Chehre Ke Baal Hatane Ke Gharelu Upay in Hindi
Face Care Home Remedies How To

चेहरे के बाल हटाने के 5 घरेलू उपाय | Chehre Ke Baal Hatane Ke Gharelu Upay

Chehre Ke Baal Hatane Ke Gharelu Upay in Hindi (चेहरे के बाल कैसे हटाये) – हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है, लेकिन चेहरे पर अनचाहे बालो की वजह से खूबसूरती कम लगने लगती है. हर लड़की अनचाहे बालो से छुटकारा पाना चाहती है और इसके लिए वो थ्रेडिंग, ब्लीच, क्रीम या अन्य तरीको की मदद लेती है. हालांकि, इससे बाल तो साफ होते हैं, परन्तु बहुत बार ये तरीके दर्द भी पहुंचाते हैं. इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे चेहरे के अनचाहे बालों को कैसे हटाएं. How to Remove Unwanted Hair from Face at Home Naturally in Hindi

Chehre Ke Baal Hatane Ke Gharelu Upay in Hindi

चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय | Chehre Ke Baal Hatane Ke Gharelu Upay in Hindi

नीचे हमने कुछ तरीक़े बताए है जिनकी मदद से चेहरे के बालों को हटाया जा सकता है. परन्तु यह स्थाई रूप से चेहरे के बाल हटाने के उपाय नहीं हैं. वहीं इनमें कुछ तरीक़े ऐसे भी हैं, जिन्हें आमतौर पर चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, परन्तु उनका कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है.

यह भी पढ़ें : गर्मियों के लिए 6 फेस पैक

शहद और अखरोट से चेहरे के बाल हटाने के उपाय | Shahad Aur Akhrot Se Chehre Ke Baal Hatane Ke Upay in Hindi

एक कटोरी में 1 चम्मच अखरोट के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच शहद को मिला लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले और पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें. पंद्रह मिनट बाद उंगलियों को गीला करके फेस पर सर्कुलर मोशन में घुमाकर मालिश करें. फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें : सर्दियों के लिए होममेड फेस पैक

केला और ओटमील चेहरे के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे | Banana Aur Oatmeal Chehre Ke Baal Hatane Ke Gharelu Upay

अनचाहे बालों को हटाने के लिए 2 चम्मच दलिया और 1 मसले हुए केले को मिलाकर मिश्रण बना ले. फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगा ले. अब इससे 10 से 15 मिनट के लिए मसाज करें. मालिश करने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें : संतरे का फेस पैक लगाने के फायदे और तरीके

पपीता और एलोवेरा चेहरे से बाल हटाने के उपाय | Papita Aur Aloe Vera Chehre Se Baal Hatane Ke Upay

चेहरे से बालों को हटाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच पपीता का गूदा, आधा चम्मच हल्दी, 3 चम्मच एलोवेरा जेल को मिला लें. फिर इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगा ले और 10-15 मिनट सूखने दें. पेस्ट के सूख जाने के बाद बालों के उगने की उल्टी दिशा में इसे रगड़कर निकाल ले. फिर जरा सा एलोवेरा जेल लगाकर दस मिनट के छोड़ दें. फिर फेस को ठंडे पानी से धो ले.

यह भी पढ़ें : इन 11 तरीकों से कम करें चेहरे की चर्बी

पपीता और हल्दी घर पर अनचाहे बालों को हटाने के लिए | Papaya and Turmeric to Remove Unwanted Hair from Face at Home in Hindi

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको चाहिए 2 चम्मच कच्चे पपीते का पेस्ट और आधा चम्मच हल्दी पाउडर. सबसे पहले कच्चे पपीते को छील ले और उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर दें. उसके बाद टुकड़ों को अच्छे से पीस लें और पेस्ट बनाये. अब पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाये. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर बालों वाली जगह पर लगाएं. अब 10 मिनट के लिए मालिश करें. फिर पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स के दाग से छुटकारा पाने के 10 उपाय

शक्कर और नींबू से चेहरे के बाल हटाने का तरीका | Shakkar Aur Nimbu Chehre Ke Baal Hatane Ka Tarika

अनचाहे बालों को हटाने के लिए 2 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच चीनी और थोड़े पानी को मिला लें. उसके बाद इस पेस्ट को गर्म करें. अब इसे थोड़ा ठंडा होने दें और अनचाहे बालों पर लगा ले. अब इसे 15 मिनट के लिए सूखने दें. अब इसे गुनगुने पानी की मदद से हलके-हलके रगड़कर धो लें.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *