Diet Chart For Weight Gain in Hindi| वजन बढ़ाने के लिए आहार

Diet Chart For Weight Gain in Hindi

Diet Chart For Weight Gain in Hindi | Wajan Kaise Badhaye (वजन बढ़ाने के लिए डाइट) – जिस तरह मोटे लोग अपना वजन ज्यादा होने के कारण परेशान रहते है. उसी तरह पतले लोग भी कम वजन होने के कारण परेशान रहते है. कम वजन होने के कारण हम अपने अंदर कॉन्फिडेंस की कमी महसूस करते है और न ही हमारी पर्सनालिटी अच्छी लगती है.

हमें न तो ज्यादा मोटा होना चाहिए और न ज्यादा पतला बस फिट होना चाहिए ताकि हमारी पर्सनालिटी अच्छी लग सके. सही तरह से वजन बढ़ाने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना होगा, तब जाकर आप एक अच्छी पर्सनालिटी प्राप्त कर पाएंगे.

वजन बढ़ाने के लिए हमें कैलोरी, वसा, कार्ब्स और प्रोटीन सबकी जरुरत होती है सिर्फ एक चीज़ का सेवन करने से ही काम नहीं चलेगा. इसीलिए Diet Chart बनाते वक़्त इन सब चीजों को ध्यान में रखे.

तो आज हम आपको बताने वाले है कुछ पौस्टिक आहार जिनकी मदद से आप अपना वजन जल्दी बढ़ाकर आप अपने अंदर कॉन्फिडेंस ला सकते है. Diet Chart For Weight Gain in Hindi

Diet Chart For Weight Gain in Hindi

वजन बढ़ाने के टिप्स | Diet Chart For Weight Gain in Hindi | Weight Gain Tips in Hindi

हेल्थी मसल्स गेन करे – वजन बढ़ने का मतलब ये नही है की आप मोटे हो जाये और बहुत सारा फैट गेन कर ले. वजन बढ़ने से मतलब है हेल्थी मसल्स गेन करे.

वर्कआउट – वजन बढ़ाने के लिए आपको वर्कआउट की जरुरत है ताकि आप अपनी एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न कर सके.

पांच बार खाए – वजन बढ़ाने के लिए डिनर हल्का करना चाहिए और नाश्ता हैवी करना चाहिए. भले ही आपको भूख न लगती हो लेकिन आपको एक दिन में लगभग पांच बार खाना चाहिए.

जंक फूड – बाहर के खाने के सेवन से बचें जैसे- जंक फूड, फ़ास्ट फ़ूड आदि

प्रोटीन – अगर आपको मसल्स मास गेन करके वजन बढ़ाना है तो आपको प्रोटीन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. इसके अलावा महीने में एक बार अपना वजन जरूर चेक करे ताकि आपको पता लग सके आपने एक महीने में कितना वजन बढ़ाया है.

यह भी पढ़ें : जानिए कीटो डाइट के फायदे और नुकसान

वजन बढ़ाने वाले आहार | Weight Gain Diet in Hindi

शहद – शहद वजन को संतुलित करने में मदद करता है. यदि आपका वजन कम है तो शहद उसे बढ़ाने में मदद करता है वही अगर आपका वजन ज्यादा है तो शहद वजन कम करने में मदद करता है. सोने से पहले दूध में शहद डालकर पीने से वजन बढ़ने में मदद मिलती है.

डेयरी प्रोडक्ट – डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करे जैसे पनीर, दही, बटर आदि.

प्रोटीनयुक्त भोजन – प्रोटीन शेक और प्रोटीनयुक्त भोजन का सेवन करे.

फलों का सेवन करे – वजन बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फलों का सेवन करे जैसे – पपीता, खरबूजा, तरबूज, अनार आदि. इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी पिए. पानी पीने से हमारे शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते है.

कार्ब्स – आपको दाल और चावल का सेवन भी करना जरुरी है क्यूंकि दालों में प्रोटीन तथा चावल में कार्ब्स होते है जो वजन बढ़ने में काफी लाभदायक है.

अखरोट, बादाम, पीनट बटर, खजूर, किशमिश – इन सब चीज़ों का सेवन करने से भी वजन बढ़ने में मदद मिलती है. नियमित रूप से इनका सेवन कीजिये कुछ ही समय में आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

केला – अक्सर आप लोगो ने देखा होगा जो लोग पतले होते है तथा जिम जाते है उनको केला खाने के लिए बोला जाता है या जो लोग बल्किंग करना चाहते है वो भी केले का सेवन करते है. नियमित रूप से केले का सेवन करने से आपका वजन काफी तेजी से बढ़ता है. आपको रोजाना 2 से 4 केलो का सेवन करना है आप चाहे तो इसका सेवन दूध के साथ कर सकते है. या फिर बनाना मिल्कशेक भी पी सकते है. कुछ ही समय में आपको अपना वजन बढ़ता नजर आएगा.

प्रोटीन का सेवन – वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरुरी है. आप अपनी डाइट में उन चीज़ों को शामिल करे जो प्रोटीन से भरपूर हो जैसे – अंडे, चिकन, मछली आदि. प्रोटीन का सेवन करने से आपकी बॉडी में मसल्स का विकास होगा और आपका वजन बढ़ने में मदद मिलेगी.

एक्सरसाइज – अच्छे खान-पान के साथ-साथ वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करना भी काफी जरुरी है. एक्सरसाइज करने के कई बेनिफिट्स है है जैसे – पेट की चर्बी का कम होना, मसल्स का विकास होना, ज्यादा भूख लगना, पाचन सही रहना तथा शरीर मजबूत होना आदि. अगर आप जिम नहीं जाते है तो जाना शुरू करे. लेकिन वही कई लोगो को जिम जा पाने का समय नहीं मिल पता है तो वो घर पर भी कुछ एक्सरसाइज कर सकते है जैसे – Pull Up, Push Ups, Sit Ups आदि.

उम्मीद है आपको वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट (Wajan Badhane Ke Liye Kya Khaye) के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी. इन सब चीजों का सेवन करके आप कुछ ही समय में अपना वजन बढ़ा पाएंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*