Curry Leaves for Hair in Hindi
Hair Hair Care Home Remedies Women Hair Care

बालों को बढ़ाने के लिए करी पत्ता | Curry Leaves for Hair in Hindi

करी पत्ता न सिर्फ खाने के स्वाद बढ़ाता है बल्कि अगर इसका इस्तेमाल बालों पर किया जाए तो हेयरग्रोथ तेज होने के साथ ही बाल हेल्दी और काले बनते हैं. आयरन, फोलिक एसिड, फॉस्फोरस, विटामिन C, B, A और E जैसे गुणकारी तत्व होते हैं जो स्कैल्प पर असर करते हुए बालों को जड़ से प्रभावित करता है. इसे इस्तेमाल करने के बाद बालों की लंबाई और चमक में असर आप भी साफ देख सकेंगे.

Curry Leaves for Hair in Hindi

बालों को बढ़ाने के लिए करी पत्ता का उपयोग

पेस्ट बनाकर – करी पत्ते को धूप में सुखा लें और फिर उसे पीस लें. पाउडर को अपनी जरूरत के अनुसार पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं. 30 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें.

यह भी पढ़ें : हेयर लॉस के लिए नारियल का तेल

नारियल तेल के साथ – नारियल तेल में करी पत्ते को डालें और 5-6 मिनट तक गर्म करें. इस तेल को उंगलियों से बालों की जड़ों में लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें. करीब एक घंटे तक तेल लगे रहने दें फिर शैंपू से सिर धो लें.

करी पत्ता पेस्ट और ऑइल – करी पत्ते के पेस्ट को ऑलिव ऑइल के साथ इस्तेमाल करें. इस मिक्स को स्कैल्प पर लगाने के एक घंटे बाद धो लें. इस तरह बालों को न सिर्फ करी पत्ते बल्कि ऑलिव ऑइल के पोष्क तत्व भी मिलेंगे जो उन्हें तेजी से बढ़ने में मदद करेंगे.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *