Chia Seeds Benefits in Hindi | चिया बीज के फायदे और नुकसान

Chia Seeds Benefits and Side Effects in Hindi

Chia Seeds Benefits in Hindi (चिया बीज के फायदे और नुकसान) – चिया सीड या चिया बीज के बारे में आपमें से कुछ लोगो ने सुना होगा और कुछ लोगो ने नहीं सुना होगा. चिया सीड को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे कई तत्व मौजूद होते है. ये दिखने में भले ही छोटे हो परन्तु इनमें अनेक गुण मौजूद होते है. आज इस लेख के जरिये हम आपको बताने वाले है चिया बीज क्या है (Chia Seeds in Hindi), चिया बीज के फायदे (Chia Seeds Benefits in Hindi), चिया बीज के नुकसान (Chia Seed Side Effects in Hindi) के बारे में

Chia Seeds Benefits and Side Effects in Hindi

चिया बीज क्या है | Chia Seeds in Hindi

What is Chia Seeds in Hindi बहुत से लोगो को लगता है कि चिया सीड तथा तुलसी के बीज यानि सब्जा एक ही है, परन्तु ऐसा नहीं है. चिया सीड्स को साल्विया हिस्पानिका (Salvia Hispanica) के रूप में जाना जाता है. चिया सीड्स मुख्य रूप से मेक्सिको में पाये जाते है. इसमें मौजूद गुणों की वजह से इसे सुपरफूड कहना गलत नहीं होगा.

चिया सीड्स क्या है | What are Chia Seeds in Hindi

चिया बीज मिंट प्रजाति का होता है. इसके फूल सफेद तथा बैंगनी रंग के होते है. यह वजन कम करने के लिए लाभदायक होते है, क्युकी इनमें वसा को अवशोषित करने की क्षमता ज्यादा होती है.

चिया बीज में मौजूद पोषक तत्व | Chia Seed Nutrition Value in Hindi

फाइबर (Fiber)
प्रोटीन (Protein)
जिंक (Zinc)
कॉपर (Copper)
आयरन (Iron)
ओमेगा 3 (Omega 3)
फैट (Fat)
एमिनो एसिड (Amino Acid)
कैल्शियम (Calcium)
पोटैशियम (Potassium)
फॉस्फोरस (Phosphorus)
मैंगनीज (Manganese)

चिया सीड्स के फायदे | Chia Seeds Benefits in Hindi

चिया सीड्स बहुत सी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है. ये वजन कम करने, हृदय के लिए तथा कोलेस्ट्रोल कम करने में मददगार है. नीचे हमने चिया सीड्स के फायदों के बारे में विस्तार से बताया है. जिन्हें जानने के बाद आप भी चिया सीड्स का प्रयोग करने लगेंगे.

चिया सीड्स के फायदे वजन कम करने के लिए | Chia Seeds Benefits for Weight Loss in Hindi

गलत जीवशैली के चलते वजन बढ़ना बहुत ही आम बात हो गयी है जिसके कारण अनेक बीमारियों के होने की सम्भावना बनी रहती है. वजन कम करने के लिए आप चिया सीड्स की मदद ले सकते है. इसमें फाइबर पाया जाता है, जिस वजह से पेट भरा-भरा महसूस होगा, और आपका कुछ और खाने का मन नही करेगा.

अपना वजन घटाने के लिए आप 1 गिलास पानी में 1 चम्मच चिया सीड्स डालकर मिला ले. तथा कुछ मिनटों तक उसे घुलने दे. उसके बाद चिया बीज के फूलने से पहले इसका सेवन कर ले.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

चिया सीड्स बेनिफिट्स दिल के लिए | Chia Seeds Ke Fayde for Heart in Hindi

अगर आप दिल के मरीज है तो चिया सीड्स आपके लिए फायदेमंद हो सकते है. चिया सीड्स का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा कुछ हद तक कम हो सकता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर मौजूद होता है जो हृदय की बीमारी के खतरे को कम करता है. अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में चिया सीड्स को अवश्य शामिल करें.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए आहार

चिया सीड्स के फायदे त्वचा के लिए | Chia Seeds Benefits for Skin in Hindi

चिया सीड्स में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर में हानिकारक विषाणुओ को रोकने में सहायता करते है. त्वचा के लिए चिया सीड्स का सेवन करना लाभदायक है. इसका सेवन करने से त्वचा का रूखापन तथा सूजन कम करने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : हाथों को गोरा करने के घरेलू नुस्खे व उपाय

चिया सीड्स के लाभ दांतों तथा हड्डियों के लिए | Benefits of Chia Seeds for Teeth and Bones in Hindi

दांतो तथा हड्डियों की देखभाल के लिए भी चिया बीज को फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद फास्फोरस हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. साथ ही इसका सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है. इसके अलावा चिया सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दांतों को नुकसान से बचा सकता है.

यह भी पढ़ें : दांत दर्द दूर करने के तरीके

चिया सीड्स के फायदे प्रोटीन का स्रोत | Chia Seeds Good Source of Protein in Hindi

मांसपेशियों के लिए प्रोटीन बहुत ही जरुरी है. चिया बीज प्रोटीन है एक अच्छा स्रोत है जिसकी मदद से हमें प्रोटीन प्राप्त होता है. प्रोटीन की पूर्ति के लिए अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल करे.

चिया सीड्स के फायदे ब्रेस्ट कैंसर के लिए | Chia Seeds Benefits for Breast Cancer in Hindi

चिया बीज ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में भी मददगार है. चिया सीड्स में पाया जाने वाला अल्फा लिनोलेनिक एसिड स्तन कैंसर से बचाव करने में मदद करता है. ब्रैस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचे रहने के लिए चिया बीज को डाइट का हिस्सा बनाये.

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

चिया सीड्स के फायदे डायबिटीज के लिए | Chia Seeds Benefits for Diabetes in Hindi

चिया बीज खाना डायबिटीज यानी मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में भी मदद करता है. चिया सीड्स में फाइबर तो होता ही है इसके अलावा भी इसमें अन्य कई पोषक तत्व पाये जाते है जो मधुमेह के खतरे को कम करते है. मधुमेह से बचने के लिए चिया बीज का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें : टाइप 2 मधुमेह के कारण, लक्षण, तथा बचाव

चिया सीड्स के फायदे गर्भावस्था में | Chia Seeds Ke Fayde for Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के समय महिलाओं को अपने खानपान का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए. गर्भावस्था में महिलाओं में पोषक तत्वों की कम हो सकती है. उन पोषक तत्वों की पूर्ती करने के लिए चिया सीड्स को खाना फायदेमंद है. चिया बीज दिखने में भले ही छोटे से होते है परन्तु इनका सेवन करने से शरीर को पोषक तत्व तथा उर्जा प्राप्त हो सकती है. इसीलिए आप अपने भोजन में चिया सीड्स को अवश्य शामिल करें.

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंट कैसे होते है

चिया सीड्स के फायदे एनर्जी के लिए | Chia Seeds Ke Fayde for Energy in Hindi

हमारी बॉडी को कोई भी कार्य करने के लिए एनर्जी की जरुरत होती है. सही खानपान की वजह से हमें एनर्जी प्राप्त होती है. साथ ही अगर आप अपनी डाइट में चिया सीड्स को भी शामिल कर ले तो और भी अच्छी बात है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में एनर्जी बढ़ाने में मदद करते है.

यह भी पढ़ें : कमजोरी दूर करने के नुस्खे

चिया सीड्स के फायदे कब्ज के लिए | Chia Seeds Ke Fayde for

जिन लोगो को कब्ज की शिकायत है उनके लिये चिया सीड्स काफी उपयोगी है. चिया बीज का सेवन करने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर पेट साफ़ करने में मदद करता है. कब्ज को दूर करने के लिए चिया बीज का सेवन करे.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण तथा इलाज

चिया बीज का सेवन कैसे करे | How to Eat Chia Seeds in Hindi

चिया बीज का उपयोग करने के लिए चिया बीज को रातभर पानी में भिगोकर रख दे. पानी में भीगे होने की वजह से ये जेल में बदल जायेंगे. आप इसका सेवन स्मूदी में मिलाकर कर सकते है. यह पाचन के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप चाहे तो चिया सीड्स का पाउडर बनाकर भी इसका सेवन कर सकते है. आप ग्राइंडर की मदद से इसका पाउडर बना सकते है. आप चाहे तो इसे दही में मिलाकर भी खा सकते है.

चिया बीज के नुकसान | Chia Seeds Side Effect in Hindi

जैसा की हम सबको पता है हर चीज के फायदे तथा नुकसान दोनों होते है. ठीक उसी तरह चिया बीज की वजह से भी आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. नीचे हमने चिया सीड्स के नुकसान के बारे में बताया है.

एलर्जी – ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स का सेवन करने से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है. जैसे खुजली, दस्त, उल्दी आदि.

प्रोस्टेट कैंसर के मरीज सेवन न करे – प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को चिया के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए.

पेट की समस्या – अधिक मात्रा में चिया सीड्स का सेवन करने से पेट से जुडी समस्या हो सकती है.

ये थे Chia Seeds Ke Fayde aur Nuksan जिनको जानने के बाद आप भी अपने आहार में चिया बीज को जरुर शामिल करेंगे. अब आपको पता चल गया होगा कि चिया सीड्स स्वास्थ्य के लिए कितने लाभदायक है. उम्मीद है आपको Chia Seeds Benefits in Hindi, Chia Seeds in Hindi के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*