिप्स के बारे में भी जानकारी प्राप्त हो गई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*