Daad Khaj Khujli Ka Ilaj | जिद्दी दाद से छुटकारा पाने के 8 तरीके

Daad Khaj Khujli Ka Ilaj

Daad Khaj Khujli Ka Ilaj (दाद खाज खुजली का इलाज) – दाद खाज खुजली होना एक बहुत ही आम बात है. न जाने कितने लोग दाद के कारण परेशान रहते है, और तरह-तरह के उपचार करने के बाद भी उन्हें इससे छुटकारा नहीं मिल पाता. दाद एक Fungal Infection है जो पैर, सर, गर्दन या शरीर के किसी भी भाग में हो सकता है. यह एक Tinea Fungus के कारण होता है जो कि अत्यधिक संक्रामक हैं.

आज इस लेख के जरिये हम आपको दाद खाज खुजली से छुटकारा पाने के उपाय (Daad Khaj Khujli Ka Upay) बताने वाले है जिनकी मदद से आप आसानी से दाद से छुटकारा पा सकते है.

Daad Khaj Khujli Ka Ilaj

दाद खाज खुजली के घरेलू नुस्खे | Home Remedies for Itching in Hindi

दाद कई प्रकार के होते है और ये कई कारणों से हो सकते है जैसे – ज्यादा पसीना या गीले कपड़े पहनना आदि. दाद खाज खुजली होने पर स्किन पर गोलाकार निशान बन जाता है. इसका रंग हल्का भूरा या लाल होता है. कई बार दाद खुद ठीक हो जाता है लेकिन कुछ दिनों में ये दोबारा दिखने लगता है. इसीलिए इसका सही समय पर सही इलाज करना काफी जरुरी है, वर्ना आगे चलकर कई और समस्याएं पैदा हो सकती है. नीचे हमने दाद को दूर करने के घरेलू नुस्खे और उपाय बताएं है.

दाद खाज खुजली के लिए हल्दी | Turmeric Daad Khaj Khujli Ke Gharelu Nuskhe

हल्दी बहुत गुणकारी होती है जो हमें स्वस्थ रखने में मददगार है. हल्दी की मदद से खासी तथा कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है. साथ ही यह दाद से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है. हल्दी में Anti Bacterial और Inflammatory गुण होते है. इसके अलावा इसमें Anti Fungal भी होता है जो फंगल के संक्रमण को रोकने में मदद करता है. सबसे पहले हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिये. फिर इस पेस्ट को उस जगह पर लगाकर छोड़ दीजिए जहा पर दाद, खुजली की समस्या है. ऐसा करने से आपको दाद और खुजली की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

दाद खाज खुजली के इलाज के लिए गेंदे का फूल | Marigold Flower for Daad Khujli Ka Ilaj

ज्यादातर घरों में गेंदे के फूलों का इस्तेमाल पूजा की माला बनाने और सजावट के लिए किया जाता है. इसके अलावा गेंदे के फूल का इस्तेमाल करके भी आप दाद से छुटकारा पा सकते है. गेंदे के फूल में Anti-Allergic और Anti-fungal गुण पाये जाते है जिससे दाद खुजली को दूर करने में मदद मिलती है. सबसे पहले गेंदे की पत्तियाँ पानी में डालकर उबाल ले. उबालने के बाद जब ये ठंडा हो जाये तब इसे वह पर लगायें जहाँ खुजली हो और फिर अच्छे से साफ़ कर ले.

दाद के उपचार के लिए गुनगुना पानी | Lukewarm Water for Daad Khaj Khujli Ka Gharelu Upay

दाद की समस्या से निजात पाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना भी लाभदायक है. जो जगह दाद से संक्रमित है उस जगह की सफाई करने और कीटाणु मारने के लिए हलके गुनगुने पानी से दिन में दो बार धोएं.

दाद का इलाज के लिए निम्बू का इस्तेमाल | Lemon for Daad Ka Ilaj in Hindi

नींबू का सेवन करने से स्वास्थ्य को अनेक लाभ होते है. इसका इस्तेमाल करना त्वचा तथा बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. साथ ही इसकी मदद से जले हुए के दागों को दूर करने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा नींबू का इस्तेमाल करके दाद की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. सबसे पहले नींबू को पानी में निचोड़ ले. निचोड़ लेने के बाद इससे दाद को धोये. ऐसा करने से आपको दाद की समस्या से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे और नुकसान

दाद खुजली के लिए एलोवेरा | Daad Khaj Khujli Ka Ilaj Ke Liye Aloe Vera

एलोवेरा का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है. इसमें मौजूद गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल दवा तथा ब्यूटी उत्पादों में भी होता है. इसके अलावा एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप दाद और खुजली से राहत पा सकते है. सबसे पहले एलोवेरा को काट ले उसके बाद उससे निकलने वाले रस को दाद खुजली वाली जगह पर लगाये. कुछ समय लगा रहने देने के बाद आप इसे धो ले. आप इसका इस्तेमाल दिन में 2-3 बार करे. नियमित रूप से इस प्रक्रिया को दोहराने से आपको दाद तथा खुजली की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

दाद का घरेलू उपचार के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil Daad Ka Gharelu Upchar in Hindi

नारियल का तेल त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है. इसकी मदद से मृत त्वचा हटती है और रंग निखरता है. इसके अलावा ये स्ट्रेच मार्क्स हटाने में भी मदद करता है. साथ ही नारियल के तेल की मदद से आप दाद से राहत पा सकते है. नारियल का तेल दाद खाज के संक्रमण को रोकने में मदद करता है. दाद खुजली होने पर नारियल के तेल को थोड़ा गर्म करके दाद पर लगायें. आप दिन में 3-4 बार इसे लगा सकते है.

दाद के इलाज का नुस्खा नीम | Daad Khaj Khujli Ka Pakka Ilaj Neem

नीम में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है. जिस वजह से ये दाद का इलाज करने में सक्षम है. इसके लिए आप नीम की पत्तियां पीस ले और दाग के ऊपर लगाए. ऐसा करने से दाग ठीक होने में मदद मिलेगी.

दाद दूर करने के लिए सरसों | Mustard to Relieve Ringworm in Hindi

दाद और खुजली दूर करने के लिए सरसों के बीज बहुत ही फायदेमंद है. सबसे पहले सरसों के बीज को पानी में मिला ले और फिर अच्छे से पीस ले. फिर इसे दाग पर लगाकर पट्टी बांध ले और जब ये सूख जाये तो पानी से धो ले. कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको दाद से राहत मिलेगी.

इन सब घरेलू नुस्खों की मदद से आपको दाद खाज खुजली की समस्या से राहत मिल सकती है. यदि इन सब नुस्खों को आजमाने के बाद भी आपको दाद की समस्या से राहत नहीं मिल रही है तो ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

ये थे दाद की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे. उम्मीद है आपको दाद खाज खुजली का इलाज के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*