Chiti Bhagane Ke Upay | चींटी भगाने के आसान 10 उपाय

Chiti Bhagane Ke Upay in Hindi

Chiti Bhagane Ke Upay in Hindi (चींटी भगाने के आसान उपाय) – चींटी यानि की Ants दिखने में तो बहुत ही छोटी होती है पर जब ये एक साथ इकठ्ठा होकर आती है तो परेशानी खड़ी कर देती है. चाहे कोई भी मौसम हो इनका घर में आना बंद नहीं होता. ज्यादातर ये रसोई में अपना डेरा डालकर रखती है. चीनी के डब्बे में चीटियां कई बार देखने को मिलती है. इसके अलावा ये मिठाई आदि में घुसकर भी नुकसान करती है. अगर आप भी घर में चीटियों के कारण परेशान है तो आप नीचे बताए गए तरीके इस्तेमाल कर सकते है. इनकी मदद से आपको चींटियों से छुटकारा मिलेगा. (Get Rid of Ants in Hindi)

Chiti Bhagane Ke Upay in Hindi

चींटियों के प्रकार | Types of Ants in Hindi

चींटियों के वैसे तो कई प्रकार होते है पर लाल चींटी (Red Ants) और काली चींटी (Black Ants) ज्यादातर देखने को मिलती है. लाल चींटी काफी जोर का काटती है और इसके काटने के कारण हमें जलन महसूस होती है. वही दूसरी और काली चींटी नहीं काटती है. काली चींटी काफी सीधी होती है.

यह भी पढ़ें : खटमलों से छुटकारा पाने के 10 उपाय

चींटी से बचने के उपाय | Chiti Se Kaise Bache

चीटियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है अपने घर की नियमित रूप से साफ़-सफाई करे, साथ ही उनके खाने तक पहुँचने के रास्ते बंद कर दे. उन सभी छोटी जगहों को बंद कर दे जहा से चीटिया आ सकती हो. ऐसे चीज़े जिनमे चीटिया आ सकती हो उनको एयर टाइट डिब्बे में रखना चाहिए. इसके अलावा अगर कोई मीठी चीज गिरी हुई हो तो उसे तुरंत साफ़ कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें : कॉकरोच से छुटकारा पाने के 9 घरेलू उपाय

सिरका चींटी भगाने का उपाय | Cheeti Bhagane Ke Upay Vinegar

विनेगर का इस्तेमाल करके आपको चींटियों से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए पानी और विनेगर को बराबर मात्रा में मिला ले और जहां चीटियां पायी जाती है वहाँ पोंछा लगाये. दिन में दो से तीन बार ऐसा करें. ऐसा करने से आपको चीटियों से राहत मिलेगी. चीटियों को विनेगर की स्मेल अच्छी नही लगती है. इससे चीटियां जिस स्मेल को सूंघ कर आगे बढ़ती है वो भी हट जायेगी.

चींटी भगाने का तरीका बोरेक्स | Cheenti Bhagane Ka Tarika Borax

चींटियों से छुटकारा पाने के लिए बोरेक्स तथा चीनी को एक साथ मिला ले, और चीटियों के पास वाली जगह पर रख दे. लेकिन पालतू जानवर और छोटे बच्चों को इससे दूर रखें ये उनको नुकसान पंहुचा सकता है.

चींटियों से छुटकारा पाने के लिए निम्बू | Lemon to Get Rid of Ants in Hindi

निम्बू के छिलके की मदद से चीटियों से छुटकारा पाया जा सकता है. दरअसल चीटियों को निम्बू के छिलकों की खुशबू पसंद नही होती. जहा भी चीटिया मौजूद हो वह पर आप नींबू के छिलके या नींबू के पत्ते डाल दे. ऐसा करने से चीटिया वहा से दूर भाग जाएगी. आप संतरे के छिलके और खीरे के छिलके की मदद भी ले सकते है. ये भी चीटिया भगाने में मददगार है.

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे और नुकसान

आटा चींटी भगाने का उपाय | Flour Chiti Bhagane Ke Upay in Hindi

चटिया भगाने के लिए आपको जहा भी चीटियां दिखाई दे वह थोड़ा सा आटा डाल दे. ऐसा करने से चीटियां चली जाएँगी. इसके अलावा नमक से बनाई हुई रेखा पार करने से चीटियों को डर लगता है. आप दरवाज़ों पर नमक डाल सकते है.

चींटी भगाने के लिए कपूर | Camphor Chiti Bhagane Ke Upay in Hindi

कपूर का इस्तेमाल घरों में पूजा के लिए किया जाता है इसके अलावा भी इसके अनेक फायदे है. साथ ही कपूर की मदद से भी आप चीटियों को दूर रख सकते है. कपूर की गंध से चीटिया दूर रहती है. जहां पर चीटिया हो वहा पर कपूर रख दे. इससे चीटिया भाग जाएँगी.

यह भी पढ़ें : कपूर के 11 फायदे और नुकसान

चीटियां भगाने का तरीका लौंग | Cloves Chiti Bhagane Ka Tarika in Hindi

लौंग का इस्तेमाल अनेक चीज़ों में किया जाता है और ये बहुत गुणकारी भी है. इसके अलावा चीटियों को दूर रखने के लिए चीनी के डिब्बे में कुछ दाने लौंग के डालकर रखे. इससे चीटियां डब्बे के पास नहीं आएगी.

तेजपत्ता चींटी भगाने का घरेलु तरीका | Bay Leaf Chiti Bhagane Ka Gharelu Tarika in Hindi

तेजपत्ता खाने का स्वाद तथा खुशबू बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा चींटियों को दूर करने के लिए भी आप तेज पत्ते का इस्तेमाल कर सकते है. जहां आपको चीटिया दिखाई दे वहां पर तेजपत्ता के कुछ टुकड़े डाल दे इससे चीटिया नहीं आएगी.

लहसुन चींटी भगाने का घरेलु नुस्खा | Garlic Chiti Bhagane Ka Gharelu Nuskha in Hindi

चींटियों को लहसुन की स्मेल अच्छी नहीं लगती. जहाँ कही भी चीटियां दिखाई दे वहाँ पर लहसुन का पाउडर छिड़क दे. इसके अलावा पोछा लगाने के बाद पिपरमेंट के तेल की बूंदे फर्श पर डालकर कपड़े की मदद से फेला दे. ऐसा करने से भी चीटियां दूर रहती है.

यह भी पढ़ें : लहसुन खाने के 11 फायदे

चीटियां भगाने के लिए हल्दी | Turmeric for Ants in Hindi

चींटियों को भगाने के लिए हल्दी भी बहुत फायदेमंद है. इसके लिए थोड़ा सा हल्दी पाउडर ले और जहां पर चीटियां मौजूद है वहा पर छिड़क दें. इससे चीटियों से राहत मिलेगी.

चीटियों को घर से दूर रखने के टिप्स | Tips to Avoid Ants in Home in Hindi

चीटियों को घर से दूर रखने के लिए आप नीचे बताई गई टिप्स को भी फॉलो कर सकते है.

खाने खाने के तुरंत बाद उस स्थान को साफ़ कर दे.

अपनी रसोई और उसके फर्श पर नमी न आने दे.

कूड़े को कूड़ेदान में ही डाले तथा उसे अच्छे से ढककर रखे.

ये थे चीटियों से छुटकारा पाने के उपाय और तरीके जिनकी मदद से आपको चीटियों से राहत मिल सकती है. उम्मीद है आपको चीटियां भगाने के ये तरीके पसंद आये होंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*