Chyawanprash Benefits in Hindi
Benefits

च्यवनप्राश से शरीर को होते है ये 10 फायदे | Chyawanprash Benefits in Hindi

Chyawanprash Benefits in Hindi (च्यवनप्राश के फायदे) – हम में से लगभग हर किसी के घर में च्यवनप्राश का सेवन किया जाता है. बचपन में च्वयनप्राश के फायदे बताकर आपको भी यह खूब खिलाया गया होगा. च्यवनप्राश बच्चों, बूढ़ों सभी के लिए फायदेमंद होता है. च्वयनप्राश का सेवन करने से आप अपने शरीर का ध्यान रख सकते हैं. च्वयनप्राश में आयुर्वेदिक औषधियां होती है जो बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाती है. आज इस लेख में हम आपको च्यवनप्राश के फायदों के बारे में जानकारी देने वाले है. Benefits of Chyawanprash in Hindi

Chyawanprash Benefits in Hindi

च्यवनप्राश के फायदे | Chyawanprash Benefits in Hindi

इम्‍यून‍िटी – च्यवनप्राश में बहुत सारी औषधियों का मिश्रण होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसको खाने से हमारा इम्यून सिस्टम अच्छा होता है.

सर्दी जुकाम – च्यवनप्राश में उपस्थित पोषक तत्व बॉडी को अंदर से मजबूत बनाते हैं. बहुत बार मौसम में बदलाव होने की वजह से सर्दी-जुकाम हो जाता है. बहुत से लोगों को सर्दी जुकाम होता रहता है ऐसे में आपको च्यवनप्राश का सेवन करना चाहिए. च्यवनप्राश खाने से बॉडी संक्रमण का सामना बेहतर तरीके से कर सकती है.

यह भी पढ़ें : जुकाम तथा गले की खराश के लिए 11 तरीके

बेहतर पाचन तंत्र – च्यवनप्राश खाने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है. बेहतर पाचन तंत्र के कारण बॉडी का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है. बेहतर मेटाबॉलिक रेट मोटापे से बचाने के साथ वेट लॉस में सहायता करता है.

बॉडी डिटॉक्स – बॉडी डिटॉक्स के लिए भी च्यवनप्राश का इस्तेमाल किया जाता है. पेट व आंत की सफाई के लिए च्यवनप्राश फायदेमंद होता है.

विटामिन – संतुलित भोजन करने के बाद भी बॉडी में विटामिन की कमी हो जाती है. यदि डेली डाइट में च्यवनप्राश लिया जाये तो बॉडी में विटामिन और मिनरल्स की कमी नहीं होती है.

मानसिक स्वास्थ्य – मानसिक स्वास्थ्य के लिए च्यवनप्राश लाभदायक होता है. रोज डाइट में च्यवनप्राश को शामिल करने से बॉडी का नर्व सिस्टम बेहतर रहता है.

सफेद बाल – जिन लोगों के बाल तेजी से सफेद हो रहे हों उनके लिए च्यवनप्राश खाना फायदेमंद होता है.

खून की कमी – रोज डाइट में च्यवनप्राश को शामिल करने से बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है.

खांसी – यदि आपको बार-बार खांसी की समस्या होती है तो च्यवनप्राश खाना शुरु कर सकते हैं.

बच्चों के स्वास्थ्य के लिए – बढ़ते बच्चों के विकास के लिए च्यवनप्राश खाना लाभकारी है. सर्दियों में बच्चों को च्यवनप्राश खिलाने से बच्चे कम बीमार पड़ते हैं.

च्यवनप्राश खाने का तरीका | How to Eat Chyawanprash in Hindi

  • च्यवनप्राश को दूध के साथ खाना अच्छा होता है. इसके अलावा यदि दूध उपलब्ध नहीं है तो शहद के साथ भी च्यवनप्राश का सेवन किया जा सकता है.
  • गुनगुने पानी के साथ भी च्यवनप्राश का सेवन किया जा सकता है.
  • च्यवनप्राश सुबह खाली पेट खाया जा सकता है.
myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *