Dandruff Treatment In Hindi | रूसी हटाने के घरेलू नुस्खे और उपाय

Dandruff Treatment With Home Remedies

Dandruff Treatment In Hindi (डैंड्रफ/रूसी के उपाय) – अपने बालों को स्वस्थ तथा सुन्दर बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. खासकर महिलाएं अपने बालो की ज्यादा केयर करती है. लेकिन कई बार हमें बालों से जुडी हुई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. उनमे से रुसी यानि डैंड्रफ एक है.

डैंड्रफ बालों की जड़ों में होने वाली एक Allergy है, जो एक आम समस्या है और कोई भी इससे अछूता नहीं है. Dandruff किसी विशेष व्यक्ति को नहीं होता है, बल्कि ये किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है.

Dandruff बालो की जड़ो में होता है जिससे हमारे बालों में खुजली होने लगती है. सही देखभाल न होने के कारण हमें डैंड्रफ का सामना करना पड़ सकता है.

अगर आपको भी डैंड्रफ का सामना करना पड़ रहा है तो चिंता की कोई बात नही. हम आपके लिए लाये है डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय जिनकी मदद से आपको डैंड्रफ से राहत मिलेगी. Hair Dandruff Removing Tips in Hindi

Dandruff Treatment In Hindi

डैंड्रफ के प्रकार | Types of Dandruff in Hindi

फंगल डैंड्रफ
स्कैल्प का सूखापन
रोग से संबंधित रुसी
स्कैल्प पर तेल की अधिकता

डैंड्रफ होने के कारण | Dandruff Causes in Hindi

Dandruff Hone Ke Karan – कई कारणों की वजह से हमें डैंड्रफ की शिकायत हो सकती है जैसे

शैम्पू सही से न करना – बहुत से लोग सही से शैम्पू नही करते या फिर बहुत दिनों तक Shampoo नहीं करते, जिसके कारण Dandruff की समस्या बढ़ जाती है. हमें नियमित रूप से Shampoo करना चाहिए. लेकिन ध्यान रहे आप रोज Shampoo का इस्तेमाल न करे. सप्ताह में 2 से 3 बार शैम्पू करना काफी होगा.

यह भी पढ़ें : अगर आप भी है अपने बालों के झड़ने से परेशान तो अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

गलत हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल – लोग अच्छा दिखने के लिए क्या-क्या नहीं करते वहीं वो अपने बालों को भी Stylish Look देने के लिए अलग-अलग तरह के Hair Products का इस्तेमाल करते है. लेकिन गलत हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना या फिर हेयर प्रोडक्ट्स का  ज्यादा इस्तेमाल करना हमारे बालो के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

गलत ढंग से कंघी करना – ज्यादातर लोग सिर्फ बालों में हाथ मारकर बालों को सेट कर लेते है लेकिन कंघी करने से हमारे सर से Dead Skin निकलती है. इसीलिए कंघी करना जरुरी है.

यह भी पढ़ें : हेयर ट्रांसप्लांट कराना सही है या गलत जाने पूरी प्रक्रिया

रूसी के अन्य कारण – तेल का इस्तेमाल न करना, पोषण की कमी होना, त्वचा संबंधी बीमारी आदि.

रूसी हटाने के घरेलू नुस्खे और उपाय | Dandruff Treatment With Home Remedies in Hindi

Dandruff Treatment In Hindi बाजार में कई तरह के हेयर प्रोडक्ट है जो आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का दावा करते है. लेकिन कई बार इनका इस्तेमाल करने से उल्टा नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में घरेलू नुस्खों को अपनाना ज्यादा फायदेमंद है. नीचे हमने आपको रुसी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय तथा नुस्खे बताये है जो आपको डैंड्रफ से राहत दिला सकते है. साथ ही ये ज्यादा महंगे भी नहीं है.

यह भी पढ़ें : सफेद बाल के लिए घरेलू उपाय

तेल मालिश करना | Coconut Oil Massage for Dandruff in Hindi

तेल की मालिश करने से हमारे बालों को पोषण तो मिलता ही है और साथ ही साथ Blood Circulation भी तेज होता है. तेल की मालिश से बाल लंबे, घने तथा मजबूत होते है. सबसे पहले बालों को शैम्पू करके अच्छे से सुखा ले. उसके बाद बालों तथा स्कैल्प पर कुछ देर तक नारियल के तेल से मसाज करें और फिर पंद्रह मिनट बाद धो ले. रुसी से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. नारियल में मौजूद फैटी एसिड डैंड्रफ से राहत दिलाने में मददगार है.

मेथी से रूसी का इलाज | Fenugreek for Dandruff in Hindi

मेथी में विटामिन A,C,K, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाये जाते है. मेथी बालों की ग्रोथ करने में मददगार है. यदि आप रुसी को अपने बालों से दूर करना चाहते है तथा अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते है तो आप मेटि का इस्तेमाल कर सकते है. सबसे पहले आपको दो चम्मच मेथी लेनी है और उसको रात भर पानी में भिगोकर रखना है उसके बाद मेथी को पीस कर उसका लेप बना लेना है और फिर इस लेप को बालों में आधे घंटे के लिए लगाने के बाद धो लेना है.

आंवले का तेल रूसी के लिए | Amla Oil Dandruff Ka Ilaj

आंवले के तेल से हमारे बालों को पोषण मिलता है. आंवले में Carotene होता है, जिससे हमारे बाल स्वस्थ और सुन्दर होते है. आंवले को बालो तथा स्कैल्प के लिए लाभदायक माना जाता है. आंवले में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते है. आंवले में मौजूद विटामिन C तथा मिनरल्स बालो को मजबूत बनाने में मदद करते है. साथ ही स्कैल्प को भी स्वस्थ रखते है. इसमें पाये जाने वाले एंटीबैक्टीरियल तथा एंटी इंफ्लेमेटरी गुण डैंड्रफ की समस्या को खत्म करते है.

यह भी पढ़ें : आंवला खाने के फायदे

नीम का रस | Neem for Dandruff in Hindi

नीम का इस्तेमाल हजारों सालो से किया जा रहा है. नीम एक Antiseptic है. ये हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल करने के लिए नीम को पीस ले और उसका लेप बना ले और फिर अपने बालों में लगाने के बाद दस मिनट तक छोड़ दे फिर शैम्पू से धो ले.

निम्बू का रस | Lemon Juice for Dandruff Treatment in Hindi

रुसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए निम्बू के रस का प्रयोग करना फायदेमंद है. निम्बू के रस में मौजूद पोषक तत्व बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते है. साथ ही डैंड्रफ की समस्या को भी काम करते है. इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच निम्बू के रस में 1 चम्मच गुनगुना नारियल का तेल मिला ले. उसके बाद इसे अपने बालों तथा स्कैल्प पर अच्छे से मालिश करे. अब लगभग बीस मिनट के लिए ऐसे रहने दे. उसके बाद शैम्पू से धो ले. आप सप्ताह में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते है.

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे और नुकसान

एलो वेरा रूसी का इलाज | Dandruff Ka Gharelu Ilaj

एलो वेरा के जितने फायदे हम आपको बताये उतने ही कम है. एलो वेरा का इस्तेमाल कई प्रकार की समस्याओं जैसे बवासीर, मुहासे, रुखी त्वचा आदि से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. इन सब के अलावा एलो वेरा बालों के लिए भी फायदेमंद है. नहाने से आधा घंटे पहले अपने बालों पर एलो वेरा जेल लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो ले.

रूसी के लिए दही | Curd Dandruff Ka Gharelu Ilaj

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते है. इसके लिए आपने दही में बेसन घोलकर बालों की जड़ों में लगाना है तथा 1 घंटे बाद धो लेना है. ऐसा करने से डैंड्रफ से निजात मिलेगी तथा बाल चमकदार बनेंगे. इसके अलावा आप चाहें तो दही में थोड़ा कालीमिर्च का चूर्ण मिलाकर अपने बालों पर लगाएं, तथा 1 घंटे पश्चात धो ले. ऐसा करने से आपको डैंड्रफ से निजात मिलेगी.

यह भी पढ़ें : दही खाने के फायदे और नुकसान

अंडा डैंड्रफ के लिए | Eggs for Dandruff in Hindi

अंडे की जर्दी का इस्तेमाल करके आप रूसी की समस्या को दूर कर सकते है. अंडे की जर्दी में मौजूद बायोटिन रूसी से राहत दिलाने में मददगार है. अंडे की जर्दी को फेंटकर बालों तथा स्कैल्प पर लगाएं तथा आधे घंटे बाद बालो को शैम्पू से धो ले.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के फायदे

ये थे डैन्ड्रफ/रुसी की समस्या से निजात पाने के घरेलू उपाय. उम्मीद है आपको Rusi Hatane Ke Upay | Dandruff Ka Gharelu Upay के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी.

अगर आप किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या से परेशान है तो इन नुस्खों को अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर ले.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*