Dhaniya Ke Fayde Benefit Labh aur Nuksan in Hindi | धनिया के गुण, लाभ, फायदे और नुकसान

Dhaniya Ke Fayde Benefit Labh aur Nuksan in Hindi

Dhaniya Ke Fayde Benefit Labh aur Nuksan in Hindi | धनिया के गुण, लाभ, फायदे और नुकसान – सालों से हम लोग Coriander यानी धनिया का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते आ रहे है. खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा भी धनिया कई चीज़ों के लिए लाभकारी है. धनिए का इस्तेमाल कई बीमारियों से बचने में मदद करता है. आज हम आपको इस लेख के जरिये आपको धनिये के फायदों के बारे में बताने वाले है.

Dhaniya Ke Fayde Benefit Labh aur Nuksan in Hindi

धनिया के पानी के फायदे | Health Benefits of Coriander Water in Hindi

वजन कम करने में मददगार – बढ़ते वजन की वजह से हमें कई बीमारियां घेर लेती है. लेकिन धनिया के बीज आपका वजन कम करने में मदद कर सकते है. इसके लिए 3 चम्मच धनिये के बीज एक गिलास पानी में उबाल ले. इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधे से कम न हो जाये. उसके बाद इसे छानकर रोजाना दो बार इसका सेवन करे.

यह भी पढ़ें : पेट की चर्बी कम करने के आसान उपाय

कोलेस्ट्रॉल से बचाये – धनिया कोलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार है. दरसल धनिये में ऐसे तत्व पाए जाते है जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार है. इसके लिए आपको धनिया के बीज उबालने है और उसका पानी पीना है.

मूत्र साफ करें – दो चम्मच धनिया पीसकर एक गिलास पानी में मिला लें फिर इसे थोड़ी देर उबलने के लिए छोड़ दे उसके बाद जब ये ठंडा हो जाये तब इसे सुबह और शाम के समय छानकर पिए.

यह भी पढ़ें : इन लक्षणों के दिखने पर जरूर कराए डायबिटीज की जांच

डायबिटीज से राहत – डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी के लिए भी धनिये को काफी लाभकारी माना जाता है. धनिये का पानी-पीने से ब्लड में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रण में रहती है.

धनिये के बीज के फायदे | Benefits of Coriander Seed in Hindi

आँखों की जलन में फायदेमंद – कई बार हमारी आँखों में हमें जलन महसूस होती है. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आपको साबुत धनिया, सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर पीसना है. फिर खाना-खाने के पश्चात 6 ग्राम पाउडर का सेवन करे.

यह भी पढ़ें : आंख लाल होने के कारण तथा इलाज

गले की सूजन – अगर गले में सूजन हो जाये तो धनिए के दानों को पीस ले. उसके बाद इसमें गुलाब जल मिलाएं और गले पर चंदन की तरह लगाएं ऐसा करने से गले की सूजन दूर होती है.

हरा धनिया के फायदे और स्वास्थ्य लाभ | Dhaniya Ke Fayde Benefit | Benefits of Green Coriander in Hindi

पथरी से राहत – पेट की पथरी से निजात पाने के लिए हरा धनिया लाभकारी है. इसके लिए आपको इसे सुबह पानी में उबालकर छान लेना है. इसे सुबह खाली पेट पीने से पथरी यूरिन के जरिये निकल जाती है.

नकसीर से राहत – बीस ग्राम धनिया की पत्तियों में चुटकी भर कपूर मिलाएं और पीस ले. फिर इससे बने हुए रस को छानकर इसकी 2 बूँदे अपनी नाक के दोनों छेदों में टपकाए.

यह भी पढ़ें : नकसीर रोकने के घरेलू उपाय

मुंह की बदबू – कई लोगो के मुँह से बहुत ज्यादा दुर्गन्ध आती है. इस दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के लिए लहसुन, प्याज जैसी गंध वाली चीज़े खाने के पश्चात हरा धनिया चबाये. इससे मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा मिलने में मदद मिलेगी.

उल्टी होना – उलटी आने पर हरे धनिया को पीस ले तथा उसका पानी निचोड़ लें और रोगी को पांच चम्मच पिलाये. इससे उल्टी आना बंद हो जायेगा.

ज्यादा धनिया खाने के नुकसान | Side Effects of Coriander in Hindi

धनिया का सेवन करना वैसे तो हमारे लिए फायदेमंद होता है लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से नुक्सान भी हो सकते है जैसे

  • ज्यादा धनिये के सेवन से पित्त पर जोर पड़ता है जिस कारण लिवर की परेशानी हो सकती है.
  • ज्यादा धनिया खाने से रशेस, सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानियां को सकती है. इसीलिए ज्यादा मात्रा में धनिये का सेवन न करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*