Benefits of Beetroot in Hindi, Chukandar Khane Ke Fayde
Benefits

चुकंदर खाने के 7 फायदे | Chukandar Khane Ke Fayde

Chukandar Khane Ke Fayde (चुकंदर खाने के फायदे) – सौंदर्यता बरकरार रखने या शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए चुकंदर के कई फायदे हैं. चुकंदर का उपयोग सलाद या जूस की तरह किया जाता है. यदि आपको चुकुन्दर से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी नहीं है तो यह लेख आपके लिए ही है. इस लेख में हम आपको सेहत के लिए चुकंदर के लाभ के बारे में बताएंगे.

Benefits of Beetroot in Hindi, Chukandar Khane Ke Fayde

चुकंदर खाने के फायदे | Chukandar Khane Ke Fayde

स्किन के लिए चुकंदर के फायदे – हमारी स्किन को धूप, मिट्टी व प्रदूषण आदि नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनकी वजह से रूखी त्वचा, डर्मेटाइटिस और सोरायसिस (लाल त्वचा, खुजलीदार चकत्ते और पपड़ी) जैसी समस्या हो सकती है. चुकंदर का अर्क ग्लूकोसिलेरैमाइड नामक तत्व से समृद्ध होता है, जो स्किन की ऊपरी परत को सुरक्षित बनाए रखने में सहायता कर सकता है. त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए चुकंदर के जूस का सेवन करना चाहिए.

गर्भावस्था – चुकंदर फोलेट का अच्छा स्रोत है, जिसे प्रेगनेंसी के समय जरूरी विटामिन माना जाता है. यह शिशु में जन्म के समय होने वाली विकृतियों की आशंका को कम कर सकता है. इसके अलावा यह भ्रूण के विकास में भी सहायता करता है और उसकी रीढ़ व मस्तिष्क के विकास में मददगार हो सकता है. फोलेट कोशिकाओं को हेल्दी बनाए रखने में और नए हेल्दी सेल को बनाने में सहायता करता है.

मधुमेह – चुकंदर के हाइपोग्लेमिक गुणों के कारण डायबिटीज के प्राकृतिक इलाज के रूप में चुकंदर का सेवन किया जा सकता है. रोज चुकंदर खाने से रक्त शर्करा संतुलित होती है, जिससे डायबिटीज के मरीजों के लिए यह लाभकारी हो सकता है.

एनीमिया – आयरन हमारी बॉडी में लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में सहायता करता है और लाल रक्त कोशिकाएं बॉडी के विभिन्न भाग में ऑक्सीजन पहुंचाने का कार्य करती हैं. एनीमिया ऐसी अवस्था होती है, जब बॉडी में आयरन की कमी की वजह से पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं बन पाती. 100 ग्राम कच्चे चुकंदर में 0.8 मिलीग्राम और पके हुई चुकंदर में 0.79 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है, जिसे खाने से एनीमिया से आराम पाया जा सकता है.

ऊर्जा – चुकंदर के 100 मिलीलीटर जूस में 95 kcal ऊर्जा होती है, जिसे पीने से बॉडी में तुरंत ऊर्जा मिल सकती है.

हृदय – चुकंदर में पाये जाने वाले नाइट्रेट तत्व रक्तचाप को सामान्य कर हृदय रोगों से बचाते हैं. यह मायोकार्डियल संक्रमण से भी बचाता है. चुकंदर में उपस्थित एंटी ऑक्सिडेंट गुण स्ट्रेस और हृदय रोग से जुड़े इंफ्लेमेशन को कम करने का भी कार्य करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स हृदय को स्वस्थ रखते हैं.

पाचन – चुकंदर में पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के भी गुण होते हैं. इसमें ग्लूटामाइन नामक एमिनो एसिड होता है, जो भोजन को पचाने में सहायता करता है. साथ ही इम्यून सिस्टम को भी ठीक रखता है.

यह भी पढ़ें : अनार और इसके जूस के 7 फायदे

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *