Chingam Kaise Banti Hai | चुइंगम के फायदे और नुकसान

Chingam Kaise Banti Hai, Chingam Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Chingam Kaise Banti Hai (चिंगम कैसे बनती है) – हम में से ज्यादातर लोग बड़े शौक से च्विंगम चबाते है. खासकर बच्चो को ये बहुत ज्यादा पसंद होती है. लेकिन क्या आपको ये पता है चिंगम चबाने के फायदे और नुकसान क्या है. आज हम आपको बताने वाले है च्युइंग गम चबाने के फायदे और नुकसान क्या है और साथ ही हम ये भी बताएँगे की चिंगम कैसे बनती है (Chewing Gum Kis Se Banti Hai).

Chingam Kaise Banti Hai, Chingam Khane Ke Fayde Aur Nuksan

चिंगम कैसे बनती है | Chingam Kaise Banti Hai

चिंगम बनाने की विधि कई चरणों के अंदर पूरी होती है और इसकी सही जानकारी चिंगम की कंपनी में जो इसे बनाते है उन्हें ही होती है. फिर भी चिंगम को कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है.

  • गम बेस के अंदर 3 प्रमुख घटकों को शामिल किया जाता है. जिसमे राल, मोम और इलास्टोमेर. राल (पूर्व टेरपीन) प्रमुख चबाने लायक़ हिस्सा है. मोम गोंद को नरम करता है. इलास्टोमर्स लचीलापन जोड़ते हैं.
  • चिंगम में कृत्रिम (Artificial) मिठास लाने के लिए डेक्सट्रोज, ग्लूकोज या मकई का सिरप, आइसोमाल्ट, एरिथ्रिटोल, जाइलिटोल, माल्टीटोल, मैनिटोल, सोर्बिटोल, लैक्टिटोल का इस्तेमाल किया जाता है.
  • च्युइंग गम को नम बनाये रखने हेतु ग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है.
  • सॉफ़्नर / Plasticizer का इस्तेमाल लचीलेपन को बनाए रखने, गोंद को नरम करने और भंगुरता को कम करने के लिए किया जाता है. इसके लिए निम्न चीजों को मिलाया जा सकता है. हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल, लेसितिण, ग्लिसरॉल एस्टर, लैनोलिन, मिथाइल एस्टर, राइस ब्रान मोम, पेंटाएरीथ्रिटॉल एस्टर, स्टीयरिक एसिड, सोडियम और पोटेशियम स्टीयरेट्स.
  • टेस्ट के लिए च्युइंग गम में बहुत सी चीजों को मिलाया जा सकता है. खट्टे टेस्ट के लिए साइट्रिक, टार्टरिक, मैलिक, लैक्टिक, और फ्यूमेरिक एसिड का इस्तेमाल होता है.
  • पॉलोल कोटिंग की मदद से च्युइंग गम को कठोर बनाए रखने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : रनिंग स्पीड को कैसे बढ़ाये

च्युइंग गम के फायदे मेमोरी के लिए | Benefits of Chewing Gum for Memory in Hindi

चिंगम चबाने से याददाश्त तेज होती है और साथ ही एकाग्रता भी बढ़ती है. कहा जाता है चिंगम चबाने से मस्तिष्क में रक्त संचार तेजी से होता है. इसलिए इसे मेमोरी के लिए फायदेमंद माना जाता है.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

च्युइंग के लाभ अलर्टनेस बढ़ाने के लिए | Chingam Chabane Ke Fayde for Alertness in Hindi

च्युइंग गम की मदद से मेमोरी तेज होने के साथ-साथ अलर्टनेस भी बढ़ सकती है. च्युइंग गम को चबाने से मस्तिष्क के कई हिस्सों में फूर्ति आ जाती है. जब आप कोई बोरिंग काम कर रहे हो तो चिंगम चबाने से अलर्ट रहने में मदद मिलती है.

च्विंगम गम के फायदे ओरल हेल्थ के लिए | Chingam Khane Ke Fayde for Oral Health in Hindi

च्युइंग गम चबाना ओरल हेल्थ के लिए भी लाभकारी है. वैसे तो मीठी चीज़े खाने से दांतों को नुकसान होता है पर च्युइंग गम की मदद से मुंह की बदबू की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. च्युइंग गम चबाने से साल्विया का निर्माण होता है जो मुह की हेल्थ के लिए अच्छा होता है. खाने के बाद शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से दांतों के लिए नुकसानदायक एसिड को प्रभावहीन करने में सहायता मिलती है. खाने के आधे घंटे बाद शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से दांतों के एनामेल को बेहतर बनाने, कैविटी कम करने, प्लाक को कम करने और मसूड़ों की समस्या दूर करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : मसूड़ों से खून रोकने के 13 उपाय

च्युइंग गम के फायदे तनाव कम करने के लिए | Chewing Gum Ke Fayde for Stress in Hindi

तनाव को दूर करने में भी च्युइंग गम आपकी मदद कर सकता है. च्युइंग गम को चबाने से तनाव पैदा करने वाला हार्मोन कोर्टिसोल कम होता है, जिससे तनाव को थोड़ा कम करने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : मैडिटेशन और इसके फायदे

सिगरेट छोड़ने के लिए च्युइंग गम के फायदे | Benefits of Chewing Gum to Quit Smoking in Hindi

यदि आप सिगरेट की बुरी लत के शिकार है तो च्युइंग गम चबाने से सिगरेट की लत से छुटकारा पाया जा सकता है. इसकी मदद से सिगरेट से मन भटकेगा. च्युइंग गम एक दिन में आपकी सिगरेट पीने की आदत को नहीं बदल सकता, लेकिन निकोटिन युक्त च्युइंग गम सिगरेट छोड़ने में मदद करते है.

यह भी पढ़ें : सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के 8 तरीके

च्युइंग के फायदे फेस के लिए | Chewing Gum Benefits for Face in Hindi

च्युइंग गम को चबाने से चेहरे पर ब्लड फ्लो बढ़ जाता है. च्युइंग गम चबाने से फेस की एक्सरसाइज भी हो जाती है. इसकी मदद से गाल और जबड़े मजबूत हो सकते है, साथ ही एजिंग की समस्या से बचने मे सहायता मिलती है.

यह भी पढ़ें : हैंडसम दिखने के लिए अपनाएं ये तरीके

च्युइंग गम के नुकसान | Chewing Gum Ke Nuksan

च्युइंग गम खाने के फायदे तो आप जान ही चुके है, लेकिन जिस तरह इसे खाने के फायदे है ठीक उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी है. नीचे हमने च्युइंग गम से होने वाले नुकसानों के बारे में बताया है.

दांत खराब हो सकते है – कभी-कभी च्युइंग गम चबाना मसूड़ों तथा दांतों के लिए अच्छा है. परन्तु इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से दांतो को नुकसान भी पहुंच सकता है. भले ही आप शुगर फ्री च्युइंग गम का इस्तेमाल करते हो. यह दांतों को नुकसान पंहुचा सकता है.

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल – च्युइंग गम से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या हो सकती है.

जंक फूड खाने की इच्छा – च्युइंग गम का इस्तेमाल करने से जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ सकती है.

ये थी चिंगम कैसे बनती है और चिंगम खाने के फायदे और नुकसान के ऊपर जानकारी. हमें उम्मीद है आपको Chingam Kaise Banti Hai के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*